फैमिली यकीनन हर व्यक्ति की ताकत होती है क्योंकि मुश्किल समय में यही हमारे साथ खड़ी होती है। यहां तक कि रिश्तेदारों का भी जीवन में अपना महत्व होता है, लेकिन कई बार यही रिश्तेदार वास्तविक परेशानी बन जाते हैं। दरअसल, कुछ लोगों की आदत होती है कि वह जरूरत से ज्यादा दूसरों की लाइफ में ताक-झांक करते हैं। खासतौर से, लड़की चाहे मैरिड हो या अनमैरिड, उसे अपने रिश्तेदारों के कुछ परेशान कर देने वाले सवालों से गुजरना ही पड़ता है। जैसे अगर आप अनमैरिड हैं तो चाची, काकी, या दूर की बुआ पूछ ही लेती है कि अरे, शादी कब कर रही हो। वहीं शादी होते ही मायके और ससुराल वालों के सवाल शुरू हो जाते हैं कि जल्दी से खुशखबरी सुनाओ। इतना ही नहीं, कुछ तो पति-पत्नी की पर्सनल लाइफ के बारे में भी पूछताछ करने से नहीं हिचकिचाती। अब समस्या यह है कि आप उन्हें पलटकर कुछ कह भी नहीं सकतीं और बार-बार पूछे जाने वाले सवाल आपको काफी इरिटेट करते हैं। ऐसे में समझ में ही नहीं आता कि क्या किया जाए। कुछ लड़कियां तो इन सवालों से तंग आकर काफी परेशान और चिड़चिड़ी हो जाती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे रिश्तेदारों को बड़े प्यार से हैंडल करने के उपाय के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: दीया मिर्जा 11 साल बाद पति साहिल संघा से हुईं अलग, सोशल मीडिया पर दी इसकी जानकारी

handle irritating  and nosy relatives inside

ग्रुप का न बनें हिस्सा

अगर आपको लगता है कि आपके कुछ रिश्तेदार जरूरत से ज्यादा सवाल पूछते हैं या फिर उनके सवाल आपको परेशान करते हैं तो आप कोशिश करें कि आप ग्रुप का हिस्सा ही न बनें। मसलन, अगर रिश्तेदार घर में आते हैं तो आप किचन में चाय व खाना बनाने की तैयारियों में जुट जाएं। इससे उन्हें भी बुरा नहीं लगेगा और आपको भी उल्टे-सीधे सवाल नहीं झेलने पड़ेंगे। 

handle irritating  and nosy relatives inside

सोच-समझकर दें जवाब

अगर कोई रिश्तेदार आपसे सवाल पूछ रहा है तो पहले आप यह समझने की कोशिश करें कि वह सच में आपके लिए चिंतित है या फिर वह महज आपके जीवन में होने वाली घटनाओं के बारे में जानना चाहता है। यह जानने के बाद ही आप कोई जवाब दें। वैसे अगर आपको लगता है कि सवाल का जवाब देना उचित नहीं है तो बेहतर होगा कि आप चुप ही रहें। आप जवाब में एक स्माइल कर सकती हैं। 

handle irritating  and nosy relatives inside

 सवाल का जवाब सवाल

यह भी इरिटेटिंग रिलेटिव्स को हैंडल करने का एक अच्छा तरीका है। इस तरह अगर कोई रिश्तेदार आपसे सवाल पूछता है तो आप उसके जवाब में भी एक सवाल कर सकती हैं। मसलन, अगर कोई आपसे कहे कि अरे शादी कब कर रही हो। तो आप कह सकती हैं कि काश मुझे पता होता। आप ही कोई लड़का ढूंढ दो। इस तरह आपको बिना जवाब दिए भी उन्हें चुप करा सकती हैं। हालांकि इस बात का ध्यान दें कि आपका लहजा काफी नम्र व सभ्य होना चाहिए ताकि उन्हें बुरा न लगे।

बनाएं थोड़ी दूरी

कोई भी व्यक्ति आपकी पर्सनल लाइफ में तभी ताक-झांक कर पाता है, जब आप उसे ऐसा करने का मौका देती हैं। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपको किसी इरिटेटिंग रिश्तेदार के बेकार सवालों का सामना न करना पड़े तो आप उनसे थोड़ी दूरी बनाने का प्रयास करें और अगर फिर भी वह आपकी लाइफ के बारे में सवाल पूछते हैं तो आप उनके सामने दिखाएं कि आपकी लाइफ बेहद बोरिंग है। कोई भी व्यक्ति दूसरों की लाइफ में तभी इंटरस्ट दिखाता है, जब उसे दूसरे की लाइफ एक्साइटिंग लगती है। 

इसे भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2019: राशि के अनुसार इन रंगों की राखियां बांधे, लंबी उम्र के साथ भाई को दें यह फायदे भी

handle irritating  and nosy relatives inside

करें कन्फ्रंट

अगर आपको ऐसा लगता है कि रिश्तेदारों के सवाल आपको काफी परेशान करते हैं और आपके लिए उसे मैनेज करना मुश्किल हो रहा है तो अंतिम तरीका है कि आप उन्हें कन्फ्रंट करें। आप उन्हें साफतौर पर कह सकती हैं कि उनके सवाल आपको परेशान करते हैं और इसलिए वह आपकी लाइफ में ताका-झांकी न करें। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आपका लहजा नरम होना चाहिए। आपकी बातों से उन्हें ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप उनसे झगड़ा कर रही हैं।