माधुरी को मिली थी 'हम आपके हैं कौन' के लिए सबसे ज्यादा सैलरी, देखें शूटिंग के समय की तस्वीरें

फिल्म 'हम आपके हैं कौन' को 26 साल पूरे हो चुके हैं। इस मौके पर इस फिल्म से जुड़ी कुछ खास तस्वीरों के साथ जानिए इससे जुड़े कुछ फैक्ट्स। 
All Photo Due Credit: Rajshree Productions best images and facts of hum apke hai kauhn

'हम आपके हैं कौन' भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे चर्चित फिल्मों में से एक रही है। ये वो फिल्म है जिसने इतिहास रच दिया था। पहली भारतीय फिल्म जिसने पूरी दुनिया में दो बिलियन रुपए का कारोबार किया था। इसी फिल्म ने भारतीय सिनेमा को नया रूप दिया और मार-धाड़ वाली फिल्मों के विपरीत कुछ नई कहानियां सामने आईं। हालांकि, ये फिल्म भी राजश्री प्रोडक्शन्स द्वारा बनाई गई 'नदिया के पार' का मॉर्डन रूप थी, लेकिन इसकी कमाई काफी ज्यादा थी। 'हम आपके हैं कौन' फिल्म ने 26 साल पूरे कर लिए हैं और इस मौके पर माधुरी दीक्षित ने एक तस्वीर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है। 5 अगस्त 1994 को रिलीज हुई 'हम आपके हैं कौन' से जुड़ी कुछ खास तस्वीरों के साथ हम आपको बताने जा रहे हैं इस फिल्म के कुछ फैक्ट्स। 

1सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म-

hum apke hain kaun madhuri photo

'हम आपके हैं कौन' उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी। इसकी रिलीज के पहले ही साल में इसने 10.95 करोड़ का कारोबार कर लिया था। इस फिल्म ने कुल 2.5 बिलियन (25 करोड़) रुपए का कारोबार वर्ल्ड वाइड कर लिया था। ये दो साल में हुई कमाई थी जो उस समय के हिसाब से बहुत ज्यादा थी। 

 

2'दीदी तेरा देवर' असल में इस गाने से लिया गया था-

hum apke hain kaun renuka sahne

उस समय शादियों में बजने वाला सबसे फेमस गाना था 'दीदी तेरा देवर' असल में पंजाबी गाने 'सारे नाबियां' से इंस्पायर्ड था। ओरिजनल गाना उस्ताद नुसरत फतेह अली खान ने गाया था। 'हम आपके हैं कौन' में 14 गाने थे और ये सभी बहुत फेमस थे। उस समय का टॉप सेलिंग एल्बम इसी फिल्मों के गानों से बना था। 

 

3एम एफ हुसैन को हो गया था माधुरी से प्यार-

hum apke hain kaun sets

IMDB की रिपोर्ट के मुताबिक पेंटर एम एफ हुसैन ने इस फिल्म को 85 बार देखा था और उसका कारण थीं माधुरी। हुसैन को लगता था कि माधुरी इससे ज्यादा सुंदर किसी फिल्म में नहीं लगी हैं। हुसैन को माधुरी इतनी पसंद आ गई थीं कि उन्होंने अपना फिल्मी डेब्यू किया और माधुरी के साथ फिल्म 'गजगामिनी' बनाई। हालांकि, ये फिल्म फ्लॉप रही, लेकिन माधुरी के लिए हुसैन का लगाव नहीं। उन्होंने माधुरी की कई पेंटिंग्स भी बनाई थीं। 

452 हफ्तों तक लगातार रही थी थिएटर में-

hum apke hain kaun mohnish bahl

'हम आपके हैं कौन' फिल्म ने कई हिट फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था और ये लगातार 52 हफ्तों तक कई थिएटर्स में लगी रही थी। साल 1994 सिर्फ इसी फिल्म के नाम समर्पित हो गया था। 

5माधुरी को मिली थी सबसे ज्यादा सैलरी-

hum apke hain kaun madhuri and salman

उस वक्त माधुरी को सबसे ज्यादा सैलरी मिली थी। उन्हें 2.7 करोड़ रुपए (27,535,729) बतौर सैलरी उस वक्त दी गई थी। 1990 के दशक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिरोइन माधुरी बन गई थीं। माधुरी को उस वक्त सलमान खान से भी ज्यादा पैसे मिले थे। यकीनन ये अपने आप में एक रिकॉर्ड था। 

 

6आमिर खान को मिला था प्रेम का रोल-

hum apke hain kaun sooraj and salman

सलमान खान से पहले माधुरी के अपोजिट आमिर खान को कास्ट किया गया था। पर आमिर खान को लगा कि ये स्क्रिप्ट उनके हिसाब से सही नहीं है। फिर ये रोल सलमान खान को चला गया और इस फिल्म ने उन्हें सुपरस्टार बना दिया। 

7फिल्म का टाइटल होता 'धिकताना'

hum apke hain kaun song diktana

सूरज बड़जात्या के दादाजी और कंपनी के फाउंडर ताराचंद बड़जात्या को 'धिकताना' गाना इतना पसंद आ गया था कि वो इस फिल्म का टाइटल ही 'धिकताना' रखने वाले थे। पर फिर इसे बाद में बदल कर 'हम आपके हैं कौन' कर दिया गया। 

813 फिल्मफेयर नॉमिनेशन और कुल 13 अवॉर्ड-

hum apke hain kaun alok nath

जिस साल 'हम आपके हैं कौन' रिलीज हुई थी उस साल उसे 13 फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। हालांकि, इसमें से 8 उसे नहीं मिले थे, लेकिन फिर 6 अन्य स्क्रीन अवॉर्ड्स और दो नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स के साथ इस फिल्म के टोटल अवॉर्ड्स की संख्या 13 हो गई थी। 

 

9देश में सबसे ज्यादा देखी गई फिल्मों में शामिल-

hum apke hain kaun sooraj barjatya

'हम आपके हैं कौन' देश में सबसे ज्यादा देखी गई फिल्मों में शामिल है। अन्य फिल्में हैं 'किस्मत (1943), मदर इंडिया (1957), मुगल-ए-आजम (1960) और शोले (1975)'। इन फिल्मों को भारतीय सिनेमा के बदलाव के तौर पर देखा जाता है। 

 

10इस फिल्म ने बदल दी करण जौहर की जिंदगी-

hum apke hain kaun fact

फिल्ममेकर करण जौहर ने कहा था कि इस फिल्म ने उनकी जिंदगी बदल दी। 'हम आपके हैं कौन' देखने के बाद करण जौहर को ये अहसास हुआ कि भारतीय सिनेमा में क्या संस्कार, कल्चर, रोमांस है। इस फिल्म को देखने के बाद ही करण ने फिल्ममेकर बनने का फैसला किया। 

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि 'हम आपके हैं कौन' कितनी अनोखी फिल्म है और ये पिछले 26 सालों से कैसे लोगों के दिलों पर राज करती आई है। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Loading...
Loading...