मथुरा में शुरू हुआ होली का जश्न, लोगों ने उठाया लट्ठमार होली का मज़ा, देखें तस्वीरें

मथुरा में होली का जश्न पूरी तरह से शुरू हो चुका है और लट्ठमार होली की बात ही निराली है। आप भी तस्वीरों में इस साल की होली के जश्न का मज़ा ले सकते हैं।  
Pallav Paliwalholi mathura main

मथुरा की होली न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यहां होली का जश्न कुछ ख़ास ढंग से होता है जिसमें महिलाएं पुरुषों पर लाठियां बरसाती हैं और पूरी मथुरा नगरी इस दृश्य का आनंद उठाती है। होली के दौरान मथुरा के बरसाने का राधा रानी मंदिर परिसर उत्सव का स्थल बन जाता है। पहले दिन नंदगांव के पुरुष बरसाना में होली खेलने आते हैं। दूसरे दिन बरसाना के पुरुष नंदगांव जाते हैं। 

वास्तव में लाठियों का नज़ारा कुछ अनोखा होता है, जिसमें महिलाएं साड़ी पहने और घूंघट ओढ़े नज़र आती हैं और पुरुषों पर लाठियां बरसाती हैं। वहीं पुरुष ढाल से अपना बचाव करते नज़र आते हैं। होली का ये जश्न, होली के कुछ दिन पहले से ही नज़र आने लगता है। इस साल भी मथुरा में होली का जश्न शुरू हो चुका है और लोग इसका पूरा आनंद उठा रहे हैं। मथुरा की इस अनोखी होली की झलक आप भी तस्वीरों में देख सकते हैं। 

 

1पुरुषों पर बरसीं लाठियां

Pallav Paliwalmathura holi lathmar

मथुरा में होली का जश्न 23 मार्च मंगलवार को शुरू हो चुका है। लठमार होली में बरसाने की महिलाओं ने नंदगाव के पुरुषों पर लाठियां बरसाईं और दूर-दूर से आये पर्यटकों ने इस होली का भरपूर मज़ा उठाया। लठमार होली का जश्न तस्वीरों में मुख्य रूप से देखा जा सकता है। 

 

2मास्क में दिखे लोग

people in mask

वैसे तो भीड़-भाड़ की वजह से कोरोना की गाइड लाइन्स का उल्लंघन हुआ लेकिन कुछ लोग मास्क लगाए हुए नज़र आये। वास्तव में ये नज़ारा देखने वाला था जहां मास्क लगाए लोग एक -दूसरे  के साथ होली का जश्न मनाते नज़र आए और कोरोना का डर भुलाकर होली के रंगों में सराबोर हो गए। 

 

3भक्ति में लीन दिखे लोग

Pallav Paliwalbhakt in mathura

बांके बिहारी की नगरी मथुरा में हमेशा लोग कान्हा की भक्ति में डूबे नज़र आते हैं। मथुरा में होली के जश्न में ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला जब रंगों से सराबोर भक्त मानो कान्हा के साथ होली खेल रहे हों और भक्ति में पूरी तरह से डूब गए हों। तस्वीरों में भक्तों की श्रद्धा को साफ़ तौर पर देखा जा सकता है। 

 

4उमड़ा भक्तों का सैलाब

Pallav Paliwalcrowd in temple

मथुरा में होली के जश्न की शुरुआत में ही राधा-रानी मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी। राधा रानी मंदिर एक ऐसा मंदिर है जो राधा जी को समर्पित है और हर साल इस मंदिर में लड्डू मार होली की धूम रहती है। जिसमें भक्तों पर लड्डुओं को वर्षा की जाती है और भक्त इसका भरपूर आनंद उठाते हैं। 

 

5हुई गुलाल की वर्षा

Pallav Paliwalgulal ki varsha

पूरे मथुरा शहर में होली का जश्न अपने चरम पर नज़र आया और होली के आगाज़ में ही गुलाल बरसने लगा। सभी भक्तों और मथुरा के स्थानीय लोगों ने एक -दूसरे पर गुलाल की वर्षा की और होली के रंगों में डूब गए। 

6बच्चों में दिखी ख़ुशी की लहर

Pallav Paliwalhappy kids in holi

होली के रंगों का उत्साह सबसे ज्यादा बच्चों में होता है। जिसका इंतज़ार उन्हें होली शुरू होने के काफी दिनों पहले से रहता है। मथुरा में होली की शुरुआत के साथ ही बच्चों के चेहरे पर ख़ुशी की लहर दौड़ गई जो तस्वीरों में साफ़ तौर पर देखी जा सकती है। 

7गले लगाकर मनाई खुशियां

Pallav Paliwalhappy ppl in mathura

होली का त्यौहार वास्तव में लड़ाई झगड़े को भूलकर गले लगाने का त्यौहार है। ऐसा ही नज़ारा मथुरा में लोगों के बीच नज़र आया जहां लोग एक दूसरे को गले लगाते और आपसी प्रेम का नज़ारा दिखाते नज़र आए।