Happy Children's Day: वे सेलेब्स जिन्होंने गर्ल चाइल्ड को लिया गोद

By Gayatree Verma23 Nov 2017, 18:47 IST

 

Happy Children's Day... बाल दिवस मुबारक हो। क्या आप और हम बच्चे नहीं रहे? तो इसलिए बाल दिवस मुबारक नहीं बोल सकते? 

It's not fair. 

हम बच्चे नहीं रहे तो क्या... हमारे तो बच्चे हैं। अगर हमारे नहीं है तो भी ऐसा तो कोई ना कोई बच्चा होगा, जो हमें पसंद होगा। हर किसी को बच्चे पसंद होते हैं और हर कोई दिल से बच्चा होता है इसलिए तो उम्र कितनी भी बड़ी हो जाए बच्चों के साथ खेलना हर किसी को पसंद आता है। 

तो इसलिए हर कोई एक-दूसरे से बोले Happy Children's Day. 

अब सबने एक-दूसरे को Children's Day की बधाईयां तो दे दी। लेकिन आगे क्या?

आगे हम बात करने वाले हैं उन बॉलीवुड सेलेब्स की जिन्होंने गोद लेने के प्रति हमार नजरिया बदल दिया है। दरअसल लोग पहले गोद तब ही लेते थे जब वो माता-पिता नहीं बन पाते थे। लेकिन इन बॉलीवुड सेलेब्स ने इस सोच से हटते हुए किसी ने शादी से पहले बच्चे को गोद लिया तो किसी ने शादी के बाद... किसी ने एक से अधिक बच्चों को गोद लिया तो किसी ने केवल लड़कियों को गोद लिया। 

कठिन होती है गोद लेने की प्रक्रिया

गोद लेने की प्रक्रिया कठिन होती है। लेकिन उससे भी कठिन होता है खुद में गोद लेने का decision लेना और उस पर अमल करना। लेकिन इन सेलेब्स ने ये decision लिया और उस पर अमल भी किया। सुष्मिता सेन ने साल 2000 में एक बेटी को गोद लिया था जिसका नाम उन्होंने रिनी रखा। इस बच्ची को गोद लेने के दौरान सुष्मिता सेन को लंबी कानूनी लड़ाई से गुजरना पड़ा था। दरअसल छोटी उम्र में ही इन्होंने बच्ची को गोद लेने का निर्णय ले लिया था। जबकि गोद लेने की भी एक उम्र होती है। इसके अलावा इनके प्रोफेशन को गोद लेने के नजर से उतना विश्वसनीय नहीं माना जाता है। जिसके कारण कई सारे वेरीफिकेशन होते हैं। इन्हीं वेरीफिकेशन को करवाने और कानूनी लड़ाई लड़ने में सुष्मिता सेन को काफी समय लग गया था। फिर भी इन्होंने हार नहीं मानी और बच्ची गोद लिया। फिर साल 2010 में इन्होंने एक और लड़की गोद लिया। आज इनकी दो बेटियां हैं और ये हंसी-खुशी इनके साथ अपनी जिंदगी जी रही हैं। सुष्मिता सेन के अलावा भी ऐसे कई सेलेब्स हैं जिन्होंने गर्ल चाइल्ड को गोद लिया और बनी-बनाई सोच को बदलने की कोशिश की। इन नामों में रवीना टंडन, सनी लियोन, प्रिती जिंटा और नीलम कोठारी का नाम शामिल हैं जिनके बारे में इस वीडियो देखकर आप जान सकती हैं।

 

 

Credits

Video Editor: Syed Afraz

Producer: Rohit Chavan