सिमरन सुई धागे से बदल रही हैं कई महिलाओं की जिंदगी

By Kirti Jiturekha24 Sep 2018, 19:51 IST

सिमरन सुई धागे के जरिए कई महिलाओं की जिंदगी बदल रही हैं। जल्द ही पर्दे पर अनुष्का शर्मा और वरुण धवन की फिल्म ‘सुई धागा’ बड़े पर्दे पर रिलीज होने वाली है और फिल्म का ट्रेलर यही बता रहा है कि एक कपल कैसे सुई धागे से अपने साथ-साथ अन्य लोगों को भी जिंदगी बदलता है। 

कुछ ऐसी ही कहानी सिमरन प्रीत कौर की है जिन्होंने सुई धागे से एक नहीं बल्कि कई महिलाओं की जिंदगी बदली है। सिमरन प्रीत कौर उन लोगों में से एक हैं जिन्हें भगवान ने तमाम खुशियां दी और उन्हीं खुशियों को उन्होंने गरीब बच्चों और महिलाओं के साथ बांट लिया। 

रैन बसेरा और स्लम में रहने वाली ऐसी महिलाएं जो दिन-रात घर का काम भी करती और रात को पति की मार भी सहती उन्हें रोजगार देने के साथ-साथ उनको खुलकर जिंदगी जीना भी सिखाया। लगभग आज से 8 साल पहले सिमरन प्रीत कौर ने जीके वन में अपने घर से ही गरीब बच्चों को पढ़ाने और उनकी माताओं को आत्मनिर्भर बनाने की शुरुआत की। 

सिमरन ने ‘Pins and Needles’ नाम से एक ऐसी संस्था की शुरुआत की जहां स्लम और नैन बसेरा में रहने वाली महिलाओं को रोजगार मिलता है। शुरुआती दिनों में सिमरन ने उन्हें सिलाई करना सिखाया फिर धीरे-धीरे उन्हें कपड़ों पर एम्ब्रोडरी करना भी सिखाया। 

 

Credits

Producer: Prabjot Kaur

Video Editor: Atul Tripathi