Birthday Special: बचपन में कुछ ऐसे दिखते थे राहुल गांधी, देखिए इंदिरा, सोनिया और राजीव गांधी के साथ उनकी कुछ तस्वीरें

राहुल गांधी के जन्मदिन पर जानिए उनके बारे में कुछ खास फैक्ट्स और देखिए इंदिरा गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और राजीव गांधी के साथ उनकी कुछ तस्वी...
All Photo Credit: Pinterest/ wikibo/ Twitter INC/ Twitter/ Rediffbest images of rahul gandhi during childhood

राहुल गांधी जिन्हें अक्सर हम सिर्फ कांग्रेस पार्टी से जोड़कर देखते हैं उनकी अपनी शख्सियत भी काफी रोचक है। अपनी पारिवारिक विरासत को संभालते हुए राहुल गांधी पॉलिटिक्स से जरूर जुड़े हुए हैं, लेकिन वो अन्य चीज़ों में भी काफी टैलेंटेड हैं। 19 जून 1970 को पैदा हुए राहुल गांधी नेहरू-गांधी परिवार के होनहार सदस्य हैं। दादी इंदिरा गांधी, मां सोनिया गांधी, बहन प्रियंका गांधी, पिता राजीव गांधी के साथ देखिए उनके बचपन की कुछ तस्वीरें और साथ ही जानिए उनके बारे में कुछ फैक्ट्स।

1 बचपन से ही हैं टैलेंटेड-

rahul gandhi childhood with indira gandhi

राहुल गांधी बचपन से ही काफी टैलेंटेड रहे हैं। किताबों में और पढ़ाई में रुचि के साथ वो स्पोर्ट्स में भी काफी आगे हैं। राहुल गांधी को साइकलिंग करते और तरह-तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स करते देखा जा चुका है। यही नहीं कॉलेज के दिनों में वो मैराथॉन में हिस्सा भी ले चुके हैं।

2पिता के बहुत करीब थे राहुल-

rahul gandhi and rajiv gandhi

राहुल गांधी अपने पिता के बहुत करीब थे। राजीव गांधी की मृत्यु के बाद राहुल गांधी को गहरा सदमा पहुंचा था और उनकी जिंदगी में कई बदलाव भी हुए थे।

3कई स्कूलों में पढ़े हैं राहुल गांधी-

rahul gandhi and snajay gandhi

राहुल गांधी एक या दो नहीं बल्कि कई स्कूल और कॉलेज में पढ़े हैं। सिर्फ ग्रैजुएशन के लिए ही राहुल ने तीन कॉलेज बदले हैं। 1989 में दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में फर्स्ट इयर के एग्जाम देने के बाद वो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी चले गए थे। इसके बाद राजीव गांधी का असेसिनेशन हुआ और उन्हें बदले हुए नाम से फ्लोरेडा के रोलिंस कॉलेज शिफ्ट कर दिया गया।

4इस नाम से पूरी की ग्रैजुएशन-

rahul and priyanka gandhi with indira

राहुल गांधी की जान को खतरा था और इसलिए उन्हें रौल विंसी (Raul Vinci) नाम से कॉलेज में एडमीशन दिया गया। ऐसे ही उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वो एम.फिल करने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से जुड़े ट्रिनिटी कॉलेज गए।

5AIKODO में ब्लैक बेल्ट-

rahul and sonia with rajiv gandhi

राहुल गांधी खुद को फिट रखने के लिए काफी कुछ करते हैं। वो जापानी मार्शियल आर्ट फॉर्म आईकोडो में ब्लैक बेल्ट भी हैं। इतना ही नहीं राहुल गांधी ब्राजीलियन ज्यू-जित्सू और तलवार बाज़ी भी जानते हैं।

6हैं मोमोज और डॉग लवर-

rahul gandhi childhood and his family

एक इंटरव्यू में ये बात सामने आई थी कि राहुल गांधी को मोमोज़ काफी पसंद हैं। इसी के साथ, आपको राहुल गांधी के डॉग Pidi के बारे में तो पता ही होगा। राहुल गांधी अपने डॉग से बहुत प्यार करते हैं और 2017 में pidi की एक फोटो जब उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर की थी तो वो वायरल हो गई थी।

7राजनीति से पहले ऐसे शुरू किया था करियर-

rahul gandhi childhood with sonia gandhi

राजनीति में आने से पहले राहुल गांधी ने अपना करियर मुंबई में एक आउटसोर्सिंग फर्म खोलने से शुरू किया था। ये फर्म Backops Services Private Ltd के नाम से खोली गई थी। आपको बता दूं कि राहुल गांधी ने मॉनिटर ग्रुप लंदन में भी काम किया है।

8किताबें हैं पसंद-

rahul gandhi and sonia gandhi with indira

राहुल गांधी को किताबें पढ़ना बहुत पसंद है। एक इंटरव्यू में कांग्रेस लीडर दिग्विजय सिंह ने कहा था कि राहुल गांधी ने कई किताबों का स्टॉक जमा कर रखा है। राहुल गांधी को कई बार बुक स्टोर्स जाते भी देखा गया है।

9महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ाई-

rahul gandhi with priyanka gandhi holigg

राहुल गांधी हमेशा से महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ते रहे हैं। उन्होंने Women's Reservation Bill का भी समर्थन किया था जो लोकसभा में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखने को कहता है। ये बिल लंबे समय से दोनों सदनों में अटका हुआ है और अभी तक पास नहीं हो पाया।

10गर्लफ्रेंड और शादी को लेकर हैं ये ख्याल-

rahul gandhi namaste

राहुल गांधी ने 2004 में एक इंटरव्यू में कहा था कि उनकी एक स्पैनिश गर्लफ्रेंड हैं (Veronique Cartelli) जो आर्किटेक्ट हैं और वेनेजुएला में रहती हैं। वो उनके साथ इंग्लैंड में पढ़ती थीं। हालांकि, 2013 में उन्होंने ये बयान दिया था कि शायद वो कभी शादी न करें।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Loading...
Loading...