Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सुपरहिट बॉलीवुड फिल्मों के ये सीन्स थे नकली, VFX की मदद से देखिए कैसे बदल गई पिक्चर

    हिंदी फिल्मों में कई ऐसे सीन्स फिल्माए जाते हैं जो लगते तो असली हैं, लेकिन VFX की मदद से इन्हें एडिट किया जाता है और ये होते पूरी तरह से नकली हैं। 
    author-profile
    Published - 30 Jun 2021, 11:59 ISTUpdated - 30 Jun 2021, 12:07 IST
    best vfx scenes of hindi films

    अपने फेवरेट एक्टर या एक्ट्रेस की तस्वीरें देखना, उनकी फिल्में देखना हमें बहुत पसंद होता है और कई बार फिल्मों में दिखाए सीन्स पर तो हम तालियां भी बजाने लगते हैं। पर जो आंखों को दिखता है वो सच हो ये जरूरी तो नहीं है। हिंदी फिल्मों में भी जमकर VFX (Visual Effects) का इस्तेमाल होता है जिससे न सिर्फ स्टंट सीन्स और कई अनोखे दृश्य देखने को मिलते हैं। ऐसे इफेक्ट्स से फिल्मी सीन्स बहुत रोचक भी हो जाते हैं और उन्हें पूरी तरह से बदल भी दिया जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि इन्हें फिल्माते समय ये कैसे दिखते हैं?

    तो चलिए आज आपको दिखाते हैं हिंदी फिल्मों के VFX से जुड़ी कुछ तस्वीरें। हो सकता है ये तस्वीरें देखकर आप भी रोमांच से भर जाएं। 

    1दीपिका का 'कॉकटेल' वाला सीन-

    cocktail deepika padukone vfx

    कई बार हमें लगता है कि सिर्फ एक्शन फिल्मों में ही VFX का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। नॉर्मल फिल्मों में भी इनका बहुत इस्तेमाल होता है। अब दीपिका पादुकोण के इस सीन को ही ले लो। क्रोमा में इसे शूट किया गया था। Eros एंटरटेनमेंट ने अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इसके VFX का वीडियो भी शेयर किया था। 

    2'रा.वन' फिल्म में शाहरुख के स्टंट्स-

    ra one shahrukh vfx

    बॉलीवुड की कुछ सबसे महंगी फिल्मों में से एक थी रा.वन फिल्म जिसमें शाहरुख को कई सारे स्टंट्स करते दिखाया गया था। ये सारे सीन कम्प्यूटर द्वारा ही बनाए गए थे। Redchillies VFX द्वारा इन्हें डिजाइन किया गया था। 

    3'बाहुबली' फिल्म का जंगल-

    bahubali jungle scene vfx

    फिल्म 'बाहुबली' यकीनन सबसे ज्यादा VFX वाली फिल्मों में से एक थी। Makuta Visual Effects ने इस फिल्म के VFX किए थे और इसके एक दो नहीं बल्कि कई सीन्स ऐसे हैं जो वीएफएक्स के जरिए दिखाए गए हैं। इस फिल्म में पूरा का पूरा जंगल सिर्फ कम्प्यूटर की मदद से बनाया गया था और तो और शूटिंग के सारे स्टंट्स भी वैसे ही फिल्माए गए थे। 

    4'बाहुबली' फिल्म का झरना-

    bahubali waterfall vfx

    सिर्फ जंगल ही नहीं बल्कि पूरा झरना जिसपर कई सारे दृश्य और एक गाना फिल्माया गया था वो पूरी तरह से नकली था। उस पर चढ़ने वाले सीन्स से लेकर पूरे गाने तक सब कुछ कम्प्यूटर द्वारा बनाया गया था। 

     

    5'चेन्नई एक्सप्रेस' के बहुत सारे सीन्स-

    chennai express train scenes

    शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' के बहुत सारे सीन्स कम्प्यूटर द्वारा ही बनाए गए थे और ये सब नकली थे। ट्रेन वाले सीन्स, शाहरुख और दीपिका के रोमांस वाले सीन्स, एक्शन सीन्स और बहुत कुछ Redchillies VFX द्वारा डिजाइन किया गया था। 

     

    6 सलमान की फिल्म 'किक' के कई सारे सीन्स-

    kick film stunt scenes

    सलमान खान की फिल्म 'किक' के कई सारे सीन्स ऐसे ही VFX की मदद से फिल्माए गए थे। इन सीन्स की एडिटिंग Prime Focus World द्वारा की गई थी और 'किक' के VFX में ये फेमस ट्रेन वाला सीन भी शामिल है। 

     

    7 'सुल्तान' फिल्म के कई सारे सीन्स-

    sultan film stunt scenes

    फिल्म 'सुल्तान' के सीन्स को भी VFX की मदद से एडिट किया गया है और इन्हें YRF (यश राज फिल्म्स) की तरफ से एडिट किया गया है। ये सारे सीन्स बहुत ही ज्यादा रियल लगते हैं और ऐसा लगता है कि वाकई इन्हें फाइटिंग रिंग में फिल्माया गया हो। 

     

    8 'चेन्नई एक्सप्रेस' के रोमांटिक सीन्स-

    chennai express romantic scenes

    फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' के सीन्स Redchillies VFX ने कुछ इस तरह से डिजाइन किया है कि उसके सारे रोमांटिक लोकेशन्स असली लगते हैं। पर असल में ये नकली लोकेशन्स हैं और स्टूडियो में फिल्म के कई सीन्स की शूटिंग हुई है। 

     

    9'भाग मिल्खा भाग' के VFX सीन्स-

    bhaag milkha bhaag race scnese

    फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' की महत्वपूर्ण रेस, ट्रेन वाले सीन्स, पुल वाले सीन्स सभी Tata Elxsi द्वारा बनाए गए हैं। इस फिल्म के पीछे Tata Elxsi के क्रिएटिव डायरेक्टर पंकज खांडपुर का हाथ है और उन्होंने ही मिल्खा सिंह की सभी पुरानी रेस और प्रतियोगिताओं को जीवित किया है। 

    10'डॉन-2' का डबल रोल-

    don  vfx

    शाहरुख खान की फिल्म "डॉन-2' का डबल रोल पूरी तरह से कम्प्यूटर द्वारा बनाया गया था और फिल्म का काफी हिस्सा VFX द्वारा डिजाइन्ड है। स्टंट्स से लेकर गानों तक बहुत सारे सीन्स दिखते असली हैं, लेकिन वो इसी तरह से नकली हैं। इसे भी Redchillies VFX द्वारा डिजाइन किया गया है। 

    इस स्टोरी में इस्तेमाल की गई सभी तस्वीरें फिल्म के VFX बनाने वाली कंपनियों के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स से ली गई हैं। यकीनन अब आप समझ ही गए होंगे कि VFX हिंदी फिल्मों में भी कितने महत्वपूर्ण होते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।