Women's Equality Day: ये फिल्में और वेब सीरीज दिखाती हैं महिला सशक्तिकरण का एक नया रूप

महिला सशक्तिकरण का एक अनोखा रूप आप इन फिल्मों और वेब सीरीज में देख सकती हैं। जानिए 12 ऐसी कहानियों के बारे में जो बहुत खास हैं। 
best movies to watch for women's equality

26 अगस्त को वुमन इक्वालिटी डे मनाया जाता है। ये एक ऐसा दिन है जब महिलाओं को मिले अधिकारों का सम्मान किया जाता है और यकीनन इसका महत्व महिलाओं के जीवन पर भी है। जहां एक ओर महिलाओं को अपने अधिकारों के लिए कदम-कदम पर लड़ना पड़ा है वहीं दूसरी ओर अब धीरे-धीरे कर चीज़ें सामान्य होती नजर आ रही हैं। अब फिल्मों में भी महिलाओं को एक अलग स्थान दिया जा रहा है और अब महिलाओं के लिए ऐसे रोल नहीं है जहां वो सिर्फ ग्लैमर के लिए ही फिल्मों में हों। अब महिलाओं की अपनी अलग पहचान है। बेशक 'मदर इंडिया' ने इस तरह का रोल दिखाया था, लेकिन एक समय के बाद महिलाओं को सिर्फ ग्लैमर के तौर पर ही इस्तेमाल किया जाने लगा। अगर महिलाओं के अलग-अलग किरदारों की बात करें तो आप इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए कई फिल्में और वेब सीरीज देख सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कौन सी फिल्में कहां देख सकती हैं। 

1लस्ट स्टोरीज

lust story movie

कहां देखें- नेटफ्लिक्स

लस्ट स्टोरीज पुरुषों की नहीं बल्कि महिलाओं की कहानी है जो अलग-अलग तरीके से और अलग-अलग परिस्थितियों में अपनी सेक्शुएलिटी को पहचानती हैं और साथ ही साथ हर हाल में खुश रहने की कोशिश करती हैं। हर उम्र की महिला अपनी सेक्शुएलिटी को डिसकवर कर सकती है ये इस फिल्म में दिखाया गया है। 

2दिल धड़कने दो

dil dhadakne do movie

कहां देखें-  नेटफ्लिक्स

प्रियंका चोपड़ा का रोल इस फिल्म में बिलकुल अलग है और ये फिल्म एक मैसेज भी देती है कि महिलाओं को कुछ भी करने के लिए पुरुषों की जरूरत नहीं होती है। साथ ही साथ वो पूरा हक रखती हैं अपनी फैमिली प्लानिंग के बारे में सोचने और अपने करियर को लेकर फैसले लेने का।

3रसभरी

rasbhari series

कहां देखें- एमाजॉन प्राइम

रसभरी में ये दिखाया गया है कि अगर कोई महिला अपनी सेक्शुएलिटी के साथ कंफर्टेबल है तो उसे पति चुराने वाली लड़की कहा जाता है। ऐसे में फिल्म बहुत ही इंट्रस्टिंग टर्न लेती है। महिलाओं को सिर्फ उनकी सेक्शुएलिटी को लेकर नहीं देखना चाहिए और उनकी पहचान जानने की कोशिश करनी चाहिए ये इस सीरीज में दिखाया गया है। 

4लिपस्टिक अंडर माय बुर्का

lipstick under my burkha movie

कहां देखें- एमाजॉन प्राइम

इच्छाएं महिलाओं की भी होती हैं और पुरुषों की भी। हर उम्र की महिला की अलग इच्छा हो सकती है। किसी को पॉप्युलर बनना है और रिवाजों के घेरे में फंसी हुई है, किसी की उम्र अधेड़ हो चुकी है और उन्होंने सारी जिंदगी अकेले ही गुजार दी है। किसी का पति उसके साथ सिर्फ एक ही तरह का रिश्ता चाहता है और यही दिखाया गया है इस फिल्म में। फिल्म से जुड़ी महिलाएं आखिर में एक दूसरे की दोस्ती में ही अपना सुख ढूंढ लेती हैं। 

5बेगम जान

begum jaan movie

कहां देखें- एमाजॉन प्राइम

ये एक ऐसी फिल्म है जहां कुछ महिलाएं अपनी आज़ादी की लड़ाई लड़ रही हैं। उनकी मुखिया भी एक दमदार महिला ही है और ये दिखाने की कोशिश की जा रही है कि भले ही ये महिलाएं अपना शरीर बेचकर अपनी जिंदगी चलाती हैं, लेकिन मुसीबत पड़ने पर सिपाहियों और पूरी फौज से लड़ सकती हैं। इन्हें आज़ादी चाहिए खुलकर जीने की। 

6बुलबुल

bulbul movie

कहां देखें- नेटफ्लिक्स

अगर कोई महिला अपनी इच्छाओं के बारे में सोचे या किसी साथी में दोस्त तलाशे तो वो चुड़ैल बन जाती है। बुलबुल फिल्म का बहुत ही इंट्रस्टिंग कॉन्सेप्ट है जो इसे खास बनाता है। इस फिल्म में डोमेस्टिक वॉयलेंस पर भी तंज कसा गया है और ये बताया गया है कि महिलाओं को मारने वाले पतियों को सज़ा देने के लिए औरत एक चुड़ैल का रूप लेकर भी आ सकती है।

7शी (She)

she web series

कहां देखें- नेटफ्लिक्स

एक महिला कॉन्सटेबल है जो अपने आप को प्रूफ करने के लिए अपनी सेक्शुएलिटी का सहारा लेती है, लेकिन वो सिर्फ एक शरीर से कही ज्यादा है। वो हिम्मती है और अपने आस-पास की चीज़ों को मैनेज करने का दम खम भी रखती है। शी सीरीज में एक महिला की हिम्मत को दिखाया गया है कि वो कैसे अपने कंफर्ट जोन के आगे जाकर काम करती है। 

8क्वीन

queen movie

कहां देखें- नेटफ्लिक्स

एक लड़की जो अपने घर के पास की दुकान में भी अकेले नहीं जाती वो शादी टूटने के बाद अपने हनीमून पर अकेली जाती है और अपनी दुनिया को रंगीन बनाती है। वो चाहती है तो अपने क्रश को किस भी करती है और खुद पैसे कमाने की ताकत भी रखती है। खुद को पहचानती हुई इस महिला की कहानी आपको बहुत अच्छी लगेगी।

9पिंक

pink movie

कहां देखें-  हॉट स्टार

इस फिल्म में महिला की 'ना' का मतलब समझाया गया है। अगर कोई लड़की किसी लड़के को सेक्शुअल फेवर देने के लिए मना कर देती है तो उसके साथ क्या होता है और हमेशा उसके कैरेक्टर पर क्यों उगली उठाई जाती है ये इस फिल्म में दिखाया गया है। 

10थप्पड़

thappad movie show

कहां देखें- एमाजॉन प्राइम

डोमेस्टिक वॉयलेंस चाहे किसी भी तरह की हो ये गलत है। सिर्फ एक थप्पड़ भी इग्नोर करना ठीक नहीं है। हर महिला को ये सुझाव हमेशा दिया जाता है कि वो छोटी-छोटी बातों को इग्नोर करे, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि इग्नोर करना सही है। अगर महिला चाहे तो वो आगे बढ़ सकती है और अपनी जिंदगी का फैसला खुद ले सकती है। 

11आर्या

aarya movie series

कहां देखें- हॉटस्टार

उस महिला को अपने परिवार को बचाने के लिए किसी पुरुष के सहारे की ज़रूरत नहीं है, वो इतनी हिम्मत रखती है कि अपने दम पर एक मुक्कमल लड़ाई लड़े और जीते। सुष्मिता सेन की इस सीरीज में एक दमदार महिला का रोल आप देख पाएंगे। 

12पार्चड

parched movie

कहां देखें- एमाजॉन प्राइम

वो इलाके जहां महिलाओं को घूंघट में रहना होता है, वहां एक दूसरे के साथ में खुशी तलाशती महिलाएं और उनकी कहानी बहुत ही अनोखी है। वो अपनी सेक्शुएलिटी की तलाश के साथ-साथ, अपनी एक अलग पहचान बनाने की पुरज़ोर कोशिश भी कर रही है और इस सब के बीच अपने लिए ख़ुशी के पल भी खोज रही है।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Loading...
Loading...