कहानी घर-घर की पार्वती बहू को कौन नहीं जानता। बालाजी टेलीफिल्‍म्‍स के इस मशहूर धारावाहिक को लोग आज भी याद करते हैं। इस सीरियल में पार्वती का किरदार सबसे मुख्‍य था और इसे निभाने वाली एक्‍ट्रेस साक्षी तंवर को इसी रोल से इंडस्‍ट्री में पहचान मिली थीं। इस सीरियल के आने के बाद भारत के हर घर में लड़के की मां अपने लिए पार्वती जैसी बहु तलाशने लगी थी। साक्षी को भी लोग पार्वती के नाम से ही पुकारने लगे थे। पार्वती के आदर्श रोल को निभाने वाली साक्षी तंवर अपनी रियल लाइफ में भी काफी लोगों के लिए आदर्श बन चुकी हैं। बेशक लोग उनके निभाए किरदार पार्वती जैसी बहू चाहते हों मगर, साक्षी 46 की उम्र में भी अनमैरिड हैं और एक अडॉप्‍टेड बेटी की मां भी हैं। आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्‍या। 

Kahani ghar ghar ki fame sakshi tanwar life journey have many twist and turns

एक्टिंग के चक्‍कर में एग्‍जाम में हो गईं थीं फेल 

12 जनवरी 1973 को राजस्‍थान के अलवर में एक रिटायर्ड सीबीआई ऑफिसर राजेंद्र सिंह तंवर के घर साक्षी का जन्‍म हुआ था। साक्षी का अलवर से मुंबई पहुंचने के सफर में कई बाधाएं आईं। अलवर के केंद्रीय विद्यालय से स्‍कूलिंग करने वाली साक्षी जब आगे की पढ़ाई के लिए दिल्‍ली पहुंची तो लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन करने लगीं। इसके साथ ही साक्षी की आंखों में सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करने का सपना पलने लगा। साक्षी तैयारियों में भी जुट गईं। मगर, किस्‍मत को कुछ और ही मंजूर था। अपनी सहेली के सुझाव पर वह दूरदर्शन के एक म्‍यूजिकल शो में एंकरिंग के ऑडिशन के लिए गईं और वहां उनका सलेक्‍शन भी हो गया। टीवी की दुनिया में यह साक्षी का पहला कदम था। साक्षी टीवी की दुनिया में आगे बढ़ रही थी और पढ़ाई में उनका ग्राफ नीचे गिर रहा था। आखिरीकार वह परीक्षा में फेल हो गईं। 

Read More: 18 साल बाद पार्वती आपको दिखाएंगी ‘कहानी घर-घर’

Kahani ghar ghar ki fame sakshi tanwar life journey have many twist and turns

कैसे मिला पार्वती का रोल 

टेलीविजन की दुनिया में साक्षी को सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब वह बालाजी टेलीफिल्‍म्‍स के सीरियल कहानी घर-घर की से जुड़ी। इस किरदार को निभाना साक्षी के लिए एक अचीवमेंट बन गया। उन्‍हें इसके लिए कई अवॉर्ड भी मिले। इसके बाद साक्षी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कुटुंब, जस्‍सी जैसी कोई नहीं, बालिका बधू, बड़े अच्‍छे लगते हैं जैसे टीवी सीरियल में काम करके खूब नाम कमाया। साक्षी ने इंडस्‍ट्री में हमेशा फूंक-फूंक के कदम रखें और कभी भी किसी कॉन्‍ट्रोवर्स का हिस्‍सा नहीं बनीं। साक्षी ने टीवी सीरियल्‍स के अलावा बहुत सारी वेब सिरीज भी की हैं। साक्षी की सबसे हिट वेब सिरीज ‘कर ले तू भी मोहब्‍बत’ को काफी सराहया गया। 

Read More: बचपन की याद में खोई साक्षी तंवर, एक्ट्रेस नहीं बल्कि यह बनना चाहती थीं

Kahani ghar ghar ki fame sakshi tanwar life journey have many twist and turns

साक्षी का फिल्‍मी सफर 

वर्ष 2016 में साक्षी को फिल्‍मों का ऑफर मिलना शुरू हो गए । उन्‍हें सबसे पहले राष्‍ट्रीय पहलवान महावीर सिंह फोगट और उनकी बेटियों के जीवन पर बनी फिल्‍म ‘दंगल’ में साक्षी ने आमिर खान की वाइफ दया की भूमिका निभाई थी। यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस में सुपर डुपर हिट रही। इसके बाद साक्षी ने सनी देओल के साथ मोहल्‍ला अस्‍सी में भी काम किया। यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस में उतना कमाल नहीं दिखा पाईं मगर, उनकी एक्टिंग की काफी तारीफ की गई है। 

Kahani ghar ghar ki fame sakshi tanwar life journey have many twist and turns

बेटी को किया अडॉप्‍ट 

साक्षी ने अक्टूबर 2018 में 8 महीने की एक बेटी को अडॉप्ट किया है जिसका नाम दित्या है। साक्षी बेटी को मां लक्ष्मी का वरदान मानती हैं। इसलिए उन्होंने बेटी को दित्या नाम दिया, जो कि मां लक्ष्मी का ही एक नाम है। इस नाम का मतलब प्रार्थनाओं का फल देने वाली होता है।