नहीं रहे क्वीन एलिजाबेथ के पति प्रिंस फिलिप, जानिए इनकी 80 साल पुरानी लव स्टोरी

9 अप्रैल 2021 को क्वीन एलिजाबेथ के पति प्रिंस फिलिप का देहांत हो गया लेकिन दोनों की लव स्टोरी सभी को प्रेरणा देती है। 
philip and queen Main

कुछ कहानियां ऐसी होती हैं जिन्हें देखकर एक सदी बीत जाए, लेकिन वो कभी पुरानी नहीं होतीं। वो लव स्टोरी जो रियल लाइफ फेयरी टेल होती हैं। ऐसी ही एक कहानी थी क्वीन एलिजाबेथ 2 और प्रिंस फिलिप की। प्रिंस फिलिप का देहांत 9 अप्रैल 2021 को हुआ और उनकी प्रेम कहानी में भी विराम लग गया।

लेकिन वास्तव में उन दोनों की ये अमर प्रेम कथा कई सालों तक याद रखी जाएगी और कभी न मिटने वाली दास्तान बन कर रह जाएगी। 1921 में पैदा हुए फिलिप 99 साल के थे और वो ब्रिटिश इतिहास के सबसे ज्यादा समय तक रहने वाले कॉन्सॉर्ट किंग रहे हैं। आइए जानें इनकी लव स्टोरी और जीवन से जुड़ी कुछ बातें। 

 

1कब हुई इनकी मुलाकात

queen and prince

ग्रीस की रानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप दूर के चचेरे भाई थे और दोनों रानी विक्टोरिया के परपोते थे। वे पहली बार तब मिले जब  क्वीन एलिजाबेथ 13 वर्ष की थी और प्रिंस 18 वर्ष के थे और वह नेवई प्रशिक्षण में एक कैडेट थे। तत्कालीन राजकुमारी ने अपने परिवार के साथ रॉयल नेवी कॉलेज का दौरा किया और जाहिर है, दोनों को पहली ही नज़र में प्यार हो गया। 

 

2शुरू हुआ प्यार का सिलसिला

pintrestlove story

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जब प्रिंस फिलिप समुद्र में थे  तब भी फिलिप और राजकुमारी के बीच का मेल मिलाप जारी था। फिलिप ने नियमित रूप से नौसेना से छुट्टी के समय शाही परिवार का दौरा किया, विंडसर कैसल और बालमोरल में एलिजाबेथ के साथ समय बिताया, परिवार की स्कॉटिश प्रॉपर्टी में साथ में घूमने जाना उन्हें पसंद था। 

 

3कैसे किया प्रोपोज़

prince and queen

विश्व युद्ध के बाद, फिलिप लंदन चले गए और अक्सर बकिंघम पैलेस में युवा राजकुमारी से मिलने आते थे। फिलिप ने अपने परिवार के साथ बाल्मोरल में एक महीने की छुट्टी के बाद एलिजाबेथ को शादी का प्रस्ताव दिया। उसके पिता ने जोर देकर कहा कि अभी वो सिर्फ सगाई करें और जब तक रानी 21 साल की न हो जाएं तब तक शादी न करें। फिलिप इंग्रोबस द्वारा एक सगाई की अंगूठी तैयार की गई थी, जो फिलिप की माँ के टियारा के हीरे से निकली थी। 

4कब हुई शादी

pintrestwedding image

प्रिंस फिलिप क्वीन एलिजाबेथ के साथ 20 नवंबर, 1947 को शादी हुई। शादी के जश्न में केवल 150 मेहमान शामिल हुए, बकिंघम पैलेस में एक लंच, जिसमें एक टोइंग, टियरेड वेडिंग केक था और वास्तव में ये शादी रॉयल शादियों में से एक थी। 

5कैसा था हनीमून

honeymoon pics

ब्रॉडलैंड्स में क्वीन और प्रिंस फिलिप ने हनीमून की प्लानिंग की, हैम्पशायर में उनकी फॅमिली प्रॉपर्टी और फिर 18 वीं शताब्दी के शुरुआती दिनों में बलाराम की प्रॉपर्टी  के जंगल के बीच में उन्होंने दो सप्ताह बिताए। उस समय दंपति ने हनीमून में बहुत खर्च किया।

6प्रिंस फिलिप के बच्चे

children prince philip

प्रिंस फिलिप और  रानी एलिजाबेथ के चार बच्चे - प्रिंस चार्ल्स, राजकुमारी ऐनी, प्रिंस एंड्रयू और प्रिंस एडवर्ड हैं और आठ पोते और 10 ग्रैंड पोते पोतियां हैं। 

72017 में छोड़ा कार्य भार

prince philip queen

उन्होंने मई 2017 में घोषणा की कि उन्होंने शाही कर्तव्यों से पीछे हटने की योजना बनाई है और उन्होंने अपनी पत्नी के राज्याभिषेक के बाद से लगभग 22,000 शाही सगाई के बाद - नई प्रतिबद्धताओं का निर्धारण करना बंद कर दिया। 

8दोनों का प्यार था अटूट

love story prince philip

फिलिप का पद और स्थिति दोनों चुनौतीपूर्ण थीं लेकिन प्रिंस फिलिप और रानी एलिजाबेथ का प्यार अटूट था। दोनों को हमेशा एक साथ हर जगह देखा जा सकता था। वास्तव में आज भले ही रानी एलिजाबेथ के पति इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनका प्यार सभी के लिए प्रेरणा देता है।