कहते हैं कि इंसान गलतियों का पुतला होता है। हर व्यक्ति अपने काम के दौरान कई छोटी-बड़ी गलतियां करता है। वास्तव में यह गलतियां व्यक्ति को बहुत कुछ नया सिखाती हैं। इस प्रकार अगर जब भी बात घर की आती है तो हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि उसका घर एकदम साफ-सुथरा, खूबसूरत और एक एलीगेंट लुक दे। कुछ लोग तो अपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए महंगे-महंगे शोपीस और अन्य कई सामान का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें वह लुक नहीं मिलता, जो उन्हें चाहिए होता है। आपने कभी सोचा है कि आखिरकार ऐसा क्यों होता है। महंगे शोपीस, झूमर, बेहतरीन व लेटेस्ट सामान का इस्तेमाल करने के बाद भी घर में कुछ कमी नजर आती है। दरअसल, घर में सिर्फ महंगा सामान इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है, बल्कि जरूरी है कि उसे सही तरह से सजाया भी जाए। अगर आप अपने घर को स्मार्ट तरीके से सजाएंगी तो शायद आपको बजट से बाहर जाकर मंहगे सामान का इस्तेमाल करना ही न पड़े। अमूमन देखने में आता है कि लोग अपने घर को सजाते समय लोग कुछ ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण उनका घर साफ होने के बावजूद भी डल और बोरिंग नजर आता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं-

top decor mistakes

गलत जगह पर सामान 

जिन लोगों के घर में छोटे बच्चे हैं, उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ता है। दरअसल, बच्चे खेल-खेल में पूरा घर फैला देते हैं और घर की बार-बार सफाई करना संभव नहीं होता। ऐसे में लोग सारा सामान इकट्ठा करके एक जगह रख देते हैं। ऐसा करने से आपका काम भले ही जल्दी हो जाए लेकिन आपका घर सब कुछ समेटने के बाद भी काफी मैसी नजर आता है। हम यह नहीं कह रहे कि आप अपना पूरा समय घर की सफाई में लगाएं। बस जरूरत है तो थोड़ी स्मार्टनेस इस्तेमाल करने की। सबसे पहले तो जो चीज बच्चों के काम की नहीं है, उन्हें बच्चों की पहुंच से दूर ही रखें।

मसलन, आप अपनी जरूरत का सामान या अन्य अलमारी को लॉक कर सकती हैं, इससे उन्हें फैलाने का मौका नहीं मिलेगा। इसी तरह बच्चों के कमरे में एक ब्लैकबोर्ड अवश्य रखें ताकि वह दीवारे गंदी न करें। वहीं अगर बच्चा खिलौने इधर-उधर फैलाता है तो आप उसके कमरे में एक टॉय बॉक्स रखें। इससे कमरा भी जल्दी साफ होगा और वह देखने में भी अच्छा लगेगा। इन सबसे उपर आप घर के सभी सदस्यों में यह आदत डालें कि वह चीजों को जगह पर ही रखें। इससे हर किसी का समय बचेगा और घर भी साफ-सुथरा लगेगा।

decor tips home decor interior tips

लाइटिंग पर कम ध्यान

किसी भी घर की वास्तविक जान उसकी लाइटिंग ही होती है। कुछ लोग घर में सनलाइट आने का रास्ता नहीं रखते, जिससे घर जीवंत नहीं लगता। आप भले ही कितनी भी लाइटिंग कर लें लेकिन नेचुरल लाइटिंग जैसा लुक आपको फिर भी नहीं मिलेगा। इसके अतिरिक्त कई कमरे की दीवार के कलर के कारण भी घर में अंधेरा नजर आता है। इसलिए घर की दीवारों पर होने वाले कलर पर विशेष ध्यान दें। साथ ही घर में नेचुरल लाइटिंग की व्यवस्था करें। इसके लिए आप अपने कमरे की खिड़की के सामने आईना कुछ इस कदर लगाएं कि बाहर की रोशनी आपके कमरे में प्रतिबिंबित हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि घर के किसी भी कोने में अंधेरा न रहे। इसके एलईडी लाइट की मदद ली जा सकती हैं। वहीं अगर आप कमरों को थीम बेस्ड सजा रहे हैं तो आपकी लाइटिंग भी वैसी ही होनी चाहिए।

जरूरत से ज्यादा सजावट

घर को सजाने की चाह तो हर किसी में होती है, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप घर को सजाने के लिए आवश्यकता से अधिक ही प्रयोग करें। ऐसा करने से घर का पूरा लुक ही बिगड़ जाता है। जरूरत से ज्यादा सामान का इस्तेमाल करने से वह आपकी जेब पर भारी तो पड़ता है ही, साथ ही इससे घर में जरूरत का सामान रखने की जगह भी नहीं रह जाती। इतना ही नहीं, इतने सामान को रोजाना साफ करना या सही तरह से सजाना भी वास्तव में एक चुनौती बन जाता है और जब आप सजाए गए सामान को सही तरह से साफ नहीं करते तो पूरा घर की गंदा-गंदा नजर आने लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप घर को सजाएं लेकिन समझदारी से। मसलन, अगर आपको कमरे को सजाना है तो आप दीवार पर एक अच्छी और बड़ी पेंटिंग लगा सकती हैं या फिर आजकल डिजाइनर वॉलपेपर या थ्री डी पेंट का चलन है, आप उससे भी घर का पूरा लुक बदल सकती हैं।