• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मिलिए यूट्यूब इन्फ्लूएंसर उत्तरा मुंग्रे से जिनके क्राफ्ट की होती है हर जगह तारीफ

बच्चा होने के बाद भी अपने पैशन को कैसे जिंदा रखा जाता है और किस तरह से अपनी लाइफ जी सकते हैं ये सीखिए उत्तरा मुंग्रे से।
Published -09 Feb 2022, 14:02 ISTUpdated -09 Feb 2022, 15:26 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -09 Feb 2022, 14:02 ISTUpdated -09 Feb 2022, 15:26 IST
Next
Article
meet influencer uttara mungre

कभी-कभी हमारी जिंदगी में ऐसा मोड़ आता है जब हम उसके सारथी बन जाते हैं और उसे एक दिशा देते हैं। आप अपनी जिंदगी को किस ओर ले जाएंगे ये आपके ऊपर निर्भर करता है। हर इंसान टैलेंटेड है और उसे बस अपने अंदर की प्रतिभा को पहचानने का जज्बा चाहिए। आजकल आप सोशल मीडिया पर ऐसे कई इन्फ्लुएंसर्स को देखते हैं जो अपनी प्रतिभा के बल पर लोगों का दिल जीत रहे हैं। वो किसी न किसी तरह से अपने साथ कोई नई उमंग लिए आते हैं। ऐसे ही इन्फ्लुएंसर्स में से एक हैं उत्तरा मुंग्रे। 

उत्तरा अपने यूट्यूब चैनल की वजह से लोगों के बीच फेमस हो रही हैं। उत्तरा एक मां हैं और अपने बच्चे को संभालने के साथ-साथ वो अपने पैशन को भी जिंदा रखे हुए हैं। वो छोटी-छोटी घर की चीजों से कुछ ऐसा बना देती हैं जो देखने वाले को हैरान कर दें। उत्तरा उन महिलाओं में से हैं जो शादी के बाद अपने करियर को नए सिरे से शुरू कर आगे बढ़ने की कोशिश करती हैं न कि अपने सपनों को शादी के बाद  पीछे छोड़ देती हैं। 

हमने उत्तरा से बात कर उनके और उनके चैनल के बारे में कुछ बातें जानने की कोशिश की। तो चलिए मिलते हैं उत्तरा मुंग्रे से

1. कुछ अपने बारे में बताएं?

जवाब: मैं मध्यप्रदेश के छोटे से जिले हरदा से हूं और एमबीए मैंने नोएडा से किया था। यहीं मैंने कुछ साल जॉब भी किया, लेकिन शादी के बाद कुछ चीज़ें बदल गईं और बच्चा होने के बाद जॉब छोड़ना पड़ा। मुझे बचपन से ही आर्ट्स और क्राफ्ट्स में बहुत इंट्रेस्ट था और बास्केट बॉल से भी मुझे अच्छा खासा लगाव है। 

अपनी हॉबी को पैशन और पैशन को करियर बनाने के लिए मुझे थोड़ा वक्त लगा, लेकिन अब धीरे-धीरे कर मेरे पैर जमने लगे हैं। 

craft and diy influencer

इसे जरूर पढ़ें- जानें कौन हैं सायशा शिंदे, मिस यूनिवर्स हरनाज संधू का विनिंग गाउन डिजाइन कर आईं लाइमलाइट में

2. आपको यूट्यूब चैनल खोलने की प्रेरणा कैसे मिली, क्या इसके पीछे भी कोई कहानी है?

जवाब: वैसे तो मुझे हमेशा से ही क्रिएटिव चीजें करने में बहुत ज्यादा इंटरेस्ट आता था। जॉब में मुझे इतना इंट्रेस्ट नहीं था और घर में पड़े वेस्ट मटेरियल से मैं कुछ न कुछ बनाया करती थी। 

पहले लॉकडाउन में ही मैंने सोचा कि क्यों न एक यूट्यूब चैनल बनाकर अपना आर्ट लोगों के साथ शेयर करें। बस यहीं से एक यूट्यूबर की तरह मेरी यात्रा शुरू हुई।

3. आपको DIY में बहुत इंटरेस्ट है, क्या कोई ऐसे छोटे-छोटे टिप्स और ट्रिक्स हैं जिन्हें हमेशा क्रिएटिव चीजें बनाते समय याद रखना चाहिए?

जवाब: DIY का मतलब है कि आप अपनी चीज़ें खुद बनाएं। वैसे तो मार्केट में बहुत सारी चीज़ें उपलब्ध होती हैं जो आप खरीदकर ला सकते हैं, लेकिन कई बार इनकी कीमत इतनी ज्यादा होती है कि इनके पसंद आने के बाद भी हम इन्हें खरीद नहीं पाते हैं। 

ऐसे में घर में रखी छोटी-छोटी और पुरानी चीज़ों का इस्तेमाल कर आसानी से नई चीज़ बनाई जा सकती है। 

DIY के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है इमेजिनेशन। आप अपने घर के किस कोने को सजाना चाहते हैं, किस तरह की चीजें बनाना चाहते हैं, होम डेकोर के लिए कितना सामान चाहिए आदि। आपकी इमेजिनेशन किसी भी कबाड़ को खूबसूरत सेंटरपीस बना सकते हैं।  

जो भी चीज़ आपको पसंद आती है उनका फोटो लेकर अपने पास रख लें और ये सोचने की कोशिश करें कि आपको क्या बनाना है। आर्ट एंड क्राफ्ट की जरूरी चीज़ें जैसे ग्लू, डेकोरेशन के आइटम, रंग, बीड्स आदि के अलावा बाकी सामान पर कम से कम खर्च करें।  

आपको ध्यान रखना है कि इस काम में आपको मजा आना चाहिए। अगर आपको मजा नहीं आ रहा है तो आप इसे ठीक से नहीं कर रहे हैं। ये काम नहीं एक हॉबी की तरह ही होना चाहिए।   (घर पर तैयार करें बुक शेल्फ)

4. बतौर इन्फ्लूएंसर आपको सबसे जरूरी चीज़ क्या लगती है? 

जवाब: बतौर इन्फ्लूएंसर आपके लिए सबसे जरूरी चीज़ है धैर्य रखना। अगर आपने धैर्य नहीं रखा है तो आप जल्दी निराश होने लगेंगे। कोई भी चीज़ रातों रात नहीं बनती है। उसे बनाना पड़ता है और मेहनत भी करनी पड़ती है। आप अपना काम मन लगाकर करें और आप पाएंगे कि ये एक ऐसी चीज़ है जो आपके लिए अच्छी है। पर सक्सेस के पीछे भागने की जगह अपने काम को बेहतर बनाने की कोशिश करें।  (अजब-गजब शादी के वायरल वीडियो)

5. आपका सबसे बड़ा अचीवमेंट क्या है? 

जवाब: ये कहना मुश्किल है कि सबसे बड़ा अचीवमेंट क्या है। मेरी यो कोशिश होती है कि मैं अपना काम बेहतर से बेहतर कर पाऊं और वो लोगों को पसंद आ सके। अगर मेरा किया काम लोगों को पसंद आता है तो मुझे लगता है कि मैंने कुछ अचीव किया है। जिंदगी की छोटी-छोटी खुशियां और छोटे-छोटे अचीवमेंट बहुत मायने रखते हैं और इनमें खुश होने की आदत एक खुशहाल जिंदगी के लिए बहुत जरूरी है। 

youtube influencer uttara 

इसे जरूर पढ़ें- 77 साल की उम्र में खुद का बुना स्वेटर बेचकर पूरा किया बिजनेस का सपना, जानें कौन हैं ये दादी और उनकी कहानी 

6. बच्चों के साथ काम करना कितना मुश्किल लगता है और कैसे आप अपना समय मैनेज करती हैं? 

जवाब: जब एक महिला मां बनती है तो उसकी प्राथमिकता और जिम्मेदारी दोनों ही बदलने लगती है और आपको लगता है कि काम बहुत मुश्किल हो गया है। पर ऐसे समय में रूटीन बनाना बहुत जरूरी है। आप समय को ध्यान में रखें और रूटीन फॉलो करें। चाहे जो भी काम हो एक समय सीमा निर्धारित करके ही करें। ऐसा करने पर आप टाइम को ज्यादा अच्छे से मैनेज कर पाएंगे और आप ये भी तय कर पाएंगे कि आपके करियर और बच्चे दोनों के लिए क्या सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर आप अफोर्ड कर सकते हैं तो एक आया भी रख सकते हैं, लेकिन अधिकतर महिलाओं के साथ ऐसा नहीं होता है।  

आपको बच्चे के साथ काम मैनेज करने के लिए वर्क लाइफ बैलेंस बनाना बहुत जरूरी है और वो बिना रूटीन फॉलो किए नहीं बनेगा।  

Recommended Video

7. ऐसी कोई चीज़ जो आप हमारे पाठकों के साथ शेयर करना चाहें? 

जवाब: आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी परफेक्ट नहीं होता है। हमें अपनी गलतियों से सीखना चाहिए। अगर आप पहली बार में सफल नहीं हुए हैं तो आगे होंगे। पहली, दूसरी, तीसरी बार नहीं बल्कि कई बार आप फेल हो सकते हैं, लेकिन धैर्य न छोड़ें। आप जो भी कर रहे हैं उसकी प्रैक्टिस करते रहें। प्रैक्टिस हमेशा आपको बेहतर बनाएगी।  

अगर आप उत्तरा का यूट्यूब चैनल देखना चाहें तो यहां से देख सकती हैं 

आपको खुद पर भरोसा रखना है और ये जरूरी नहीं कि करियर बनाने के लिए जॉब ही की जाए। अगर आपको जॉब में इंट्रेस्ट नहीं आता है तो आप वो काम कर सकते हैं जिसमें आपको ज्यादा इंटरेस्ट आता हो। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।