कास्टिंग काउच की शिकार इन अभिनेत्रियों को मिले ऐसे ऑफर कि सुनने में भी शर्मा जाएंगी आप

By Anuradha Gupta14 Feb 2018, 11:04 IST

बाहर से ग्लैमरेस दिखने वाली बॉलीवुड इंडस्ट्री की अंदर की दुनिया उतनी रंगीन नहीं हैं। खासतौर पर बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के लिए यहां सरवाइव करना आसान नहीं है। जिन एक्ट्रेसेस का इंडस्ट्रीस में कोई जानकार या फिर गॉडफादर नहीं होता उनके लिए यहां पैर टिका पाना बेहद मुश्किल होता है। मगर इस मुश्किल डगर पर बॉलीवुड की कुछ एक्ट्रेसेस ने चल कर सफलता हासिल करके दिखाई है। इस सफलता को हासिल करने में कई रुकावटें आईं मगर ये एक्ट्रेसेस किसी भी मुश्किल से घबराई नहीं। इतना ही नहीं इन एक्ट्रेसेस  के सामने कास्टिंग काउच जैसी स्थितियां भी बनीं, मगर इन्होंने किसी के आगे घुटने नहीं टेके और साहस के साथ आगे बढ़ती गईं। आज हम कुछ ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में आपको बताएंगे, जिन्होंने बॉलीवुड के इस खराब चहरे को देखा और उससे लड़ कर आगे बढ़ गईं। 

स्वरा भास्कर 

अपनी दमदार एक्टिंग से बॉलीवुड में एक अलग पहचान बना चुकीं स्वरा भास्कर के लिए इस मुकाम तक पहुंचना आसान नहीं था। स्वरा ने इस बात को एक इंटरव्यू‍ के दौरान एक्सेप्ट भी किया। उन्हो नें बताया कि एक फिल्म का ऑडिशन देने गई तो वहां उनसे पूछा गया कि वह और क्या- क्या कर सकती हैं। स्वरा ने जब अपनी खूबियां बताई तो प्रोड्यूसर ने फिर पूछा कि इसके अलावा भी कुछ कर सकती हैं क्या। स्वरा तब समझ गईं कि प्रोड्यूसर उनसे क्या चाहता है। फिर क्या स्वरा ने तुरंत ही बोला मैं सेक्स नहीं कर सकती। इसके बाद स्वरा के हाथ से वह फिल्म चली गई। इस तरह कई फिल्मे स्वरा के हाथ से गईं मगर उन्होंने अपने आत्मसम्मान के साथ कोई समझौता नहीं किया। 

सुरवीन चावला 

फिल्म हेट स्टोरी 2 से फेमस हुईं सुरवीन चावला भी अपने करियर की शुरुआत में कास्टिंग काउच की शिकार हो चुकी हैं। मगर सुरवीन को बॉलीवुड में एंट्री करने में कोई दिक्करत नहीं आई थी बल्कि साउथ इंडियन फिल्म  इंडस्ट्री में जब सुरवीन ने कदम रखा तो उन्हें कई ऐसे लोग मिले जो कॉम्प्रोमाइज के बदले उन्हेंं फिल्म में रोल देने को तैयार थे। मगर सुरवीन ने किसी के आगे हार नहीं मानी।  

टिस्का चोपड़ा 

तारे जमीनी की टिस्का  चोपड़ा भी कास्टिंग काउच की शिकार होने से नहीं बच पाईं। उन्हें  फिल्म के ऑफर तो बहुत मिले मगर हर ऑफर के साथ टिस्का  के सामने एक शर्त भी रखी जाती। टिस्का  ने हर बार ऐसे ऑफर ठुकरा दिए जिसमें उन्हें  काम के बदले में अपने आत्मसम्मान का सौदा करने के लिए कहा गया। 

कंगना रनोट 

अपने बिंदास बयानों और गंभीर एक्टिंग के लिए पहचानी जाने वाली कंगना रनोट हिमाचल के एक छोटे से गांव से जब मुंबई आईं, तो उनकी आंखों में एक्ट्रेस बनने का सपना था। मगर एक ब्रेक के लिए जब उन्हें  दर दर की ठोकरें खानी पड़ी तो उनका यह सपना टूटने लगा। इसी बीच कुछ लोगों ने उन्हें फिल्म के ऑफर्स तो दिए मगर उसके साथ ही उनके आगे एक ऐसी शर्त भी रख दी कि जिसे मंजूर करना अपने आत्मसम्मान से समझौता करना होता। एक इंटरव्यू में उन्होंंने इस बात का जिक्र भी किया था किस तरह एक ऑडिशन के बाद उनसे शारीरिक संबंध बनाने की बात कही गई थी, जिसे ठुकराने पर फिल्म भी उनके हाथ से चली गई थी। 

सुचित्रा कृष्णमूर्थी 

एक्ट्रेस एवं सिंगर सुचित्रा कृष्णमूर्थी का  फिल्म करियर भले ही छोटा सा रहा हो मगर वह हमेशा कॉन्ट्रोवर्सी में छाई रही हैं। कभी अपने पति शेखर कपूर से तलाक को लेकर तो कभी रामगोपाल वर्मा से संबंधों को लेकर। मगर इन सब के अलावा सुचित्रा साल 2009 में अपने ब्लॉग पर चौंकाने वाले खुलासे से काफी चर्चा में आ गई थीं। एक्ट्रेस ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि वह एक प्रोड्यूसर के सेक्शुयल हैरेसमेंट से बच गई। क्योंकि उन्होंने उनके एक गंदे ऑफर को ठुकरा दिया और उन्हें फिल्म से आउस कर दिया गया । वो प्रोड्यूसर कौन था इसका खुलासा सुचित्रा ने आज तक नहीं किया है।