Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    November Month Marriage Dates: नवंबर महीने में ये मुहूर्त हैं विवाह के लिए अत्यंत शुभ, इन सावधानियों पर भी दें ध्यान

    नवंबर और दिसंबर का महीना मिलाकर कुल 8 मुहूर्त शादी के लिए इस साल बनने वाले हैं। यानी कि 4 नवंबर में और 4 दिसंबर महीने में। 
    author-profile
    • Gaveshna Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-02,11:14 IST
    Next
    Article
    November Mein Shadi Ka Muhurat

    November Month Marriage Dates: देवउठनी एकादशी बस कुछ ही दिन दूर है। इस एकादशी के बाद से सभी मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाएगी। मगर हमारे एक्सपर्ट ज्योतिषाचार्य डॉ राधाकांत वत्स द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस बार ध्यान देने वाली बात ये है कि इस साल 4 नवंबर को पड़ने वाली देवउठनी एकादशी के मौके पर शुक्र अस्त हो रहे हैं। ऐसे में विवाह मुहूर्तों से लेकर विवाह से जुड़ी कुछ सावधानियों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। 

    नवंबर में होंगी शादियां (Marriages In November) 

    november marriage dates

    • नवंबर का महीना शुरू हो चुका है। इसी के साथ ज्योतिष गणना के आधार पर हमारे एक्सपर्ट का कहना है कि इस साल नवंबर महीने में मात्र 4 ही मुहूर्त निकल रहे हैं जब विवाह संभव है। 
    • दरअसल, शुक्र अस्त (शुक्र ग्रह मजबूत करने के उपाय) होने के कारण नवंबर और दिसंबर के महीने के विवाह मुहूर्तों में कमी देखने को मिल रही है। यहां तक कि, देवउठनी एकादशी जिसे विवाह के लिए सबसे उत्तम दिन माना जाता है, उस दिन भी विवाह करना अशुभ परिणाम का सूचक रहने वाला है।
    • बता दें कि, 2 अक्टूबर को शुक्र अस्त हुए थे और विवाह के कार्यों में शुक्र का उदय स्थिति में रहना अति आवश्यक है। शुक्र अपनी उदय स्थिति में 20 नवंबर को आने वाले हैं और 21 से विवाह मुहूर्त की शुरुआत होगी। ऐसे में आप भी मुहूर्त को लेकर कोई जल्दबाजी न करें।  
    • वहीं, नवंबर के मुहूर्तों की बात करें तो 21, 24, 25 और 27 नवंबर इन चार दिनों में विवाह संस्कार (सात फेरों का क्या है शादी से संबंध) का आयोजन बिना किसी दुविधा के किया जा सकता है।  

    दिसंबर में होंगी शादियां (Marriages In December)

    december marriage dates

    • दिसंबर महीने में पड़ने वाले इवाह मुहूर्तों की बात करें तो, हमारे ज्योतिष के अनुसार कुल 4 दिन ही ऐसे हैं जब नक्षत्रों का अत्यंत ही शुभ प्रभाव देखने को मिल रहा है। 

    तो ये थे नवंबर और दिसंबर के विवाह मुहूर्त और मुहूर्तों से जुड़ी कुछ सावधानियां।अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। आपका इस बारे में क्या ख्याल है? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।   

    Image Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।