• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आपका आलसी पति भी करेगा घर के सारे काम, बस अपनाएं ये ट्रिक्स

'मेरा पति आलसी है' कहना छोड़ देंगी आप, अगर ऐसे करेंगी अपने हसबैंड से डील।  
author-profile
Published -06 Sep 2022, 15:22 ISTUpdated -11 Sep 2022, 14:38 IST
Next
Article
TRICKS TO HANDLE LAZY HUSBAND

अगर आप यह सोचती हैं कि जब आपकी नयी- नयी शादी हुई थी तब आपके पति सिर्फ आपके एक बार कहने पर ही सारा काम कर दिया करते थे लेकिन अब वह ऑफिस से घर आ जाने पर सिर्फ सोफे पर बैठकर आराम करते हैं और मोबाइल ही चलाते हैं।

वहीं आप घर के काम में जुटी रहती हैं और जब आप अपने पति को घर के काम में मदद करने के लिए कहती हैं तो वो आलस करने लगते हैं। अगर आपके साथ ऐसा ही हो रहा है तो आपको यह स्वीकार कर लेना चाहिए कि आपका जीवनसाथी आलसी है।

वैसे यह तो आप जानती ही होंगी की आलसी पति से काम करवाना इतना भी आसान नहीं होता है। इसलिए इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताएंगे जिसकी मदद से आपके पति घर के कामों में आपकी मदद करने लगेंगे।       

1) शुरू में कम दें जिम्मेदारियां

how to tackle lazy husband

आपने अक्सर देखा होगा कि आपके पति घर के कामों से बचने की कोशिश करते होंगे फिर चाहे वो घर का कोई भी काम हो। हर रोज बर्तन धोने से लेकर खाना बनाने और सफाई करने तक सारी जिम्मेदारी सिर्फ आपके ही ऊपर होती है। (जानें भारत के अलग-अलग जनजातियों में लिव-इन रिलेशनशिप की अजीबो-गरीब परंपरा)

अगर आप चाहती हैं कि वह भी आपके काम में मदद करें तो आपको अपने पति को शुरू में छोटे-छोटे काम देना शुरू करना होगा। उन्हें कुछ ऐसे काम दें जो आसान हो। जैसे आप उन्हें सब्जी काटने को दीजिए या फिर उन्हें बच्चों की पढ़ाई करवाने के लिए कहें। इसके कुछ समय बाद ही आप उन्हें घर का काम करने को दें। 

इसे भी पढ़ें- पति हो या ब्वॉयफ्रेंड, रिलेशनशिप में अक्सर अपने पार्टनर से बोलते हैं ये झूठ

2) धमकी देना और गुस्सा करना छोड़ें

'अगर तुम ये काम नहीं करोगे तो मैं तुमसे बात करना छोड़ दूंगी' इस तरह से धमकी देने से आपके पति पर कुछ खास असर नहीं पड़ेगा बल्कि आपकी बातों को वो इग्नोर करना शुरू कर देंगे। इसलिए आपको अपने पति को धमकी देना छोड़ना होगा।

अगर आप चाहती हैं कि आपके पति में कुछ अच्छा बदलाव दिखे तो आपको धमकी और तर्क नहीं देना चाहिए क्योंकि यह आपके पति को और ज्यादा अडिग बना देगा।

आपको अपने पति पर कम गुस्सा करना होगा क्योंकि ज्यादा गुस्सा करने से आपके रिश्ते में और भी ज्यादा मनमुटाव हो सकता है। 

 इसे भी पढ़ें- इन 5 कारणों से पुरुष कर लेते हैं अपनी गर्लफ्रेंड से Breakup

3)बताएं उन्हें अपने परिवार का सुपरहीरो

आपको अपने पति को यह दिखाना और जताना भी होगा कि वह आपके और आपके परिवार के सुपरहीरो हैं साथ ही आप उनकी मदद के बिना आसानी से काम नहीं कर पाएंगी।

उन्हें यह बताएं कि घर के काम में ऐसी कई चीजें हैं जो केवल वह ही कर सकते हैं। जब आप अपने पति को जरूरत महसूस करवाएंगी तो वह खुद को परिवार के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण समझने लगेंगे। (पति या बॉयफ्रेंड का झूठ पकड़ना नहीं है मुश्किल, जानें ट्रिक्स)

यह भावना उन्हें आलसीपन से निकलने में मदद करेगी और वह खुद को अपनी नजरों में हीरो के रूप में देखेंगे। 

4)तारीफ करना भी आएगा काम

अगर आपके पति कुछ अच्छा काम करते हैं तो उनकी तारीफ भी आपको खुद ही करनी चाहिए। भले ही वह छोटे से छोटे कामों में आपकी मदद सही से कर रहें हो। आपको उन्हें पॉजिटिव चीजें ही बोलनी चाहिए।

भले ही आपके हिसाब से ज्यादा बड़ा काम न हो लेकिन लंबे समय के बाद ये काम उन्हें बदलने में मदद करेंगे। वॉशिंग मशीन में कपड़े धुलना, बर्तन धुलना जैसे अन्य कामों को करने के लिए भी आप कह सकती हैं।

 

एक आलसी पति को हैंडल करना असंभव कार्य नहीं है। बस आपको थोड़ा धैर्य और दिमाग से काम लेना होगा साथ ही इन सभी ट्रिक्स की मदद से आप अपने आलसी पति से डील कर पाएंगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ। 

 

Image Credit: Freepik

 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।