Independence day Wishes: देशभक्ति पर बनीं इन हिंदी फिल्मों के डायलॉग्स बन सकते हैं बेस्ट Whatsapp मैसेज

अगर आप इस इंडिपेंडेंस डे पर कोई अच्छे कोट्स और मैसेज अपने दोस्तों को भेजना चाहते हैं तो इन फिल्मों के डायलॉग्स बेस्ट हो सकते हैं। 
best whatsapp messages for independence day

अगर आप इस स्वतंत्रता दिवस पर किसी को मैसेज भेजना चाहते हैं तो देशभक्ति पर बनी इन हिंदी फिल्मों के डायलॉग्स चुन सकते हैं। ये फिल्में बहुत ही अच्छी हैं और इन्हें दोस्तों के साथ देखने का मज़ा ही कुछ और होगा। साथ ही इनके डायलॉग्स आपके लिए बेस्ट वॉट्सएप मैसेज बन सकते हैं। यकीनन ये डायलॉग्स आपको मोटिवेट करेंगे। आज़ादी का दिन इनके साथ ही मनाएं। 

1राज़ी

raazi dialogues

फिल्म राज़ी का ये डायलॉग यकीनन आपको प्रेरणात्मक लगेगा। जब आलिया भट्ट पाकिस्तान जाने के लिए तैयार हो रही होती हैं तब वो ये डायलॉग बोलती हैं। 

'मुल्क के सामने मुझे अपना आप भी नज़र नहीं आता, मैं ही तो मुल्क हूं, हिंदुस्तान हूं'

2नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फॉर्गोटन हीरो

subhash chandra bose dialogues

फ्रीडम फाइटर सुभाष चंद्र बोस की कहानी पर आधारित इस फिल्म में सचिन खेड़ेकर मुख्य भूमिका में थे। ये फिल्म बहुत से प्रेरित कर देने वाले डायलॉग्स से भरी हुई थी। 

'बिना कीमत चुकाए इस दुनिया में कुछ हासिल नहीं होता... और आज़ादी की कीमत है शहादत'

3मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी

manikarnika dialogues

झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की बायोग्राफी जिसमें कंगना रनौत ने बेहतरीन अदाकारी दिखाई थी वो भी प्रेरित कर देने वाले डायलॉग्स से भरी हुई थी। 

'जरूरी नहीं जिंदगी में सब कुछ सीखना... सिर्फ एक बात सीख लो सब कुछ आ जाएगा... और वो है मातृभूमि से निस्वार्थ प्रेम'

4 मंगल पांडे: द राइजिंग

mangal pandey dialogues

आमिर खान की इस फिल्म ने बहुत सी प्रथाओं को दिखाया है जिसमें सति प्रथा से लेकर हिंदू और मुसलमानों के लिए पवित्र और अपवित्र क्या चीज़ें होती हैं जिनके कारण आज़ादी की पहली लड़ाई लड़ी गई। इस फिल्म में कई प्रेरित करने वाले डायलॉग्स थे। 

'ये आज़ादी की लड़ाई है.. गुजरे हुए कल से आज़ादी.. आने वाले कल के लिए'

5द लेजेंड ऑफ भगत सिंह

bhagat singh dialogues

राजकुमार संतोषी द्वारा बनाई गई फिल्म 'द लेजेंड ऑफ भगत सिंह' में अजय देवगन ने वाकई बहुत अच्छा रोल निभाया था। उन्होंने भगत सिंह के किरदार में जान डाल दी थी। 

'आज़ादी सिर्फ पहला कदम है कॉमरेड्स, मकसद है वतन बनाना। एक ऐसा वतन जहां हर तब्के के लोगों को बराबरी से जीने का हक मिले, जहां मजहब के नाम पर समाज में बंटवारा न हो।'

6तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर

tanhaji dialogues

अजय देवगन की ही दूसरी फिल्म 'तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर' भी आज़ादी की ही बात करती है। यहां मराठाओं की लड़ाई की कहानी बताई गई है। 

'हर मराठा पागल है... स्वराज का, शिवाजी राजे का, भगवे का'

7लक्ष्य

lakshya dialogues

ऋतिक रोशन की ये फिल्म बहुत ही अनोखी थी। इस फिल्म में आज के नौजवान की बात थी जो अगर कुछ ठान ले तो वो करके ही दम लेता है। इसी के साथ, इस फिल्म में इंडियन आर्मी का दमखम भी दिखाया गया था।

'हममे और उनमें कुछ फर्क है, ये फर्क रहना चाहिए। ये इंडियन आर्मी है। हम दुश्मनी में भी एक शराफत रखते हैं।'

8स्वदेस

swadesh dialogues

ये फिल्म यकीनन बॉलीवुड की बेस्ट मोटिवेशनल फिल्म में से एक है। शाहरुख खान के डायलॉग्स आपको प्रेरणा से भरने के लिए काफी हैं। 

'यहां पर जाति के आधार पर भेद-भाव किया जाता है, हम आपस में लड़ते रहते हैं, जबकि हमें लड़ना चाहिए अशिक्षा के खिलाफ, बढ़ती आबादी, भ्रष्टाचार के खिलाफ।'

9गदर: एक प्रेम कथा

gadar dialogues

पार्टीशन के समय के दंगो और उनके बीच पनपी एक प्रेम कहानी पर आधारित फिल्म 'गदर' में सनी देओल और अमीषा पटेल ने बहुत अच्छा किरदार निभाया था। सनी देओल का पाकिस्तानी हैंडपंप उखाड़ना यकीनन बहुत अच्छा सीन था। 

'तुम्हारा पाकिस्तान जिंदाबाद है इससे हमें कोई ऐतराज़ नहीं, पर हमारा हिंदुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है और जिंदाबाद रहेगा..'

10 सरफरोश

sarfarosh dialogues

जहां बात देशभक्ति पर बनी फिल्मों की हो और वहां सरफरोश का नाम न लिया जाए ऐसा हो ही नहीं सकता है। इस फिल्म के टाइटल ट्रैक से लेकर डायलॉग्स तक सब कुछ बहुत मोटिवेटिंग है। 

'मैं अपने मुल्क को ही अपना घर समझता हूं'

11बॉर्डर

border dialogues

जे पी दत्ता द्वारा बनाई गई बॉर्डर आज भी उन फिल्मों में से एक है जिसे देशभक्ति की मिसाल माना जाता है। आखिर हमारी लिस्ट में इस फिल्म का होना भी स्वाभाविक है। 

'हम तो किसी दूसरे की धरती पर नजर नहीं डालते, लेकिन इतने नालायक बच्चे भी नहीं कि कोई हमारी धरती मां पर नजर डाले और हम चुप चाप देखते रहें।'

इन डायलॉग्स को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इन फिल्मों का लुत्फ उठाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Loading...
Loading...