किचन में काम करना वास्तव में एक कला है। किचन में काम करने का अर्थ यह नहीं है कि आपको महज खाना बनाना आना चाहिए, बल्कि आप चीजों को किस तरह आर्गेनाइज करती हैं, यह भी बेहद आवश्यक है। अगर किचन में मसालों को सही तरह से आर्गेनाइज करके न रखा जाए तो इससे वह जल्द ही खराब हो जाते हैं। कई बार तो मसाला खराब हो जाता है और आपको पता ही नहीं चलता। ऐसे में जब आप सब्जी बना रही होती हैं और आपके हाथ में खराब मसाला आता है तो रेसिपी भी अधूरी ही रह जाती है। इतना ही नहीं, किचन में सामान खासतौर से मसालों को सही तरह से आर्गेनाइज न करने के कारण आपको सामान ढूंढने में परेशानी होती है और अक्सर एक मसाले की डिब्बी निकालते समय दूसरी गिर जाती है और फिर सामान भी बर्बाद होता है और आपका समय भी। इतना ही नहीं, उसे साफ करने में आपको अलग से परेशानी होती है।

इसे जरूर पढ़ें: अपने किचन को बनाएं थोड़ा और स्‍मार्ट, लगवाएं यूजफुल हैंगिंग शेल्फ

इन सभी परेशानियों से बचने का उपाय है कि आपको अपनी किचन को व्यवस्थित तरीके से रखना आना चाहिए। किसी भी कुकरी क्लास में आप खाना बनाना तो सीख लेंगी, लेकिन आर्गेनाइजिंग स्किल्स आपको खुद ही सीखने होंगे। तो चलिए आज हम आपको स्पाइसेस को आर्गेनाइज करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

करें लेबलिंग

inside  kitchen masala storing hacks

मसालों को सही तरह से सहेजने का सबसे आसान तरीका है कि आप मसालों के डिब्बे के उपर लेबलिंग करें। अमूमन महिलाएं मसालों के लिए एक ही तरह के डिब्बे का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में जब आप ड्रॉअर खोलती हैं तो एक बार में पता ही नहीं चलता कि किस डिब्बे में कौन सा मसाला  है। ऐसे में अगर डिब्बे के उपर लेबलिंग होगी तो आप झट से मसाला ले पाएंगी। इससे आपका समय भी बचेगा और किसी मसाले के खुलकर गिरने का डर भी नहीं रहेगा।

रिवॉल्विंग काउंटरटॉप स्पाइस रैक 

inside  kitchen masala storing hacks

यह भी मसाले रखने का एक आकर्षक तरीका है। आजकल मार्केट में अलग-अलग साइज के रिवॉल्विंग काउंटरटॉप स्पाइस रैक आसानी से मिल जाते हैं। इसे आप अपने काउंटरटॉप के उपर रख सकती हैं। इसमें आपको मसाले रखने में भी आसानी होगी और उन्हें इस्तेमाल करने में भी। 

स्पाइस रैक 

inside  kitchen masala storing hacks

अगर आपकी किचन छोटी है और आपके काउंटरटॉप पर इतनी जगह नहीं है कि आप स्पाइस रैक वहां पर रख सके तो किचन में स्पाइस रैक बनवाना भी एक अच्छा विचार है। आप अपने किचन को देखकर उसके हिसाब से एक स्पाइस रैक बनवाएं या फिर मार्केट से भी अपने किचन के अनुरूप एक स्पाइस रैक लेकर उसे लगवा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: आसानी से कैसे करें किचन चिमनी की सफाई, आइए जानें

छोटे-छोटे टिप्स

inside  kitchen masala storing hacks

मसालों को सही तरह से आर्गेनाइज करने के लिए आपको कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। सबसे पहले आप उन मसालों को आगे की तरफ रखें, जिनका इस्तेमाल आपको हर दिन करना होता है।

अगर आप चाहती हैं कि मसाले जल्दी खराब न हों तो आप मसालों को पीसकर रखने की बजाय उन्हें साबुत ही रखें। बस जरूरत के अनुसार थोड़े से मसालों को पीस लें। 

किचन में मसाले या किसी भी चीज के इस्तेमाल के बाद उन्हें फिर से वहीं रखें। इससे आपकी किचन ज्यादा फैलेगी नहीं और आपको उसे समेटने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा।

मसालों को हमेशा एयरटाइट कंटेनर में ही रखें। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि उसमें नमी न आए, अन्यथा मसाले जल्दी खराब हो जाते हैं। 

मसालों को कभी भी हल्के रंग के जार में न रखें और न ही उन्हें ऐसी जगह पर रखें, जहां पर तेज रोशनी आती हो। ऐसी जगह पर रखने से मसाले जल्दी खराब हो जाते हैं।