दुनिया के अरबपतियों के बारे में क्या आप जानते हैं ये फैक्ट्स

दुनिया भर में जितने अरबपति हैं उनके बारे में क्या आप जानती हैं? आज उनके बारे में हम कुछ ऐसे फैक्ट्स बताने जा रहे हैं जो शायद आपको नहीं पता हो। 
best facts about billionaires

हमारे देश में यकीनन बहुत से अरबपति मौजूद हैं पर अक्सर हम दुनिया के सबसे अमीर इंसानों की बात करते हैं तो मुकेश अंबानी का नाम ही ध्यान आता है। पर क्या आप जानते हैं कि मुकेश अंबानी से भी अमीर अरबपति मौजूद हैं और उनकी दौलत कितनी है? दुनिया भर में ऐसे बहुत से अरबपति मौजूद हैं जिन्हें देखकर ऐसा लगता है जैसे कुबेर ने अपना खजाना इन्हीं के लिए खोल दिया है। तो आज हम ऐसे ही अरबपतियों की बात करते हैं। 

आज आपको कुछ ऐसे फैक्ट्स की जानकारी देते हैं जिन्हें जानकर शायद आप चौंक जाएंगे। 

1दुनिया भर में हैं इतने अरबपति-

. billionaire facts

अरबपति का मतलब कोई ऐसा इंसान जिसके पास 1 अरब या उससे ज्यादा पैसा हो और हम ये मान लेते हैं कि ऐसे इंसान दुनिया में कम होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में मार्च 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक 2755 अरबपति हैं। इतना ही नहीं अगर हम दुनिया भर के सिर्फ 1% अमीर लोगों की गिनती करें तो उनके पास जितनी दौलत है वो बाकी पूरी दुनिया में लोगों के पास मौजूद पैसों जितनी ही है। 

22755 अरबपतियों के पास है इतनी दौलत-

. billionaire facts

दुनिया के अरबपतियों की ही बात की जाए तो सिर्फ दुनिया के इतने अरबपतियों के पास 8 ट्रिलियन डॉलर्स से भी ज्यादा की दौलत है। ये पूरी दुनिया की संपत्ति का 60% हिस्सा है। 

3आप कब बन सकते हैं अरबपति?

. billionaire facts

एक सर्वे के मुताबिक अगर आप हर महीने 1 लाख डॉलर (लगभद 74 लाख रुपए) कमाते हैं तो आप सन् 2853 तक अरबपति बन पाएंगे। अब ये सपना थोड़ा दूर का लग रहा है, है ना..

4दुनिया का सबसे अमीर इंसान-

. billionaire facts

दुनिया का सबसे अमीर इंसान जेफ बेजोस है और एमेजॉन के सीईओ का नेट वर्थ 11600 करोड़ अमेरिकी डॉलर यानि 8 लाख 37 हज़ार 839 करोड़ रुपए है। ये मुकेश अंबानी से 3 गुना ज्यादा दौलत है। अब आप खुद ही सोच लीजिए कि जेफ बेजोस कितने अमीर हैं। 

5दुनिया की सबसे अमीर महिला-

. billionaire facts

दुनिया की सबसे अमीर महिला है फ्रैंकॉइस बिटनकोर्ट मेयर्स (Françoise Bettencourt Meyers) उनके पास 5418 हज़ार करोड़ रुपए की संपत्ती है। इन्हें ये संपत्ती पुश्तैनी जायदाद के रूप में मिली है। उनके नाना जी ने लॉरियल (Lo'real) कॉस्मेटिक ब्रांड की स्थापना की थी। 

68 सबसे अमीर लोगों के पास है इतनी दौलत-

. billionaire facts

दुनिया के 8 सबसे अमीर लोगों के पास इतनी दौलत है कि वो दुनिया भर के 4 अरब गरीब लोगों की कुल पूंजी को जोड़ दिया जाए तो ये उससे भी ज्यादा है। 

7इस शहर में रहते हैं सबसे ज्यादा अरबपति-

. billionaire facts

दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर अरबपति न्यू यॉर्क सिटी में रहते हैं। दरअसल, यही एकलौता ऐसा शहर है जहां दुनिया में सबसे ज्यादा अरबपति रहते हैं। इस शहर में कुल 92 अरबपतियों का घर है। 

8जे के रोलिंग थी पहली महिला लेखक अरबपति-

. billionaire facts

दुनिया भर में सिर्फ एक ही महिला लेखक अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हुई थीं और वो थीं जे के रोलिंग। पर उन्होंने इतनी संस्थाओं को दान दिया कि वो इस लिस्ट से हट गईं। जे के रोलिंग ने हैरी पॉटर सीरीज लिखी उसके पहले वो काफी गरीबी और बुरे हाल में रही थीं। 

9हर सेकंड होती है इतनी कमाई-

. billionaire facts

दुनिया के सबसे अमीर इंसान यानि जेफ बेजोस ही हर सेकंड 2489 डॉलर कमाई होती है अगर इसे भारतीय आंकड़ों में देखें तो जेफ हर सेकंड 1.83 लाख रुपए कमाते हैं। 

10मुकेश अंबानी और देश की जीडीपी-

. billionaire facts

मुकेश अंबानी की दौलत भारत की जीडीपी का 4 प्रतिशत हिस्सा है। अगर दुनिया के कुछ छोटे देशों की बात की जाए तो मुकेश अंबानी की दौलत लात्विया, बोट्सवाना, नाइगर जैसे देशों की कुल जीडीपी से भी ज्यादा है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि दुनिया का 10वां अमीर इंसान कितना अमीर है। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।