• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Navratri 2022: भूलकर भी न करें ये काम, मां दुर्गा हो सकती हैं नाराज

नवरात्रि में माता रानी को खुश करना चाहते हैं तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें खास ख्याल।
author-profile
Published -19 Sep 2022, 11:28 ISTUpdated -19 Sep 2022, 12:36 IST
Next
Article
navratri date

नवरात्रि इसी महीने की 26 तारीख से शुरू होने वाली है। ऐसे में लोग पहले से ही तैयारियां करके रख लेते हैं। नवरात्रि में जो भी भक्त पूरी श्रद्धा से मां दुर्गा की आराधना करते हैं उनके जीवन में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है। कुछ कार्य ऐसे भी हैं जिन्हें नवरात्रि के दौरान नहीं करना चाहिए वरना मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं। चलिए जानते हैं कि वे कार्य कौन से हैं जिन्हें नवरात्रि के दौरान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

navratri

लहसुन-प्याज का सेवन से बचें

सभी के घर लहसुन-प्याज का सेवन प्रतिदिन होता हैं। ऐसे में आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आप नवरात्रि के दौरान इन चीजों का सेवन न करें। ऐसा करने से माता रानी आपसे नाराज हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2022: इन बेहद आसान तरीकों से सजाएं देवी दुर्गा की चौकी

मांस मदिरा का सेवन न करें

नवरात्रि के नौ दिनों तक हमें मांस मदिरा के सेवन से बचना चाहिए। नौ दिनों तक पूर्ण सात्विक आहार ग्रहण करना चाहिए

कन्याओं का दिल न दुखाएं

कभी भी किसी भी कन्या को ऐसी कोई भी बात नहीं बोलनी चाहिए जिससे उनका दिल दुखे। नवरात्रि में आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आप नौ दिनों तक किसी भी कन्या का दिल न दुखाएं।

इसे भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2022:नवरात्रि पर ऐसे सजाएं दुर्गा माता का मंदिर

घर अकेला न छोड़ें

जो भी व्यक्ति अपने घर में कलश स्थापना करते हैं उन्हें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वह अपने घर को खाली न छोड़ें।

अखंड ज्योत का रखें ध्यान

अगर आपने अपने घर में अखंड ज्योत जला रखा है, तो आप खास ख्याल रखें कि किसी भी कारण नौ दिनों तक अखंड ज्योत नहीं बुझनी चाहिए।

धार्मिक बातों में मन लगाएं

आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि नवरात्रि के पावन दिनों में बेकार की बात न करके धार्मिक बातों पर ध्यान लगाना चाहिए। ऐसा करने से माता रानी खुश रहती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।


बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।