शॉपिंग गाइड
  • Rashmi Upadhyay
  • Her Zindagi Editorial | 22 Sep 2017, 17:20 IST

Festive season के लिए बेस्ट हैं दिल्ली के ये 5 मार्केट

जिस तरह त्यौहारों के सीजन में हम सब अपने घरों को सजाते हैं उसी तरह मार्केट भी दुल्हन की तरह सजी-धजी रहती है। 
market big
  • Rashmi Upadhyay
  • Her Zindagi Editorial | 22 Sep 2017, 17:20 IST

हमारे इंडियन कल्चर में फेस्टिव सीजन का सबसे खास रोल होता है। आजकल त्यौहारों का मौसम चल रहा है। जिस तरह त्यौहारों के सीजन में हम अपना घर सजाते हैं और साफ-सफाई करते हैं उसी तरह मार्केट भी दुल्हन की तरह सजी-धजी रहती है। फेस्टिव सीजन में सबसे ज्यादा काम शॉपिंग का होता है। आपने भी देखा होगा कि इस मौके पर कई कंपनियां ढेर सारे ऑफर्स देती हैं। लेकिन इन ऑफर्स के बाद भी कंपनियों का ही फायदा होता है। अगर आपको लगता है कि कंपनी की तरफ से सभी प्रॉडक्ट्स महंगे दामों में दिए जा रहे हैं तो इनसे अलग कई ऐसी मार्केट्स हैं जहां आप कम बजट में अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन मार्केट्स के बारे में—

1लाजपत नगर मार्केट

lajpat nagar

यह मार्केट दिल्ली के रिंग रोड स्थित है। लाजपत नगर मार्केट डिफ्रेंट वराइटी के लिए फेमस है। अगर आप फेस्टिव सीजन में सबसे अलग और ट्रेंडी दिखना चाहती हैं तो आपको लाजपत नगर से ही शॉपिंग करनी चाहिए। ट्रेंडी और exclusive लहंगे की शॉपिंग करनी है तो लाजपत नगर सबसे बेस्ट मार्किट है। हो सकता यहां लहंगा आपको थोड़ा महंगा मिले। लेकिन डिजाइन एकदम न्यू होगा। इस मार्केट की स्पेशलिटी यह है कि यहां आपको दो तरह की वैरायटी के सामान मिलेंगे। एक तो आप लोकल शॉपिंग कर सकते हैं, जिसमें आपको मोलभाव करना होगा और दूसरा आप ब्रांडेड सामानों की भी खरीददारी कर सकते हैं। फेस्टिव सीजन में इस मार्केट में काफी भीड़ होती है। यहां से आप शादी से लेकर घर के मामूली सामानों की शॉपिंग कर सकते हैं।

2करोल बाग मार्केट

karol bagh

टेक्नोलॉजी के प्रेमी इस मार्केट को एक्सप्लोर करना ना भूलें। यहां हर गैजेट्स की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी आपके लिए उपलब्ध होंगी। इसके अलावा दिल्ली की करोल बाग मार्केट नए फैशन की ज्वैलरी, साड़ी और शादी के सामान के लिए भी फेमस है। यह मार्केट जूलरी और मेकअप के सामान के लिए इतनी फेमस है कि बाहर के लोग भी यहां आकर शॉपिंग करते हैं। यहां आप कम पैसों में अच्छी जूलरी खरीद सकती हैं। यह मार्केट थोक के रेट के लिए फेमस है। यानि कि यहां आप कम बजट में अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं। 

 

3जनपथ मार्केट

janpath market

घर को सजाने की चीज़ों से लेकर लेटेस्ट फुटवियर्स, ट्रेंडी कपड़ो से यह बाज़ार भरा रहता है। नब्बे के दशक में क्वीन्स वे के नाम से जाना जाने वाला यह मार्केट केवल लोकल लोगों और भारतीय टूरिस्टों को ही नहीं, बल्कि फॉरेन टूरिस्टों को भी अट्रैक्ट करता है। जितने कम दामों में आप यहां से शॉपिंग कर सकते हैं, शायद ही कहीं और से कर सकते हैं। 

4कमला नगर मार्केट

kamla nagar

अगर आप भी ब्रेंडिड कपड़ों के शौकीन है तो आपको सीधा नार्थ दिल्ली की फेमस मार्केट कमला नगर जाना चाहिए। ना सिर्फ इंडियन बल्कि हर तरह के इंटरनेशनल ब्रांड्स आपको यहां मिल जाएंगे। दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स की पहली पसंद कमला नगर ही होती है। भले ही आपको यहां चीजें थोड़ी महंगी मिले लेकिन कपड़े, डिजाइन और क्वॉलिटी की गारंटी होती है। इस मार्किट में आपको हर तरह का सामान मिल जाएगा।

5चांदनी चौक मार्केट

chandini chowk

पुरानी दिल्ली की चांदनी चौक मार्केट सबसे पुरानी मार्केट में से एक है। चांदनी चौक मार्केट जितनी बड़ी है उतनी ही सस्ती भी है। यहां थोक के भाव सामान बिकता है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं या घूमने आए हैं, तो चांदनी चौक जाना बेहतर ऑप्शन है। यहां आपको हर तरह की दुकानें मिल जाएंगी। इस मार्केट की खास बात ये है कि यहां आपको कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक और घर सजाने का सभी तरह का सामान सस्ती कीमत में मिल जाएगा। साथ ही, अगर आप खुद का छोटा बिजनेस चलाते हैं, तो होल सेल प्राइस पर आपको प्रोडक्ट मिल जाएंगे। ऐसे में फेस्टिव सीजन की शॉपिंग करने के लिए चांदनी चौक पहली पसंद होनी चाहिए।

 
Loading...
Loading...