एकता कपूर के फेमस टीवी शो ‘कसौटी जिंदगी की’ के अगर पहले सीजन की बात की जाए तो इस सीजन में सबसे ज्यादा फेमस हुआ था कोमालिका का रोल, जो प्ले किया था उरवशी ढोलकिया ने। तब से लेकर आज तक लोग उरवशी को कोमोलिका के नाम से ही पुकारते हैं। इस टीवी सीरियल में कोमोलिका एक विलन थी। बदला लेना ही उसका मकसद था। मगर असल जिंदगी में कोमोलिका यानि उरवशी ढोलकिया ऐसी बिलकुल भी नहीं हैं। उनके स्ट्रगल भरे जीवन की कहानी अगर आप सुनेंगी तो वह आपको काफी प्रेरणादायक लगेगी। तो चलिए आज 9 जुलई के दिन Urvashi Dholakia को Happy Birthday विश करते हुए हम आपको उनकी लाइफ के उन पहलुओं के बारे में बताएंगे, जो बहुत कम लोगों को ही पता हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:इन 3 वीडियो को देख आप भी यही कहेंगी थोड़ा हटकर हैं कोमोलिका

Happy Birthday Old Komolika

पहला सीरियल 

टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की’ में कोमोलिका के आइकॉनिक रोल को प्ले करने के बाद उरवशी को बहुत लोकप्रियता मिली। मगर, उर्वशी ने टीवी इंडस्ट्री में 1993 में टीवी सीरियल ‘देख भाई देख’ के साथ कदम रखा था। इसके बाद जमाना बदल गया, वक्त की रफ्तार, शक्तिमान, घर एक मंदिर, कभी सौतन कभी सहेली जैसे फेमस सीरियल्स में काम किया। उसके बाद उन्हें एकता कपूर ने कसौटी का ऑफर दिया। विलन के रूप में पहली बार कोई एक्ट्रेस इतना ज्यादा पॉपुलर हुई थी। कसौटी के खत्म होने के साथ-साथ उर्वशी का नाम एक ब्रांड बन गया था।

वह किसी भी सीरियल की सफलता को फॉर्मुला बन चुकी थीं। मगर, कोमोलिका का रोल उनकी लाइफ में यादगार बन गया। रियालिटी शो बिग बॉस 6 में हिस्सा लेने के साथ-साथ उर्वशी ढोलकिया ने इसे जीता भी था। आजकल वह चंद्रकांता टीवी सीरियल में नजर आ रही हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:उर्वशी के इस बोल्ड अंदाज को देखिए जिसे देख कौन कहेंगा ये हैं 23 साल के दो बेटों की मां

Kasautii Zindagii Kay Old Komolika Urvashi Dholakia

16 साल में हुई शादी 

अपनी प्रोफेशनल लाइफ में सफल उर्वशी ढोलकिया की पर्सनल लाइफ में कई उतार चढ़ाव आए हैं। आपको बता दें कि 9 जुलाई 1979 को गुजराती परिवार में जन्म लेने वाली उर्वशी ने 16 वर्ष की कम उम्र में ही शादी (शादी के लिए क्‍या है जरूरी?)कर ली थी। उर्वशी ने लव मैरिज की थी। उन्होंने केवल कम उम्र में शादी ही नहीं की थी बल्कि वह 17 वर्ष की उम्र में 2 बच्चों की मां बन गई थीं। उनके 2 बेटे हैं क्षितिज और सागर। उर्वशी की उम्र 18 वर्ष हुई तब वह अपने पति से अलग हो गईं। उर्वशी कभी दोबारा शादी नहीं की। बल्कि वह अपनी मां के साथ रहने लगीं और घर का खर्चा चलाने के लिए उन्होंने सीरियल्स में काम करना शुरू कर दिया। उर्वशी ढोलकिया ने अकेले ही अपने दोनों बेटों को पाल पोस कर बड़ा किया है। एक मीडिया हाउस को इंटरव्यू में उन्होंने बताया था, ‘बच्चों की जिम्मेदारी आने के बाद मुझे कभी अपने बारे में सोचने का समय नहीं मिला।’

एक्टर अनुज सचदेवा से था अफेयर 

ऐसा कहा जाता है कि उर्वशी ढोलकिया का लंबे समय तक एक्टर अनुज सचदेवा से अफेयर रहा था। उर्वशी और अनुज शादी करना चाहते थे मगर, अनुज के घर वाले केवल इसलिए तैयार नहीं हुए क्योंकि उर्वशी अनुज से 5 साल बड़ी थीं और 2 बेटों की मां थीं। इस लिए अनुज ने उर्वशी से दूरियां बनाने में ही भलाई समझी। वैसे इस बार रियालिटी शो नच बलिए सीजन-9 में दोनों को साथ में आने का ऑफर दिया गया था। मगर, उर्वशी इसके लिए तैयार नहीं हुईं बल्कि उर्वशी ने इस शो की एंकरिंग का ऑफर स्‍वीकार कर लिया है।