सोसाइटी और वीमेन

Birthday Special: पेज 3 से लेकर ओमकारा तक, नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली कोंकणा सेन के 11 iconic रोल

नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली एक्ट्रेस कोंकणा सेन का आज जन्मदिन है। उनके जन्मदिन पर जानिए उनके कुछ खास रोल जिनमें वो अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुकी हैं।
konkona sen sharma iconic roles

कोंकणा सेन को अपनी बेमिसाल अदाकारी के लिए जाना जाता है। उनकी बात कुछ खास है। अपने हर रोल में वो जान डाल देती हैं। शायद यही वजह है कि उन्हें 2 नेशनल अवॉर्ड और 4 फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुके हैं। उनकी जिंदगी में कई उतार चढ़ाव आए और अपनी जिंदगी में वो हर मुश्किल का सामना करती रहीं। कोंकणा का आज जन्मदिन है और उनके जन्मदिन पर हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में जिन्होंने कोंकणा को कई अवॉर्ड दिलाए हैं। 

1ओमकारा-

konkona sen iconic roles

ओमकारा में इंदु का रोल निभाने वाली कोंकणा बहुत ही संजीदा किरदार में थीं। वो एक दोस्त भी थीं, वो एक मां भी थीं, वो एक पत्नी भी थीं और अंत में दुर्गा की तरह उन्होंने अपने पति की जान भी ली थी। हर तरह का इमोशन उन्होंने बहुत ही खूबसूरती से पर्दे पर दिखाया था। इसके लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।

2वेक अप सिड-

konkona sen movies wake up sid

वेक अप सिड की आयशा बनर्जी किसे याद नहीं होगी। वो जो इंडिपेंडेंट थी और जिसने एक बिगड़े हुए लड़के को सुधार दिया। आयशा की जिंदगी बहुत ही संभली हुई थी और अपनने प्यार के बारे में बताने के लिए उन्होंने एक पूरा आर्टिकल लिख दिया था। पूरे शहर को अपने प्यार के बारे में बताने से वो डरती नहीं थीं। 

 

3अकीरा-

konkona sen sharma akira

अकीरा में कोंकणा का किरदार थोड़ा मुश्किल था। प्रेग्नेंट पुलिस सुप्रिटेंडेंट राबिया का किरदार जो हर मौके पर बहुत ही संजीदा रहीं और आखिर में उन्होंने मुजरिम को पकड़ ही लिया। अकीरा को इंसाफ न दिला पाने का दर्द भी था उनके मन में। 

4लक बाय चांस-

Konkona sen sharma birthday

वो लड़की जो अपने प्यार के लिए हर मुमकिन मदद कर सकती है उसे सारी खुशियां लाकर दे सकती है और अंत में अपने स्वाभिमान के लिए उसे छोड़कर अकेले निकल जाती है। लक बाय चांस की सोना मिश्रा हमे यही सिखा गई कि सबसे पहले खुद को प्यार करना जरूरी है। 

5एक थी डायन-

konkona sen sharma ek thi dayan

एक थी डायन वो फिल्म है जिसमें वाकई कोंकणा को देखकर डर लग रहा था। कोंकणा ने इसमें डायन डायना का किरदार निभाया था जो बच्चों की बली शैतान को चढ़ाती है। 

6मिस्टर एंड मिसेज अइयर-

konkona sen sharma husband

हिंदु मुस्लिम दंगों के बीच एक अनोखी कहानी जहां एक ब्राह्मण महिला एक मुस्लिम की जान बचाती है और धीरे-धीरे उसके धर्म को भी समझती है। वो अपने सामने बहुत ही बुरे हालात देखती है फिर भी आगे बढ़ती है। इस फिल्म में मीनाक्षी अइयर का किरदार निभाने वाली कोंकणा को बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला था। 

7लागा चुनरी में दाग-

konkona sen sharma laga chunari me daag

वैसे तो इस फिल्म ने रानी मुखर्जी के किरदार को बहुत अहम दिखाया था, लेकिन कोंकणा का किरदार छोटी बहन के रोल में कम नहीं था। छुटकी का किरदार निभाने वाली कोंकणा ने इस फिल्म में जान डाल दी थी। 

8लाइफ इन अ मेट्रो-

konkona sen sharma life in a metro

श्रुति घोष का किरदार बहुत ही दिलचस्प था। एक ऐसी लड़की जो अपने बहन के पति को उसकी ही रूम मेट के साथ पकड़ लेती है, अपने ब्वॉयफ्रेंड से धोखा खाती है, मैट्रिमोनियल साइट पर लड़के देखती है और किसी लड़के को उसी की शादी में जाकर प्रपोज करने की हिम्मत भी रखती है। कोंकणा को इस रोल के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था। 

9लिपस्टिक अंडर माय बुर्का-

konkona sen sharma lipstick under my burqa

शिरीन असलम का किरदार निभाने वाली कोंकणा ने चार बच्चों की मां, एक धोखेबाज़ और जुल्म करने वाले पति के साथ रहते हुए भी अपनी पहचान खोज ली और वो किसी भी हालत में आगे बढ़ीं। लिपस्टिक अंडर माय बुर्का में उन्होंने अपना दिल खोलकर रख दिया। 

10मिर्च-

konkona sen sharma movies

ये फिल्म शायद आपने न देखी हो, लेकिन ये फिल्म महिलाओं के शादी से बाहर अफेयर को लेकर बनी थी। मिर्च में कोंकणा एक रानी के किरदार में थीं जो अपने बूढ़े राजा पति से खुश नहीं हैं। इतना ही नहीं वो बमन ईरानी के साथ उनकी पत्नी और वेश्या के किरदार में भी थीं। इस फिल्म में उनका रोल बहुत ही ज्यादा दिलचस्प था और इसे अगर आपने नहीं देखा है तो एक बार जरूर देखें। 

11तलवार-

konkona sen sharma talvar

नूतन टंडन का किरदार यानी असलियत में नुपुर तलवार (आरुषि तलवार की मां) के रोल में कोंकणा ने बहुत ही संजीदगी दिखाई और बहुत ही खूबसूरती से पर्दे पर वो मां दिखाई जो अपनी बेटी के कत्ल के इल्जाम में फंसी हुई है। 

Loading...
Loading...