• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्‍या आप जानती हैं 'टी-शर्ट' का फुल फॉर्म? जानें Fun फैक्‍ट्स

अगर आप भी टी-शर्ट पहनने की शौकीन हैं, तो आपको भी टी-शर्ट से जुड़ी यह बातें जानकर मजा आ जाएगा। 
author-profile
Published - 18 Jul 2022, 19:20 ISTUpdated - 18 Jul 2022, 19:30 IST
 t shirt girls fashion pictures images

जब सबसे आसान और ट्रेंडी फैशन की बात की जाती है, तो हमारे जहन में टी-शर्ट और जींस या पैंट पहनने का ख्याल आता है। मगर क्या आपके मन में यह विचार आया है कि टी-शर्ट को आखिर टी-शर्ट क्यों कहा जाता है? टी-शर्ट में टी का क्या अर्थ होता है? 

अगर आपको यह बात नहीं पता है, तो आज हम आपको टी-शर्ट का फुल फॉर्म और उससे जुड़ी कुछ बेहद रोचक बातें इस स्‍लाइडशो में बताने वाले हैं, इसलिए आप इसे अंत तक जरूर देखें और पढ़ें। 

1कब हुआ टी-शर्ट का जन्‍म?

 t shirt girls fashion pics

वर्ष 1904 में टी-शर्ट सबसे पहले अस्तित्व में तब आई जब कपूर अंडरवियर कंपनी ने इसे अंडर शर्ट के रूप में पेश किया। तब इसे शर्ट के अंदर पहना जाता था। देखा जाए तो आज भी ऐसा कई लोग करते हैं और शर्ट के नीचे प्‍लेन सिंपल टी-शर्ट पहन लेते हैं। 

2कैसे पड़ा नाम टी-शर्ट?

 t shirt girls fashion

70 के दशक में जब टी-शर्ट ने पॉप कलचर में एंट्री की, तो इसे टी-शर्ट कहा जाने लगा। टी-शर्ट यानी टॉल शर्ट, जिसकी लेंथ घुटने तक होती थी और उसके नीचे कोई भी बॉटम पहनने की जरूरत नहीं होती थी। 

3क्या होता है टी-शर्ट का मतलब?

t shirt for ladies

टी-शर्ट में टी का अर्थ टॉल के अलावा टैंक टॉप और टी-शेप टॉप भी होता है। क्योंकि यह आकार में टी शेप जैसी लगती है इसलिए इसे टी-शर्ट कहा गया है। 

4टी-शर्ट ब्रांड प्रमोशन

t shirt full form and interesting facts

टी-शर्ट को अंडर शर्ट के बाद यूएस नेवी की जवानों की यूनिफॉर्म का हिस्सा भी बनाया गया था। वहीं 80 के दशक में कोका कोला कंपनी ने सबसे पहली बार टी-शर्ट को ब्रांड प्रमोशन के लिए यूज किया था और तब से टी-शर्ट को अंडर शर्ट की जगह लोगों ने अकेले ही पहनना शुरू कर दिया था। 

5टी-शर्ट का फैब्रिक

t shirt full form,

हालांकि, अब बहुत सारे फैब्रिक्स में टी-शर्ट बनने लगी है, मगर आज भी कॉटन के बाद पॉलिस्‍टर दूसरा फैब्रिक है, जिसकी टी-शर्ट सबसे ज्यादा मार्केट में देखी जाती है। 

6टी-शर्ट डे

t shirt full form hindi

इंटरनेशनल टी-शर्ट डे 21 जून को मनाया जाता है। 

7टी-शर्ट फैशन

t shirt fun facts

टी-शर्ट को केवल जींस या पैंट के साथ ही नहीं बल्कि स्कर्ट, प्लाजो, वेस्ट कोट अदि के साथ भी कैरी किया जा सकता है। 

8सबसे ज्यादा टी-शर्ट प्रोडक्शन

t shirt style tips

 IndexBox द्वारा की गई एक रिसर्च बताती है कि टी-शर्ट का सबसे ज्यादा प्रोडक्शन इंडिया, चीन और बांग्लादेश में किया जाता है। 

9सबसे ज्यादा किस देश के लोग टी-शर्ट पहनते हैं?

 t shirt girls fashion pics new

यदि वर्ष 2019 में IndexBox द्वारा कराई गई रिसर्च को माना जाए, तो सबसे ज्यादा चीन, फिर यूएसए और इसके बाद इंडिया के लोग टी-शर्ट पहनते हैं। 

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।