3o साल पहले 'दिल' में ऐसा था माधुरी का लुक, जानिए इस फिल्म के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स और देखें तस्वीरें

आमिर खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म 'दिल' इन दोनों के करियर की सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी। देखें इन दोनों स्टार्स की थ्रोबैक तस्वीरें और जानिए इस फिल्...
All Photo Credit: Madhuri Dixit instagram/ Pinterest/ T-Series best aamir khan and madhuri dixit movie dil

माधुरी दीक्षित बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसेस में से एक हैं जिन्हें इंडस्ट्री में तीन दशक से ज्यादा हो गए हैं। आज भी जब बात होती है ग्रेस और ब्यूटी की तो माधुरी का चेहरा सामने आ जाता है। माधुरी ने कई सुपर हिट फिल्में दी हैं और 1990 के दशक में वो बॉलीवुड की टॉप की एक्ट्रेसेस में शुमार थीं। हाल ही में माधुरी की फिल्म 'दिल' ने 30 साल पूरे कर लिए हैं। 1990 में आई माधुरी और आमिर खान की ये फिल्म बहुत खास थी। वो इसलिए क्योंकि इस फिल्म की वजह से ही ये दोनों एक्टर्स सुपर स्टार बन गए थे। माधुरी ने हाल ही में इस फिल्म से जुड़ी कुछ तस्वीरें शेयर की हैं। इन तस्वीरों ने बीते जमाने की कई यादें ताज़ा कर दीं। क्या आप जानते हैं कि अगर ये फिल्म नहीं आती तो आमिर का करियर बर्बाद हो चुका था, या फिर इस फिल्म के कारण अल्का याग्निक को ऐसा लगा था कि उनके साथ धोखा हुआ है। आज इस फिल्म की कुछ खास तस्वीरों के साथ हम आपको बताने जा रहे हैं इससे जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स।

1 आमिर के लिए साबित हुई सबसे लकी फिल्म

madhur and amir dil

आमिर के लिए ये फिल्म सबसे लकी साबित हुई थी। वो इसलिए क्योंकि 'कयामत से कयामत तक' के बाद आमिर की सभी फिल्में फ्लॉप रही थीं। इसमें 'लव लव लव, अव्वल नंबर, तुम मेरे हो' जैसी फिल्में शामिल थीं। माधुरी ने इसके पहले 'तेज़ाब, राम लखन, परिंदा' जैसी फिल्में की थीं जिनकी वजह से वो पहले ही स्टार बन चुकी थीं, लेकिन इस फिल्म के बाद आमिर और माधुरी दोनों ही सुपर स्टार बन गए थे।

2अल्का याग्निक ने किया था कोर्ट केस

madhuri and aamir for dil

इस फिल्म से जुड़ी एक कॉन्ट्रोवर्सी भी है। इस फिल्म का म्यूजिक आनंद-मिलिंद ने कंपोज किया था। इसके दो गानों को अल्का याग्निक ने गाया था पर उन्हें दोबारा अनुराधा पौडवाल से डब करवाया गया। ऐसा इसलिए क्योंकि उस समय टी-सीरीज की एकलौती फीमेल प्लेबैक सिंगर अनुराधा हुआ करती थीं। ऐसे में अल्का याग्निक ने केस भी कर दिया था। साथ ही टी-सीरीज और आनंद-मिलिंद से अपना नाता तोड़ दिया था। इसके 2 साल बाद फिल्म अधर्म के लिए अल्का ने दोबारा आनंद-मिलिंद के साथ काम किया।

3आमिर के पीछे हॉकी स्टिक लेकर भागीं थीं माधुरी

madhuri and amir best movie together

कुछ समय पहले एक Q&A सेशन के दौरान माधुरी से पूछा गया था कि उन्होंने सबसे नॉटी चीज़ क्या की है। तब उन्होंने बताया कि फिल्म 'दिल' की शूटिंग के दौरान वो आमिर खान के पीछे हॉकी स्टिक लेकर भागी थीं। कारण ये था कि आमिर ने माधुरी के साथ कोई प्रैंक किया था और माधुरी को गुस्सा आ गया था।

4ऐन मौके पर बदल गए थे डायरेक्टर

madhuri and amir dil movie

ये फिल्म डायरेक्टर इंदर कुमार के लिए भी बहुत अच्छी साबित हुई थी, लेकिन इंदर कुमार से पहले इस फिल्म को डायरेक्टर चंद्रा बैरट (Chandra Barot) डायरेक्ट करने वाले थे। 'दिल' का टाइटल भी पहले कुछ और रखा गया था

5माधुरी को मिला था पहला फिल्म फेयर अवॉर्ड

madhuri recieving film fare

माधुरी को 'दिल' के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला था जिसकी तस्वीर उन्होंने इंस्टाग्राम पर शेयर की है। इस अवॉर्ड को रिसीव करते समय वो सनी देओल के साथ थीं। दरअसल, उसी साल फिल्म 'घायल' के लिए सनी देओल को भी फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला था। दोनों ने अपने-अपने अवॉर्ड्स के साथ ये तस्वीर खिंचवाई थी।

6फिल्म के गानों के बिके थे 5 मिलियन ऑडियो कैसेट

madhuri and amir together for movie

1990 में फिल्म 'दिल' का ऑडियो भी सुपर हिट था। इसके गाने जैसे, 'खंबे जैसी खड़ी है', 'न जाने कहां दिल खो गया', 'आज न छोड़ूंगी तुझे', बहुत प्रसिद्ध हुए थे। उस साल 'मैंने प्यार किया' के अलावा सिर्फ 'दिल' ही थी जिसके ऑडियो कैसेट 5 मिलियन बिके थे।

7आमिर और माधुरी नहीं थे पहली च्वाइस

madhuri and amir during shooting

जब डायरेक्टर चंद्रा बैरट इस फिल्म को डायरेक्ट करने वाले थे तो इस फिल्म के लिए माधुरी और आमिर पहली च्वाइस नहीं थे। तब शशि कपूर, तबू, फरा, डैनी डेंजोंग्पा और रोहन कपूर को इस फिल्म में लिया जाना था जो इस फिल्म के सभी अहम किरदार निभाते।

8आमिर के साथ काम करना ऐसा लगता था माधुरी को

madhuri and amir in dill

आमिर खान के साथ काम करने को लेकर माधुरी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में लिखा कि वो लोग हर वक्त प्रैंक्स करते रहते थे। सेट पर उन्हें डायरेक्टर इंदर कुमार से डांट भी पड़ती थी। उन्हें आमिर के साथ काम करने में बहुत मज़ा आता था।

9'दिल अगेन' भी आने वाली थी सामने

madhuri and amir movie

2019 में डायरेक्टर इंदर कुमार ने DNA को दिए इंटरव्यू में बताया था कि वो 'दिल अगेन' की तैयारी कर रहे हैं। दो यंग स्टार्स के साथ वो इस सुपरहिट फिल्म का सीक्वेल बनाने वाले थे। इसकी स्क्रिप्टिंग का काम भी हो गया था। हालांकि, इसके आगे 'दिल अगेन' के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Loading...
Loading...