दीपिका चिखलिया ही नहीं स्मृति इरानी सहित इन 10 एक्ट्रेस ने निभाया भी है सीता का किरदार

सीता माता का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस सिर्फ दीपिका चिखलिया ही नहीं थीं। इन 10 एक्ट्रेसेस ने उनके बाद निभाया है सीता का किरदार।
best actress sita

जहां तक पर्दे पर सीता का किरदार निभाने की बात आती है तो हमारे ध्यान में सबसे पहले दीपिका चिखलिया ही आती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ दीपिका चिखलिया ही नहीं बल्कि और भी कई एक्ट्रेस सीता का किरदार पर्दे पर निभा चुकी हैं। इनमें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी शामिल हैं। जी हां, रामायण के अलग-अलग कांड को अलग-अलग सीरियल में पर्दे पर दिखाया गया है। कहीं राधा कृष्ण की कहानी में राम-सीता को दिखाया गया है, कहीं महादेव की कहानी बताते हुए राम-सीता का वर्णन हुआ है तो कहीं लव-कुश के बारे में बताते हुए राम-सीता को पर्दे पर दिखाया गया है। तो चलिए हम आपको बताते हैं वो कौन सी एक्ट्रेसेस हैं जिन्होंने अभी तक सीता का किरदार निभाया है।

1दीपिका चिखलिया-

dipika chikhlia as sita

अब दीपिका चिखलिया को तो हम सभी जानते हैं। सबसे पहले रमानंद सागर द्वारा बनाए गए सीरियल रामायण में किस तरह से दीपिका चिखलिया को देवी मान लिया गया था। दीपिका की छवि अभी तक सीता वाली ही है और उनकी एक्टिंग की तारीफ इस सीरियल में बहुत हुई थी। सीता के तौर पर उन्होंने अपने किरदार को जीवित कर दिया था।

2 देबिना बनर्जी-

debolina bonnerjee as sita

इस सीरियल के राम और सीता यानी गुरमीत और देबिना असल जिंदगी में भी कपल हैं जो इसी सीरियल के सेट पर मिले थे। देबिना बनर्जी को भी सीता के रूप में बहुत प्यार मिला। ये सीरियल 2008 में बनाया गया था और इसे बनाने वाले रमानंद सागर के बेटे आनंद सागर ही थे।

3मदिराक्षी मुंडले-

madirakshi as sita

एक और टीवी शो 'सिया के राम' में एक्ट्रेस मदिराक्षी ने सीता का किरदार निभाया था। इस रोल में मदिराक्षी का भोलापन काफी अच्छा लगा था। ये शो उतना हिट तो नहीं हुआ, लेकिन मदिराक्षी के रोल की सराहना हुई थी।

4शिव्या पथानिया-

shivya as sita

टीवी सीरियल 'राम सिया के लव कुश' में शिव्या ने सीता का किरदार निभाया था। वो सीता के रूप में ज्यादा लोकप्रिय नहीं हो पाईं और लोगों ने इस सीरियल को भी ज्यादा पसंद नहीं किया।

5नम्रता थापा

namrita thapa as sita

एक टीवी सीरियल सिर्फ 'रावण' के ऊपर भी बना है। ये टीवी सीरियल राम की नहीं बल्कि रावण की यात्रा दिखाता था। इस शो में सीता का किरदार निभाया था नम्रता थापा ने।

6स्मृति ईरानी-

smriti irani as sita

शायद आपको ये याद न हो, लेकिन स्मृति ईरानी ने भी एक बार सीता का किरदार निभाया है। स्मृति ईरानी बी.आर चोपड़ा के धारावाहिक रामायण में सीता के किरदार में थीं। आपको बता दें कि इस सीरियल में नितीश भारद्वाज ने राम का किरदार निभाया था। बी.आर चोपड़ा के महाभारत धारावाहिक में नितीश ने कृष्ण की भूमिका निभाई थी।

7 रूबीना दिलायक-

rubina dilaik as sita

सीरियल शक्ति से फेमस हुईं एक्ट्रेस रूबीना ने भी सीता का किरदार निभाया है। रूबीना ने सीरियल 'देवों के देव महादेव' में ये किरदार निभाया था।

8नेहा सरगम-

neha sargam as sita

सागर आर्ट्स की तीसरी रामायण भी बनी थी। जी हां, ये सबसे लेटेस्ट थी। ये रामायण भले ही फ्लॉप रही हो, लेकिन इस शो में सीता का किरदार निभाने वाली नेहा सरगम जरूर हिट रही थीं।

9मल्लिका सिंह-

mallika singh as sita

टीवी धारावाहिक 'राधा कृष्ण' में सीता मां का रोल निभाने वाली थीं मल्लिका सिंह। मल्लिका सिंह इस रोल में एकदम फिट बैठीं।

10देबलीना चटर्जी-

debolina as seeta

एक और हिंदू पौराणिक धारावाहिक 'संकट मोचन महाबली हनुमान' में देबलीना चटर्जी ने सीता की भूमिका निभाई थी।

Loading...
Loading...