ऑफिस में अगर आप काम के बोझ तले दबा हुआ महसूस कर रही है तो ऐसे में काम करते समय स्ट्रेस में रहने से आपकी परफॉरमेंस पर इसका नेगेटिव असर पड़ सकता है। इसलिए ऑफिस में काम करते हुए कभी भी इसे बोझ की तरह न लें। हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है जिन्‍हें अपनाकर आप अपने स्ट्रेस कम कर सकती हैं। आप अगर एक सफल बनना चाहती है तो आपको आपका हर काम परफेक्ट तरीके से करना होगा और परफेक्ट काम के लिए आपका खुश रहना बहुत जरूरी है। इसलिए आपको उन टेक्निक्स के बारे में पता होना चाहिए जिनसे आप काम करते समय भी खुश रह सके। तो आइए जानें ऑफिस में खुश रहने के कुछ आसान तरीके।

why to happy in office inside

इसे जरूर पढ़ें: ऑफिस में करेंगी ये गलतियां तो मुसीबत में पड़ जाएंगी आप

सकारात्‍मक सोचे और खुश रहें

आप अपनी नौकरी को पसंद करती हो या न करती हो। या फिर आपके बॉस से आपकी अच्छी बनती हो या न बनती हो इससे फर्क नहीं पड़ता। फर्क पड़ता है आपकी सोच से। आप जो कुछ भी कर रही है उससे आपको एक चीज हासिल हो रही है और वो है तजुर्बा। इसलिए अपनी सीखने की कला पर फोकस करें।

नकारात्‍मकता से बचें

ऑफिस में खुश रहने का सबसे अच्‍छा तरीका है नकारात्‍मकता से दूर रहें। इसके लिए जरूरी है कि आप किसी भी तरह की गॉसिप से दूर रहें। साथ ही अगर आपकी प्रोफेशनल लाइफ में ऐसा कोई व्यक्ति है जिसकी सोच नकारात्मक है, या जो अधिकतर आपसे दुसरों की बुराई करता है या आपके बुरे समय के बारे में बात करता है, उससे दूरी बना लें।

किसी बात को लंबे समय तक पकड़कर न बैंठे

आपकी खुशी सिर्फ आपके ऊपर निर्भर करती है। ऑफिस में हो सकता है आपको किसी सीनियर से कुछ सुनना पड़े। अब ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस बात को कितनी देर के लिए पकड़कर बैठती हैं और सिर्फ कुछ मिनटों के लिए अपने दिन के कितने घंटे खराब करती है। कोशिश करें कि इस बात को तुंरत भूलकर अपने काम में लग जाए और अपने सीनियर की कही हुई बात को एक सीख की तरह लें।

happy office inside

दूसरों को बदलने की कोशिश न करें

यह बात ध्‍यान रखें कि आप सिर्फ खुद को ही बदल सकती है। अगर आप यह सोच रही है कि आप अपने व्‍यवहार से किसी दूसरों को बदल देंगी तो ये आपकी गलती है। किसी भी व्यक्ति में बदलाव तभी संभव है जब वह खुद ऐसा चाहता हो। अपने किसी सहकर्मी को बदलने के चक्कर में आप उसके साथ इतना इन्वोल्व हो जाते है कि उसके व्यवहार का आपके काम पर असर दिखने लगता है। तो ऐसा सोचना भी बेकार है कि आप किसी को बदल सकते हैं। इस सोच को अगर आप फॉलो करते है तो आप अपने ऊपर ही प्रेशर बनाएंगे।

अपने घर की समस्‍याओं को घर तक ही रखें

आपका हर दिन खुशियों से भरा हो ये जरूरी नहीं है। लेकिन अगर आप वोर्किंग है, तो आपको हर दिन ऑफिस आना ही है। ऐसे में अपनी पर्सनल प्रॉब्लम से जुड़ी चिंताओं को ऑफिस तक लेकर न आएं। ऐसा करने से आपके काम पर इसका बुरा असर पड़ सकता है और आपकी एक गलती आपकी काफी दिनों की मेहनत को बेकार कर सकती है।

office happiness inside

इसे जरूर पढ़ें: नया ऑफिस जॉइन किया है तो इस तरह बनें काम में माहिर

ऑफिस में दोस्‍त बनाएं

अगर आप लो फील कर रहे है तो आपका सबसे बड़ा सपोर्ट आपके फ्रेंड्स होते है। हालांकि ऑफिस में काम करने वाले अपने सहकर्मियों को अपना बेस्ट फ्रेंड बनाना बहुत समझदारी भरा फैसला नहीं माना जाता है। लेकिन ऑफिस में आपके आस-पास एक सपोर्ट सिस्टम का होना बहुत जरूरी है। आपका ये सपोर्ट सिस्टम आपके खराब समय में भी आपको खुश रखेगा। ऐसे लोगों को भी अपनी फ्रेंड लिस्ट में सामिल करें जिनका लाइफ स्‍टाइल आपसे मिलती जुलती हो। ऐसे लोग आपको दूसरों के मुकाबले आसानी से समझेंगे।

Photo courtesy- (Oracle Blogs, Thrive Global, Schechner Lifson, Fortune, The Balance Careers)