शाहरुख खान से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक, इन 11 फिल्मों में एक्टर्स ने बिना फीस के किया था काम

क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड के एक्टर्स जैसे अमिताभ बच्चन, प्रियंका चोपड़ा, शाहरुख खान आदि ने किस फिल्म में बिना पैसे के काम किया है?
 actors who did nt took fees

बॉलीवुड के कई ऐसे स्टार्स हैं जिनकी फीस करोड़ों में है और उनकी एक फिल्म के लिए प्रोड्यूसर्स को उनके कई नखरे झेलने पड़ते हैं। ये बॉलीवुड के सबसे बड़े स्टार्स की बात है। इनमें कुछ ऐसे लोग भी शामिल हैं जो अब बॉलीवुड नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी अपना नाम कमा चुके हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन बड़े स्टार्स ने कुछ ऐसी फिल्में भी की हैं जिनके लिए उन्होंने कोई फीस नहीं ली है। 

दरअसल, कुछ फिल्में ऐसी यादगार रही हैं इन ए ग्रेड स्टार्स के जीवन में कि उन्होंने इन फिल्मों को करने के लिए कोई भी फीस नहीं ली। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी फिल्में हैं और कौन से हैं ये स्टार्स। 

1अमिताभ बच्चन-

amitabh bachchan for black

फिल्म- ब्लैक, गंगा गंगोत्री और गंगा देवी (भोजपुरी)

बॉलीवुड के सुपर स्टार अमिताभ बच्चन ने भी ऐसी फिल्में की थी जहां उन्होंने फीस नहीं ली थी। दरअसल, बॉलीवुड के शहनशाह जिन्हें इंडस्ट्री के सबसे महंगे एक्टर्स में से एक माना जाता है वो अपने मेकअप मैन की एक भोजपुरी फिल्म के लिए फ्री में काम करने को तैयार हो गए थे। उनके मेकअप आर्टिस्ट डायरेक्टर बने थे और अमिताभ बच्चन ने फ्री में काम किया उनके लिए। इसी के साथ, उन्होंने संजय लीला भंसाली की फिल्म ब्लैक के लिए भी फ्री में काम किया था। उनका कहना था कि इस ब्रिलियंट फिल्म के लिए वो फीस नहीं लेंगे। 

2रानी मुखर्जी

rani mukherjee for kkkg

फिल्म- कभी खुशी कभी गम

'कुछ-कुछ होता है' के समय से ही रानी मुखर्जी और करण जौहर की दोस्ती काफी अच्छी रही है और ऐसे में जह रानी को 'कभी खुशी कभी गम' करने का मौका मिला तो उन्होंने देर न करते हुए इसके लिए हां कर दी और एक्ट्रेस ने इसके लिए पैसे भी नहीं चार्ज किए। 

3शाहिद कपूर

shahid kapoor for haider

फिल्म- हैदर

शाहिद कपूर के करियर के सबसे अच्छे रोल्स में से एक था 'हैदर' का किरदार। विशाल भारद्वाज की इस फिल्म ने शाहिद के एक्टिंग स्किल्स को बहुत निखार दिया। शाहिद कपूर यकीनन इस फिल्म के लिए बेस्ट थे और शाहिद को पता था कि ये फिल्म बहुत कम ऑडियंस के लिए बनाई जा रही है। इसलिए फिल्म का बजट सही रहे ये सोचकर शाहिद कपूर ने इस फिल्म के लिए फीस नहीं ली। शाहिद का ये रोल उन्हें और उनके फैन्स को हमेशा याद रहेगा। 

4शाहरुख खान

shahrukh for crazy

फिल्म- क्रेजी 4, भूतनाथ रिटर्न्स, हे राम

शाहरुख खान भी उन लोगों में से एक हैं जिन्हें फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा पेमेंट मिलती है। शाहरुख खान ने फिल्म 'भूतनाथ रिटर्न्स' के लिए कोई पैसे नहीं लिए। इसी के साथ, उन्होंने अपने प्रोडक्शन हाउस तले बनी फिल्म 'क्रेजी 4' के लिए भी पैसे नहीं लिए। इसी के साथ, उन्होंने कमल हसन द्वारा बनाई गई फिल्म 'हे राम' के लिए भी पैसे नहीं लिए। 

5सोनम कपूर

sonam for bhag milkha bhag

फिल्म- भाग मिल्खा भाग

सोनम कपूर ने फरहान अख्तर की फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' के लिए सिर्फ 11 रुपए की फीस ली थी। इतना ही नहीं इस फिल्म के लिए खुद फ्लाइंग सिख कहे जाने वाले मिल्खा सिंह ने 1 रुपए ही लिए थे। 

6दीपिका पादुकोण

deepika padukone for om shanti

फिल्म- ओम शांति ओम

दीपिका पादुकोण जो इंडस्ट्री की सबसे हाई फाई एक्ट्रेसेस में से एक हैं और अपनी एक फिल्म के लिए वो काफी ज्यादा पैसे लेती हैं। उन्होंने अपनी फिल्म 'ओम शांति ओम' के लिए पैसे नहीं लिए थे। असल में दीपिका का ये बड़ा ब्रेक था और इस फिल्म के लिए उन्हें पैसे लेना ठीक नहीं लगा। वो पहले ही अपने ड्रीम ब्रेक के मिलने से बहुत खुश थीं। 

7नवाजुद्दीन सिद्दिकी

nawazuddin for manto

फिल्म- मंटो

नंदिता दास द्वारा डायरेक्ट की गई फिल्म 'मंटो' के लिए उन्होंने सिर्फ 1 रुपए लिए थे। इतना ही नहीं इस फिल्म के लिए बड़े एक्टर्स जैसे ऋषि कपूर, गुरदास मान, जावेद अख्तर, राजश्री देशपांडे, स्वानंद किरकिरे, रणवीर शौरी सभी ने पैसे नहीं लिए थे। ये फिल्म कई फिल्म फेस्टिवल्स में बहुत ज्यादा पसंद की गई और साथ ही साथ नवाजुद्दीन सिद्दिकी को इस फिल्म के लिए एशिया पैसेफिक स्क्रीन अवॉर्ड्स में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी मिला था। 

8आमिर खान

aamir khan for PK

फिल्म- पीके

आमिर खान ने फिल्म 'पीके' के लिए कोई फीस नहीं ली थी। हालांकि, वो इस फिल्म की सफलता के लिए इतने निश्चिंत थे कि उन्होंने प्रॉफिट शेयर का  33% मांग लिया था। अब हमें पता है कि इस फिल्म का हाल क्या हुआ तो आमिर को उनकी फीस किसी न किसी तरह से तो मिल ही गई।

9मीना कुमारी

meena kumari for pakeezah

फिल्म- पाकीज़ा

मीना कुमारी की क्लासिक फिल्म जिसे लेकर उन्हें ट्रैजडी क्वीन कहा जाने लगा जिसे कमाल अमरोही ने बनाया था और जिसे बनने में कई साल लग गए थे। मीना कुमारी ने इस फिल्म के लिए सिर्फ 1 रुपए लिए थे। हालांकि, 1972 में इस फिल्म के रिलीज होने के कुछ ही हफ्तों के अंदर मीना कुमारी की लिवर सिरोसिस से मौत हो गई थी। 

10सलमान खान

salman khan for son of sardar

फिल्म- अजब प्रेम की गजब कहानी, तीस मार खान, ओम शांति ओम, सन ऑफ सरदार

सलमान खान ने ऐसी कई फिल्मों में काम किया है जिनमें उन्होंने अपने रोल के पैसे नहीं लिए। दरअसल, सलमान खान अपने दोस्तों के लिए सॉफ्ट कॉर्नर रखते हैं और तभी तो इतनी फिल्मों में ऐसे ही काम कर लिया। 

11प्रियंका चोपड़ा

priyanka for billu barber

फिल्म- बिल्लू बार्बर

देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने इरफान खान की फिल्म 'बिल्लू बार्बर' में एक आइटम नंबर किया था। उनका गाना 'यू गेट मी रॉकिंग' फेमस भी हुआ था, लेकिन इस फिल्म के लिए प्रियंका ने कोई फीस नहीं ली थी। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।