Holi Special: कोरोना काल में होली खेलते समय इन बातों का रखें ध्यान

कोरोना काल में होली खेलते समय बीमारी से पूरी तरह सुरक्षित रहना है और होली का भरपूर मज़ा उठाना है, तो यहां बताई गयी बातों का ध्यान रखें। 
safe holi celebration main

कोरोना ने लोगों के लाइफ स्टाइल को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हैं, जो लोग किसी वजह से बाहर निकलते भी हैं उनके मन में हर पल यही डर बना रहता है कि कहीं ये बीमारी उन्हें भी अपनी चपेट में न ले ले। इससे बचने के लिए कभी मास्क, तो कभी सोशल डिस्टेंसिंग जैसी हिदायतें दी जाती हैं। 

कोरोना का कहर जहां एक तरफ कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है वहीं होली का त्यौहार कुछ ही दिनों में दस्तक देने वाला है। जहां एक तरह होली के रंगों का शुमार सिर चढ़कर बोल रहा है, वहीं कोरोना का डर और बीमारी का खतरा भी कम नहीं हो रहा है। ऐसे में यदि आप भी सुरक्षित तरीके से होली का जश्न मनाना चाहते हैं तो यहां बताए गए कुछ टिप्स को फॉलो करें। इन टिप्स से जहां एक तरफ आप कोरोना के कहर से बचे रहेंगे वहीं होली के रंगों का भी भरपूर मज़ा उठा पाएंगे। 

 

1ज्यादा भीड़ से बचें

freepikavoid crowd in holi

माना कि होली एक ऐसा त्यौहार है जिसमें ज्यादा लोगों के साथ ही रंगों का असली मज़ा आता है। रंग के साथ जब भांग की ठंडाई होती है तो बात ही कुछ और है। लेकिन जब इस बार कोरोना की वजह से आपको सामजिक दूरी का पालन करते हुए त्यौहार मनाना है तो बेहतर है कि ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें। ख़ास तौर पर बच्चों और बुजुर्गों को भीड़ से दूर ही रखें। जितने ज्यादा लोगों के संपर्क में आएँगे उतना ज्यादा कोरोना का खतरा बढ़ेगा। 

 

2उचित दूरी बनाए रखें

keep distance holi

होली खेलते समय भी ध्यान रखें कि आपस में उचित दूरी बनाए रखें। किसी भी ऐसे मित्र या रिश्तेदार से दूरी जरूर बनाएं जिसकी फॅमिली हिस्ट्री आपको न पता हो। हो सकता है किसी दोस्त के घर में कोई बीमार व्यक्ति हो और उसके संपर्क में आने से उसके अंदर भी बीमारी का वायरस अटैक कर जाए। बेहतर होगा कि इस बार आप सभी करीबियों से भी उचित दूर बनाए रखें। 

 

3बीमार लोगों से बचें

cough cold holi

सीधे तौर पर जो बीमार नज़र आ रहा हो, भले ही उसे साधारण कफ या कोल्ड ही क्यों न हो ,उससे दूर रहें और उसके संपर्क में आने से बचें। वैसे हर एक जुखाम या खांसी कोरोना नहीं होता है, लेकिन कोई भी जुखाम कोरोना हो सकता है इसलिए दूरी बनाए रखना ही उचित विकल्प है। 

 

4साबुन या सैनिटाइज़र का इस्तेमाल

use soap or sanitaizer

आप दोस्तों के साथ होली खेल रहे हों या किसी पब्लिक प्लेस में, अपने साथ एलकोहल युक्त सैनिटाइज़र जरूर रखें। यदि संभव हो तो किसी भी चीज़ को सीधे तौर पर टच करके हाथों को साबुन से धोएं या सैनिटाइज़ करें। 

5मास्क लगाएं

wear mask holi

मास्क लगाना कोरोना को रोकने का सबसे सीधा उपाय है। आप भले ही होली के रंगों में सराबोर होने जा रहे हों, लेकिन मास्क लगाना न भूलें। यदि घर से बाहर होली खेल रहे हैं तब भी और यदि घर पर ही कुछ ख़ास दोस्तों को इन्वाइट कर रहे हैं तब भी मास्क पहनना जरूरी है। 

 

6गले लगाने या हाथ मिलाने से बचें

hug and handshake

हमारे देश में ख़ुशी में गले लगाने और त्योहारों में हाथ मिलाने की प्रथा काफी पुराने समय से चली आ रही है। ये भले ही विदेशों की देन हो लेकिन हम भी इससे अछूते नहीं हैं। लेकिन इस बार आपको किसी से हाथ मिलाने या गले लगाने से परहेज़ करना होगा। आप भले ही कितने सतर्क क्यों न हों लेकिन सामने वाला यदि किसी संक्रमित व्यक्ति या वास्तु के संपर्क में आया है और आप उससे हाथ मिलते हैं, तो कोरोना का खतरा बढ़ जाता है।  

7आंखों और मुंह को बेवजह न छुएं

eye touch covid

कोरोना वायरस मुख्य रूप से आँख, नाक और मुंह से प्रवेश करता है। इसलिए अपने आंख और मुंह पर बेवजह हाथ लगाने से बचें। यदि जरूरत पड़े तो पहले हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धो लें या फिर सैनिटाइज़ करें। 

 

8आर्गेनिक कलर्स का इस्तेमाल

organic colours use

होली में हमेशा ही आर्गेनिक कलर्स का इस्तेमाल करना अच्छा होता है। खासतौर पर कोरोना काल  में बाजार के केमिकल भरे रंगों की जगह हमेशा आर्गेनिक कलर्स या फिर घर पर बने कलर्स का ही इस्तेमाल करें। 

 

9घर की बनी मिठाई खाएं

freepiksweet in holi

बाजार से वही सामन मंगवाएं जिसके बिना आपका कोई काम नहीं चल सकता है। खाने पीने की चीज़ों के लिए बाजार से बेहतर घर का सामान है। इसलिए बाहर की मिठाई या स्नैक्स खाने से बचें और घर की बनी मिठाई ही खाएं। 

इन सावधानियों का पालन करके आप कोरोना काल में सुरक्षित तो रहेंगे ही और होली के त्यौहार का मज़ा भी उठा पाएंगे। 

 

Loading...
Loading...