हर महिला जीवन में सफल होने की ख्वाहिश रखती है और अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास भी करती हैं। यकीनन हम सभी को बचपन से यही सिखाया जाता है कि जीवन के हर मोड़ पर सफलता हासिल करनी चाहिए। लेकिन कई बार कठिन परिश्रम करने के बावजूद भी हम कभी-कभी ठोकर खाते हैं और असफल होते हैं। यकीनन असफलता दिल को तोड़ देती है। इससे आपको काफी निराशा होती है व मन में अविश्वास पैदा होता है। कई बार हम खुद पर ही संदेह करने लगती हैं। हमें ऐसा लगता है कि शायद हम में ही कोई कमी है। इस तरह की फीलिंग्स मन में नकारात्मकता पैदा करती है। कई बार तो हार के डर से हम दोबारा कोशिश ही नहीं करती। यह सब होना सामान्य है।

लेकिन, जरूरी यह है कि आप हार के दूसरे पक्ष को देखें। जी हां, असफलताएँ वास्तव मूल्यवान अनुभव हैं जो हमें ऐसी चीजें सिखा सकती हैं जो अन्य अनुभव नहीं कर सकते। हार के बाद जो जीत मिलती है, उसका स्वाद अलग ही होता है। साथ ही हर हार हमें पहले से भी अधिक बेहतर बनने की प्रेरणा देकर जाती है। तो चलिए आज हम आपको हार से मिलने वाले कुछ ऐसे लाभों के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप कभी भी हार से नहीं घबराएंगी-

इसे भी पढ़ें: जीवन में खुश रहने के लिए इन बातों को हमेशा कहें No

मिलती है एक नई दिशा

failure is actually good for you inside

कभी-कभी हम जो चाहती हैं, उसके आधार पर ही निर्णय लेती हैं, ना कि जो चीज हमारे लिए वास्तव में अच्छी है। ऐसे में जब हम फेल होते हैं तो हमें खुद को व अपने निर्णयों को रि-एक्जामिन करने का मौका मिलता है। हो सकता है, हमने ठोकर खाई क्योंकि हमने गलत रास्ता अपनाया। (टिप्स की वजह से लाइफ नहीं होंगे झगड़े) अपने आप से सवाल करें कि क्या गलत हुआ? मैंने कहां गलती की? अगली बार मैं रिजल्ट को कैसे बदल सकती हूं? इन सवालों को पूछकर, हम अधिक क्लीयर हो सकती हैं। इस तरह हार हमारे निर्णयों को बेहतर बनाने और एक नई दिशा देने में मददगार होती है।

Recommended Video

नई चीजें सीखना

failure is actually good for you inside

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि जब आप हारती हैं तो यकीनन आपको कुछ नई चीज सीखने को मिलती हैं। जब भी आप कुछ नया करती हैं और आप सफल हो जाती हैं तो आप बहुत सी चीजों को मिस कर देती हैं। जिससे आपके सीखने के रास्ते भी बंद हो जाते हैं। वहीं अगर आपको हार का सामना करना पड़ता है तो इससे आपको अपनी गलतियों व कमियों के बारे में पता चलता है। (इन इंस्पायरिंग विचारों से खुद को बनाएं पॉजिटिव) जिन्हें ठीक करके आप खुद को अधिक सफल बना सकती हैं। साथ ही एक बार हारने के बाद आप फिर कभी भी वह गलती नहीं दोहरातीं। याद रखें कि कोशिश करना और असफल होना आपके लिए सबसे अच्छे शिक्षकों में से दो हैं। इन अनुभवों से सीखने का कोई भी मौका ना छोड़ें।

इसे भी पढ़ें: ये तरीके अपनाइए और अपनी लाइफ आसान बनाइए

पर्सनैलिटी का करे निर्माण

failure is actually good for you inside

सुनने में आपको अजीब लगे, लेकिन हार के कारण आप अपनी पर्सनैलिटी को और भी ज्यादा मजबूत बना पाती हैं। दरअसल, विफलताएं चुनौतीपूर्ण हैं और दुखी और निराश महसूस कर सकती हैं। लेकिन वहीं दूसरी ओर, जब हम असफल होती हैं तो हम अपने कार्यों के लिए जवाबदेह होना सीखती हैं। (बनाएं रखें अपनी रिलेशनशिप में रोमांस) इसके अलावा हार आपको पहले से अधिक विनम्र बनाती है, क्योंकि आप जीत के साथ-साथ हार के महत्व को भी उतना ही भली-भांति जानती हैं। सफलता आपको यह गुण कभी नहीं सिखा सकती। याद रखें कि गिरने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन अगर आप गिरने के बाद आपने उठने की हिम्मत कर ली तो इससे आपका पर्सनैलिटी काफी मजबूत बनती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)