वास्‍तुशास्‍त्र में बेहद मजेदार और काम की बातें बताई गई हैं। हिंदु धर्म के लोग इस शास्‍त्र पर बहुत विश्‍वास करते हैं। वास्‍तव में भी वास्‍तु का ध्‍यान रखने से लोगों को कई लाभ मिलते हैं। वास्‍तुशास्‍त्र में आपको रिलेशनशिप से लेकर हेल्‍थ और रहन-सहन सभी क्षेत्र से जुड़ी ऐसी बातें पता चलेंगी जो आपको वास्‍तविक जीवन में काफी मदद करेंगी। वास्‍तुशास्‍त्र के कुछ नियम कायदे हैं और कुछ चीजें हैं जो आपके मन को शांति पहुंचाती हैं साथ ही आपकी लाइफ को पॉजिटिव बनाती हैं। इसके प्रभाव से आपके बिगड़े काम भी बन जाते हैं। वास्‍तुशास्‍त्र में क्रिस्‍टल का बहुत महत्‍व है। दिखने में चमकदार और बेहद आकर्षित लगने वाले क्रिस्‍टल से वास्‍तविक जीवन में कई सुधार किए जा सकते हैं। 

क्रिस्‍टल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। मगर, इसे खरीद कर सही जगह रखना जरूरी है। अगर आप क्रिस्‍टल को अपने मन के अनुसार रखना चाहेंगी तो शायद आपको जिस लाभ की तलाश है वह आपको नहीं मिल सकेगा। अलग-अलग समस्‍याओं के समाधान के लिए क्रिस्‍टल को अलग-अलग स्‍थान पर रखना जरूरी हैं। वास्‍तु एवं टैरो एक्‍सपर्ट तान्‍या ओबेरॉय से जानते हैं कि क्रिस्‍टल का इस्‍तेमाल कैसे करने पर क्‍या लाभ मिलते हैं।  

 इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: कच्छुए से चमक सकती है आपकी किस्मत, रखें सही स्थान पर

right way to use crystals

मेडिटेशन 

आपने मेडिटेशन के बारे में बहुत सुना होगा। मगर, इसे बोलना जितना आसान करना उतना ही कठिन। केवल आंख बंद करके शांति से बैठने को मेडिटेशन नहीं कहते हैं। इसके लिए आपको पूरी तरह से ध्‍यान लगाने की जरूरत होती है और इसमें आपकी मदद क्रिस्‍टल करता है। जब आप मेडिटेशन के लिए बैठें तो आपको क्रिस्‍टल को हाथों में पकड़ लेना चाहिए या फिर आप पूरी बॉडी में इसे कहीं भी रख सकती हैं। इतना ही नहीं अगर आप मेडिटेशन करते वक्‍त क्रिस्‍टल को अपने नजदीक भी रख लेंगी तो भी काम हो जाएगा।  

चक्र हीलिंग 

सभी को पता है कि मनुष्‍य की शरीर में 7 चक्र होते हैं और चक्र अलग तरह से शरीर में काम करते हैं और उन्‍हें लाभ पहुंचाते हैं। मगर, इन्‍हें कभी कभी हील करने की भी जरूरत पड़ती है। इसमें भी क्रिस्‍टल बेहद काम आता है। आपको बस 20 मिनट के लिए क्रिस्‍टल को शरीर में मौजद चक्रों पर रखना है। अगर यह काम आप खुद न कर सकें तो किसी एक्‍सपर्ट मदद ले सकती हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में है मंदिर तो रखें इन 7 खास नियमों का ख्‍याल

एनर्जी बचाने के लिए 

आजकल बिजी लाइफस्‍टाइल में एनर्जी लॉस होना एक आम बात है। थकावट के कारण चिड़चिड़ापन, डलनेस, लेजीनेस और काम न करने की इच्‍छा आम बात है। ऐसे में अगर आप क्रिस्‍टल को ज्‍वैलरी की तरह गले में पहनेंगी, तो यह आपको अनवॉन्‍टेड नेगेटिव एनर्जी से बचा कर रखेगा। 

अच्‍छी नींद 

आजकल लोगों में स्‍ट्रेस की परेशानी आम है। स्‍ट्रेस की वजह से लोगों को नींद तक नहीं आती है। ऐसे में अगर आप जहां सोती हैं वहीं पास में क्रिस्‍टल रख लेती हैं तो आपको इससे आराम की नींद आएगी और आपका स्‍ट्रेस भी दूर हो जाएगा।  

type of crystals

चिंता 

ऐसा कहा जाता है चिंता चिता की तरह होती। जिस व्‍यक्ति को चिंता सताती रहती है वह कई तरह की बीमारियों से घिरता जाता है। ऐसे में जब भी आपको किसी भी बात की चिंता सताए और आपको घबराहट हो तो आपको क्रिस्‍टल को हाथों में पकड़ लेना चाहिए। इससे आपकी चिंता छूमंतर हो जाएगी। 

एलेक्‍ट्रोमैग्‍नेटिक स्‍मॉग 

मोबाईल आजकल लोगों की सबसे प्रिय वस्‍तु बन चुका है। सुबह शाम लोगों की मोबाइल में बिजी रहने की आदत पड़ चुकी है। वैसे मोबाइल से बहुत सारे काम भी आसान कर दिए हैं। मगर, मोबाइल से निकलने वाली रेज आदमी को बीमार भी कर रही है। आप यहां भी क्रिस्‍टल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बॉडी और मोबाइल के बीच या कंप्‍यूटर और बॉडी के बीच क्रिस्‍टल रख लेना चाहिए। इसे जो हार्मफुल रेडिएशन होती हैं वह आप तक नहीं पहुंच पाती हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: इन छोटे-छोटे बदलाव के साथ लाइफ को करें Stress Free

पूजा पाठ 

हिंदू धर्म में क्रिस्‍टल का पूजा पाठ में भी बहुत महत्‍व है। क्रिस्‍टल को पूजा स्‍थान के आस-पास रखने से यह आपके मन को पूजा में लगा कर रखता है और आपके मन को भटकने नहीं देता है। 

कम्‍यूनिकेशन 

अगर आपको लोगों तक अपनी बातों को पहुंचाने में दिक्‍कत होती हैं तो आपको क्रिस्‍टल जरूर अपने पास रखना चाहिए। खासतौर पर ऑफिस में आपको अपनी डेक्‍स पर क्रिस्‍टल को रखना चाहिए। इससे आपकी कम्‍यूनिकेशन स्किल सुधरेगी और आपको अपनी बातों को लोगों को समझाने में मदद मिलेगी। 

क्रिस्‍टल ग्रिड्स 

बाजर में तरह-तरह के क्रिस्‍टल्‍स मिलते हैं। आपको हर तरह के क्रिस्‍टल को अलग पैटर्न और कॉम्‍बीनेशन में रखना चाहिए। इससे आपको डिफ्रेंट टाइप की एनर्जी मिलेगी, जो आपको खुशी और पॉजिटिविटी देगी साथ ही आपको लक्ष्‍य की ओर आगे बढ़ने में मदद करेगी। आप चाहें तो क्रिस्‍टल्‍स की जानकारी के लिए किसी एक्‍सपर्ट से राय ले सकती हैं।