आज के समय में महिलाएं दोहरी जिम्मेदारियां निभा रही हैं। वह घर की जिम्मेदारियों के साथ-साथ ऑफिस में काम भी करती हैं। सुबह जल्दी उठकर घर का सारा काम निपटाना और फिर ऑफिस जाकर काम करना। ऐसे में पूरा दिन कड़ी मेहनत के बाद जब आप घर लौटती होंगी तो यकीनन काफी थक चुकी होती होंगी। इतना ही नहीं, महिलाओं को तो घर लौटने के बाद भी अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियां निभानी पड़ती हैं। ऐसे में महिलाओं को खुद को रिलैक्स करने का मौका ही नहीं मिलता।

इसे जरूर पढ़ें: इन 4 मॉर्डन तरीकों से महिलाएं बना सकती हैं बजट, बचेंगे पैसे!

कुछ महिलाएं सोचती हैं कि वह छुट्टी के दिन खुद को आराम देंगी, लेकिन वह दिन भी सप्ताह भर के पेंडिंग कामों को पूरा करने में गुजर जाता है। ऐसे में जब महिलाएं खुद की सुनना व सोचना छोड़ देती हैं, तो न सिर्फ उनका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है, बल्कि एक दिन वह पूरी तरह ड्रेन आउट हो जाती हैं। आपके साथ ऐसा न हो, इसके लिए जरूरी है आप ऑफिस से लौटने के बाद कुछ वक्त खुद को दें और स्वयं को तन-मन से रिलैक्स करें। तो चलिए जानते हैं ऑफिस से लौटने के बाद खुद को कैसे करें रिलैक्स-

फोन को दें छुट्टी

inside  how to relax after work

खुद को रिलैक्स करने का सबसे आसान तरीका है कि सबसे पहले आप अपना फोन बंद कर दें और कुछ देर के लिए आंख बंद करके लेट जाएं। महज 15 मिनट में ही आपकी सारी थकान काफूर हो जाएगी और आप खुद को एकदम रिलैक्स महसूस करेंगी। आपको शायद अहसास न हो लेकिन फोन आपका काफी सारा वक्त यूं ही खत्म कर देता है और फोन ऑन होने के कारण ही आपका ध्यान बार-बार फोन और ऑफिस के काम में जाता है, जिससे आप चाहकर भी खुद को रिलैक्स नहीं कर पातीं। इसलिए घर लौटने के बाद फोन को भी छुट्टी दें।

करें एक्सरसाइज

inside  how to relax after work

सुनने में शायद अजीब लगे लेकिन एक्सरसाइज के जरिए भी खुद को रिलैक्स किया जा सकता है। दरअसल, जब आप पसीना बहाती हैं, तो इससे आपके काम का तनाव काफी हद तक कम होता है। इतना ही नहीं, नियमित रूप से व्यायाम करने से आपका स्टेमिना भी बढ़ता हैं, जिससे आप कम समय में बेहतर तरीके से काम कर पाती हैं।

लें एक बाथ

inside  how to relax after work

अगर आप खुद को पूरी तरह रिलैक्स करना चाहती हैं तो घर लौटकर एक बाथ लेना काफी अच्छा रहेगा। बाथ लेने से न सिर्फ आपकी दिनभर की थकान दूर होती है, बल्कि आप खुद को काफी रिफ्रेश भी महसूस करती हैं। इसके अतिरिक्त बाथ लेने से नींद भी अच्छी आती है और आप अगली सुबह तरोताजा होकर उठती हैं। अगर आपके लिए किसी वजह से रात में बाथ लेना संभव नहीं हैं तो आप एक बाल्टी में हल्का गुनगुना पानी व नमक डालकर उसमें कुछ देर के लिए पैरों को डुबोएं। इससे भी तनाव दूर होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: अपने लिए नहीं मिलता ज्यादा वक्त तो इन आसान तरीकों से रखें अपने वजन पर काबू

करें वही जो मन भाए

inside  how to relax after work

सुबह की शुरूआत से लेकर दिनभर आप काफी काम करती हैं, इसलिए दिन के अंत में 15 मिनट आप खुद को जरूर दें। इससे आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप मशीन बन गई हैं, जो दिनभर सिर्फ काम ही करती है। बेहतर होगा कि इन पलों में आप वह करें, जो आपको बेहद पसंद हो। जैसे आप म्यूजिक सुन सकती हैं या फिर किताब पढ़ सकती हैं, गिटार बजा सकती हैं या सिर्फ अपना पसंदीदा सीरियल देख सकती हैं। इससे आपका मूड अच्छा होता है और अपने घर व बाहर की टेंशन को कुछ पल के लिए आसानी से भूल जाती हैं।