• Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial29 Dec 2017, 19:15 IST

खाना खाने से मिलेगा किस्मत का खजाना, जानिए 2018 में राशि के हिसाब से क्या खाएं

किस्मत का सीधा कनेक्शन खाने के साथ है। ये बात हमें ज्योतिषाचार्य करुण भटनागर ने बतायी। उनका मानना है कि अगर आपने आने वाले साल में राशि के हिसाब से अपन...
zodiac food  main
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial29 Dec 2017, 19:15 IST

किस्मत का सीधा कनेक्शन खाने के साथ है। ये बात हमें ज्योतिषाचार्य करुण भटनागर ने बतायी। उनका मानना है कि अगर आपने आने वाले साल में राशि के हिसाब से अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखा तो आपकी किस्मत के बंद दरवाज़े खुल सकते हैं। आपके ज़िंदगी में सारी खुशियां दौड़ी चली आएंगी। राशि के बारे में तो हर कोई जानता है कि ये 12 होती हैं। हर महीने राशि बदलती है। लेकिन क्या आप ये जानती हैं कि हर राशि का अपना तत्व (element) होता है। ये तत्व चार तरह के होते हैं आग, पानी, हवा और धरती। साल 2018 शुरू होने से पहले ये जान लीजिए के आपकी राशि किस तत्व की है और उस आधार पर आपको आने वाले साल में ऐसा क्या खाना चाहिए जिससे आपकी किस्मत के बंद ताले की चाबी आपको मिल जाए। तो कौन से खाने से मिल सकता है आपको किस्मत का खजाना आइए आपको बताते हैं। 

आग- जिन लोगों का zodiac element fire है उन्हें जल्दी-जल्दी खाना खाने की आदत होती है। ये खाना खाने में ज्यादा समय नहीं लगाते।

पानी- जिन लोगों का zodiac element water होगा वो लोग खाना बहुत मज़े से खाते हुए नज़र आएंगें। वैसे ऐसे लोगों को seafood भी बहुत पसंद होता है। 

हवा- जिन लोगों का zodiac element air उन्हें थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाने की आदत होती है जैसे हर 2 घंटे में ये कुछ ना कुछ जरूर खाते हैं। 

धरती- जिन लोगों का zodiac element arth है उनके बारे में ज्योतिषाचार्य करुण भटनागर का कहना है कि ये लोग खाना आराम से खाना पसंद करते हैं इन्हे जल्दी बाज़ी में खाना खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है।

1मेष

zodiac food  aries

जिन लोगों का जन्म 21 मार्च से 19 अप्रेल के बीच में हुआ है उनकी राशि मेष होती है। ज्योतिषाचार्य करुण भटनागर ने हमें बताया कि मेष राशि का तत्व आग होता है। जिस तरह से आग के बारे में सब जानते हैं कि ये गर्म होती है उसी तरह से इस राशि की पसंद भी ऐसा खाना होता है जो ज्यादा गर्म हो, जिसमें ज्यादा मसाले हों, और जो ज्यादा तीखा हो। सालभर अगर इस राशि के लोग खुश रहना चाहते हैं तो उन्हें साल 2018 में spicy खाना खाना चाहिए और ऐसा खाना खाना चाहिए जिससे उन्हें बहुत एनर्जी मिलें। 

2वृषभ

zodiac food  taurus

जिन लोगों का जन्म 20 अप्रेल से 20 मई के बीच में हुआ है उनकी राशि वृषभ होती है। वृषभ राशि का तत्व धरती है। इस राशि के लोगों को ऐसा खाना पसंद होता है जिसकी महक अच्छी हो, ये सुंगध लेने के बाद ही खाना खाना पसंद करते हैं। इस राशि वाले लोगों की भूख savory food से ही बढ़ती है। यानि ऐसा खाना जिसकी सुंगध दूर तक जाती हो ये उन्हें खाना चाहते हैं। अगर ये नए साल में इस तरह के खाने को अपनी डायट में शामिल करते हैं जिसकी खुशबू इन्हें और इनके आसपास के लोगों की भी भूख बढ़ाने वाली है तो इनकी किस्मत की भूख भी अपने आप भी बढ़ जाएगी। 

3मिथुन

zodiac food  gemini

जिन लोगों का जन्म 21 मई से 20 जून के बीच में हुआ है उनकी राशि मिथुन होती है। मिथुन राशि का तत्व हवा है। ये लोग खट्टा मीठा खाना खाना पसंद करते हैं। इन्हें नए साल में अगर ढोकला, गुजराती कढ़ी, थाली, खट्टा-मीठा आचार अपने खाने में शामिल करना चाहिए। खट्टे-मीठे खाने के स्वाद की तरह इनके आने वाले साल में भी दिक्कतें खटास बना रही होंगी वो मिठास में बदल सकती हैं। तो आप आने वाले साल में अपनी डायट में इस तरह के खाने को शामिल कर सकती हैं।

4कर्क

zodiac food  cancer

जिन लोगों का जन्म 21 जून से 22 जुलाई के बीच में हुआ है उनकी राशि कर्क होती है। कर्क राशि का तत्व पानी है। इस राशि के लोगों को घर का बना खाना ज्यादा पसंद होता है ये ऐसा खाना खाते हैं जो आसानी से पच जाए। आने वाले साल को और भी खूबसूरत बनाने के लिए आप ध्यान रखें कि आप ऐसा ही खाना खाएं जिससे आपकी पाचन शक्ति ठीक रहे। अगर आने वाले साल में आपका digestion ठीक रहेगा तो आपका हर काम भी बन जाएगा। 

5सिंह

zodiac food  leo

जिन लोगों का जन्म 23 जुलाई से 22 अगस्त के बीच में हुआ है उनकी राशि सिंह होती है। सिंह राशि का तत्व आग है। ज्योतिषाचार्य करुण भटनागर का कहना है कि इन लोगों को तीखा और मीठा खाना ज्यादा पसंद होता है जैसे सांबर, ढोकला ये लोग ऐसा food खाना पसंद करते हैं जिसमें nutrition ज्यादा हो क्योंकि इनका digestion system ठीक होता है इसलिए ये जो भी खाते हैं इन्हें आसानी से पच जाता है। तो आने वाले साल में आप जो खाना चाहें खाएं ये बात आप ध्यान रखें कि अच्छा खाना ही आपकी अच्छी किस्मत का सबसे बड़ा सीक्रेट है। तो खाने को गलती से भी आने वाले साल में ignore या skip करने की गलती ना करें।

6कन्या

zodiac food  virgo

जिन लोगों का जन्म 23 अगस्त से 22 सितंबर के बीच में हुआ है उनकी राशि कन्या है। कन्या राशि का तत्व धरती है। ज्योतिषाचार्य करुण भटनागर जी का कहना है कि इन लोगों को चटपटा, खट्टा-मीठा, अच्छे से पका हुआ, दूध से बना, मसाला और नींबू डालकर फ्रूट चाट ये सब खाना बहुत पसंद होता है। इनके खाने की तरह की इनका मिजाज़ भी होता है। तो ये लोग अगर आने वाले साल में अपने मिजाज़ को दुरूस्त रखना चाहते हैं तो इन्हे ये सब खाने से पहले सोचने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि जो खाना आपको भाएगा वही आपकी किस्मत चमकाएगा। 

7तुला

zodiac food  libra

जिन लोगों का जन्म 24 सितंबर से 22 अक्टूबर के बीच में हुआ है उनकी राशि तुला होती है। तुला राशि का तत्व हवा है। इन लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है। इनका digestion strong होता है। ये ज्यादातर ताज़ा फल और सब्जियां खाना पसंद करते हैं तो आने वाले साल में इन्हें अपनी किस्मत को चमकाने के लिए ठीक इसी तरह का खाना भी खाना है कि इनकी लाइफ की ताज़गी भी बनी रहे। ये जितना fresh महसूस करेंगें उतनी ही तरक्की करेंगे। तो इनके लिए ये बात बहुत जरूरी है कि आने वाले साल में ये पुराना बासा खाना ना खाएं। 

8वृश्चिक

zodiac food  scorpio

जिन लोगों का जन्म 23 अक्टूबर से 21 नवंबर के बीच में हुआ है उनकी राशि वृश्चिक होती है। वृश्चिक राशि का तत्व पानी है। ये लोग खाने के बहुत शौकीन होते हैं ऐसा ज्योतिषाचार्य करुण भटनागर का कहना है। मीठे से ज्यादा इन्हें खट्टा खाना पसंद होता है। High protein और high calorie खाना इन्हें सबसे ज्यादा पसंद है। अगर इनके बारे में ये कहा जाए कि ये royal foody होते हैं तो ये कहना भी गलत नहीं होगा। तो आने वाले साल में अगर ये अपनी डायट भी royal रखेंगे तो इनकी आने वाली किस्मत भी royal ही बन जाएगी। जैसा खाना खाएंगें वैसी किस्मत पाएंगें।

9धनु

zodiac food  sagittarious

जिन लोगों का जन्म 22 नवंबर से 21 दिसंबर के बीच में हुआ है उनकी राशि धनु है। धनु राशि का तत्व आग है। इन्हे ज्यादा गर्म और खाने में ज्यादा नमक पसंद होता है। वैसे ज्यादा नमक सेहत के लिए अच्छा नहीं होता ये तो सब जानते हैं लेकिन इन लोगों किस्मत नमकीन खाने से ही चमकेगी।

10मकर

zodiac food  capricornus

जिन लोगों का जन्म 22 दिसंबर से 19 जनवरी के बीच में हुआ है उनकी राशि मकर होती है। मकर राशि का तत्व धरती है। अब आपको बताते हैं कि मकर राशि वाले लोग अपनी किस्मत को चमकाने के लिए आने वाले साल में क्या खाएं। ज्योतिषाचार्य करुण भटनागर का कहना है कि इस राशि के लोग कड़वा, खट्टा, dark chocolate, hard drinks इस तरह के खाने-पीने के शौकीन होते हैं। इन्हें ज्यादा पका हुआ खाना ही पसंद होता है। इसलिए अगर ये आने वाले साल में भी इस तरह के खाने को अपनी डायट में शामिल करेंगे तो ये उनके लिए फायदेमंद होगा। 

11कुंभ

zodiac food  aquarious

जिन लोगों का जन्म 20 जनवरी से 18 फरवरी के बीच में हुआ है उनकी राशि वृषभ होती है। कुंभ राशि का तत्व हवा है। इन्हे sour और चटपटा खाना पसंद होता है इसके अलावा इन्हें ये बात बहुत पसंद होती है कि खाना अच्छे से serve किया जाए अच्छी तरह से पकाया जाए। आने वाले साल में अगर ये अपनी डायट में ज्यादा से ज्यादा sour food रखेंगें तो इनकी सेहत के लिए भी अच्छा होगा और इनकी किस्मत के लिए भी। खाना आपके मन को प्रसन्न करता है और आप जो भी काम खुश मन के साथ करते हैं उसमें आपको सफलता जरूर मिलती है। तो इस साल आप अपने खाने पीने का खास ख्याल जरूर रखें।

12मीन

zodiac food  pisces

जिन लोगों का जन्म 19 फरवरी से 20 मार्च के बीच में हुआ है उनकी राशि मीन होती है। मीन राशि का तत्व पानी है। इनकी जुबान ही मीठी नहीं होती बल्कि इनका स्वाद भी मीठा होता है इन्हें मीठा खाना ज्यादा पसंद होता है। ये मिर्ची वाला खाना कम खाते हैं। वैसे इन्हें खाने में सलाद, फल खाना ज्यादा पसंद है ये लोग अपने खाने-पीने की आदतों को जितना healthy रखेंगे इनके लिए आने वाला साल भी उतना ही healthy रहेगा।

Loading...
Loading...