फूड रिव्यु

खास तरह के आलू से लेकर अनोखी मछली तक, ये है दुनिया का सबसे जहरीला खाना

दुनिया भर में तरह-तरह के खाने खाए जाते हैं, लेकिन उनमें से कुछ यकीनन बहुत जहरीले होते हैं। चलिए आज बात करते हैं ऐसे ही खाने के बारे में। 
 deadly foods Main

दुनिया भर के खाने की बात करें तो आपको यकीन नहीं आएगा कि लोग क्या-क्या खाते हैं। पर फिर भी उनके लिए तो ये खाना ही है। वैसे तो हम फूडीज काफी कुछ ट्राई कर लेते हैं, लेकिन कुछ डिश और फल या सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी होता है और साथ ही साथ भयंकर खतरनाक भी। आज बात करते हैं ऐसी ही 7 चीज़ों की जिन्हें खाने से लोगों की जान भी जा सकती है, लेकिन फिर भी ये सब कुछ दुनिया के कई देशों में काफी लोकप्रिय हैं। इन्हें खाने के तरीके होते हैं जिसे अगर फॉलो नहीं किया गया तो ये बहुत खतरनाक हो सकते हैं। अच्छे से अच्छा फूडी भी इन्हें खा ले तो उसकी जान को खतरा हो सकता है। 

 

1चेरी सीड्स -

dangerous food in india cynide

अमेरिका के National Institute of Health की एक रिसर्च के अनुसार चेरी के बीज में हाइड्रोजन साइनाइड होता है। हालांकि, एक-दो बीज अगर आप निगल गए तो कुछ नहीं होगा, लेकिन फिर भी ये खतरनाक होते हैं। 

 

2फुगु (पफरफिश) -

most toxic food in the world

अमेरिका में तो ये मछली बैन है। ये दुनिया के सबसे जहरीले खाने में से एक है। ये मछली साइनाइड से 1200 गुना ज्यादा जहरीली है। इसे सिर्फ खास शेफ बना सकते हैं और इसे खास तरह से खाया जाता है। 

 

3 कासू मार्जू (इल्ली वाली चीज़) -

Casu Marzu

इसे पढ़कर चौंकिए मत। ये सही है। ये एक्स्ट्रा-फरमेंट वाली चीज़ होती है जिसमें जीवित इल्लियां होती हैं। इसे कई देशों में बैन किया गया है। पर फिर भी इसे लोग चाव से खाते हैं। 

 

4सान्नाकजी (कच्चा ऑक्टोपस) -

Sannakji

ये तो आपको पता ही है कि कोरिया, चीन, जापान आदि देशों में ऑक्टोपस खाया जाता है। ऐसे देशों में सान्नाकजी नाम की एक डिश फेमस है। इस डिश में ऑक्टोपस को परोसे जाने से थोड़ी देर पहले तक जिंदा रखा जाता है। इसका मतलब ये होता है कि ऑक्टोपस की नर्व एक्टिविटी चल रही होती है और इसके कारण सक्शन कप भी चल रहे होते हैं। ऐसे में ये चेहरे, गले आदि में चिपक सकते हैं। एक रिपोर्ट कहती है कि हर साल इस डिश के कारण 6 लोगों की मौत होती है। 

 

5शेलफिश (ऑइस्टर आदि) -

Shellfish

समुद्र में कई तरह का बैक्टीरिया होता है और कच्ची या थोड़ी कम पकी हुई शेलफिश खाने से हर साल कई लोगों की मौत होती है। इसी के साथ, ये कई लोगों की फूड एलर्जी का भी कारण होती है। 

 

6हरे आलू -

Green Potatoes

United States National Library of Medicine की एक रिपोर्ट कहती है कि आलू में अगर हरे स्प्राउट्स आ रहे हैं या फिर उसमें हरा रंग ज्यादा दिख रहा है तो उसे नहीं खाना चाहिए। हालांकि, ये अभी भी डिबेट का हिस्सा है कि ये कितना नुकसानदेह है। इसे लेकर दुनिया भर के खाद्य वैज्ञानिकों में मतभेद देखे जा सकते हैं। 

 

7अक्की (जमैका का एक फल) -

 most dangerous foods

अक्की एक लोकप्रिय जमैका का फल है। इसे कई देशों में बैन किया गया है क्योंकि ये बहुत खतरनाक है। ये जब पक जाता है तो ये लाल हो जाता है, लेकिन जब ये कच्चा और पीला होता है तो इसमें टॉक्सिन hypoglycin A रहता है। इसे खाने से उल्टी, दस्त, चक्कर आदि के अलावा मौत तक हो सकती है। इसके बीज हमेशा जहरीले होते हैं। 

 
Loading...
Loading...