हिंदुस्तान में भारतीय सेना का क्या रोल है ये किसी से पूछने की जरूरत नहीं। भले ही देश के लिए 15 अगस्त और 26 जनवरी बहुत गौरव के दिन हों, लेकिन भारतीय सेना तो पूरे साल गौरव का काम ही करती है। चाहें भारत में कोई भी मुसीबत हो उसके लिए सेना को बुलाया जाता है। बाढ़ से लेकर किसी अन्य प्राकृति आपदा या फिर किसी और समस्या के लिए भी सेना तत्पर रहती है। ऐसे में जिन लोगों की मदद सेना ने की है वो धन्यवाद तो देंगे ही। इस 15 अगस्त ऐसे दो वीडियो सामने आए हैं जहां लोगों का ऐसा निश्छल धन्यवाद सेना को दिया गया था कि वो देखकर आपकी आंखें भर आएंगी! 

इसे जरूर पढ़ें- First Women In Indian Army: प्रिया झिंगन ने फौजी से शादी नहीं बल्कि खुद फौजी बनने का पूरा किया सपना

बच्चे ने जवान से कहा, 'आप बहुत अच्छा काम करते हैं..' 

महाराष्ट्र में भी कई जिलों में बाढ़ का प्रकोप जारी है। सेना हर मुमकिन कोशिश कर रही है ताकि लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया जा सके। जिन लोगों की जान बचाई जा रही है वो भारतीय सेना को धन्यवाद देने से नहीं चूक रहे हैं। हाल ही में न्यूज एजेंसी ANI ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें एक बच्चा एक सैनिक को कहता है कि आप बहुत अच्छा काम कर रहे हो। उस सैनिक से वो बच्चा हाथ मिलाता है उसे सैल्यूट करता है और फिर आगे बढ़ जाता है।  

ये वीडियो गांवबाघ इलाके का है जहां बाढ़ के कारण लोगों की जिंदगी अस्त व्यस्त हो गई है। 

सेना के जवान अपनी पूरी कोशिश में हैं कि किसी भी व्यक्ति की जान न जाए या उसे कोई बड़ा नुकसान न हो। कुछ दिनों पहले ऐसा ही एक वीडियो सामने आया था जिसमें एक महिला एक सैनिक के पैर छू रही थी। उस महिला को सैनिकों ने बाढ़ से बचाया था।  

महाराष्ट्र, गुजरात, बिहार और असम के साथ-साथ केरल और कर्नाटक में भी बाढ़ का प्रकोप जारी है और आम जीवन अस्त-व्यस्त हुआ है। गुजरात से भी ऐसे कई वीडियो सामने आ रहे हैं। कुछ समय पहले एक तस्वीर सामने आई थी जब एक जवान एक छोटे बच्चे को अपने सिर पर एक टब में रखकर जा रहा था। इसी के साथ, गुजरात में ही एक जवान ने 1.5 किलोमीटर तक दो बच्चियों को अपने कंधों पर बैठाकर बाढ़ के पानी से गुजरते हुए सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया था। 

Indian Army and kids

कश्मीर से भी एक ऐसी ही तस्वीर सामने आई थी। 

इसे जरूर पढ़ें- पति के शहीद होने पर अब पत्नी करेगी देश की रक्षा, भारतीय एयरफोर्स में होगी शामिल

इस तस्वीर में एक छोटा बच्चा एक महिला सीआरपीएफ कॉन्सटेबल से हाथ मिला रहा था। 

Indian soldier and kids

कश्मीर के हालात के बावजूद इस तरह की तस्वीर का सामने आना बेहद अनोखा था। कश्मीर घूमने जाने वाले टूरिस्ट भी ऐसे ही जवानों को धन्यवाद करते हैं जो उनकी सुरक्षा करते हैं। भारतीय सेना, भारतीय एयरफोर्स और नेवी का धन्यवाद जितना भी किया जाए उतना कम है। हमारे लिए त्योहार होते हैं, लेकिन सैनिकों के लिए सिर्फ उनका वतन ही सब कुछ है। हमें लॉन्ग वीकएंड की छुट्टी का इंतजार रहता है, लेकिन जरा उनके बारे में सोचिए जो अपना सारा वक्त सिर्फ देश की सेवा में लगाते हैं। 

ये सभी बातें दिखाती हैं कि भारतीय सेना के जवान किसी भी हद तक जाते हैं। यूनिफॉर्म पहनने वाले लोग अपनी जिंदगी भी दांव पर लगा देते हैं। इस 15 अगस्त उन सभी जवानों को हमारा सलाम जो हर मुमकिन कोशिश करते हैं भारत को और सुरक्षित बनाने की।