• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ब्राइडल लहंगे के साथ कैरी करें ये स्टनिंग एक्सेसरीज और बन जाएं गॉर्जियस दुल्हन

अगर आप अपने ब्राइडल लुक को स्टनिंग बनाना चाहती हैं तो लहंगे के साथ ये एक्सेसरीज कैरी करना न भूलें। 
author-profile
Published - 11 Jan 2021, 15:16 ISTUpdated - 11 Jan 2021, 15:31 IST
bridal look main

शादी की तैयारी हर एक दुल्हन के लिए कुछ ख़ास ही होती है। ब्राइडल लहंगे से लेकर ज्वेलरी तक सब कुछ एक्सक्लूसिव रखना, हर दुल्हन को पसंद होता है। शादी में दुल्हन अपने कपड़ों और ज्वेलरी के साथ ख़ास नज़र आना चाहती है जिसके लिए वो कई तरह के आइडियाज़ को फॉलो करती है और अपनी वेडिंग ड्रेस के साथ एक्सेसरीज को भी बहुत ज्यादा स्टनिंग बनाने की कोशिश करती है।

आमतौर पर एक महंगा और खूबसूरत ब्राइडल लहंगा तो हर लड़की अपनी शादी के लिए चुनती है लेकिन लहंगे की  खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती हैं एक्सेसरीज, जिससे खूबसूरती और स्टाइल बढ़ने के साथ दुल्हन भी गॉर्जियस नज़र आने लगती है। हम आपको बताने जा रहे हैं लहंगे के साथ कैरी किए जाने वाले कुछ एक्सेसरीज़ के बारे में जिन्हें आप भी अपनी शादी में ट्राई करके स्टाइलिश लुक पा सकती हैं। 

 

1ब्राइडल लहंगे पर लटकन

Pinterest
lahanga latkan

अधिकांश तौर पर लटकन का उपयोग आपके लहंगे की डोरी, आपके दुपट्टे के किनारों और आपके ब्लाउज की बैक को खूबसूरती से सजाने के लिए किया जाता है।सुनिश्चित करें कि आप अपने ब्राइडल लहंगे की कढ़ाई से मेल खाते लटकन का चयन करें। आपके द्वारा चुना गया लटकन आपके साधारण ब्राइडल लहंगे को भी गॉर्जियस लुक दे सकता है। ध्यान रहे कि आप ऐसे लटकन न चुनें जो अनावश्यक रूप से बहुत भारी हों। आजकल लहंगे के साथ ऐसे लटकन चलन में हैं जिनमें कुछ लिखा हुआ हो जैसे सौभाग्यवती भव् का लटकन। इसके अलावा ब्लाउज के बैक में भी लटकन काफी खूबसूरत दिखता है। 

2लहंगा दुपट्टा

unsplash
lahanga dupatta

जब हम लहंगे की एक्सेसरीज के बारे में बात कर रहे हैं, तो हम दुपट्टे पर कैसे चूक सकते हैं? आपने शायद ये पहले कभी न सोचा हो लेकिन एक लहंगा दुपट्टा आपके लुक को बना या बिगाड़ सकता है। दुल्हनों के लिए दुपट्टा ड्रेपिंग स्टाइल में मौजूदा चलन दो दुपट्टे पहनने का है। एक, उनके सिर के ऊपर और दूसरा उनके कंधे के पार दूसरा छोर लहंगा स्कर्ट के अंदर टिक गया। अपने दुपट्टे को ध्यान से चुनें और सुनिश्चित करें कि खरीदने से पहले आप उन्हें अपने लहंगे के साथ पहनकर जरूर देखें ।

 

3नेकलेस और चोकर

unsplash
neckles lahanga

अक्सर दुल्हनें एक हार को चोकर के साथ बाँधती हैं और खूबसूरत लुक के लिए एक हार या चोकर को चुनती हैं या दोनों व्यक्तिपरक होती हैं। यदि आपके ब्लाउज की एक भारी कढ़ाई, बंद गर्दन है, तो एक लम्बा हार बहुत अच्छा लगेगा। यदि आपकी व्यापक कंधे वाली गर्दन है, तो एक चोकर सिर्फ ठीक काम करेगा। यदि आपके पास एक हल्का कढ़ाई वाला ब्लाउज है, तो एक हार और चोकोर का संयोजन आपको परफेक्ट लुक हासिल करने में मदद करेगा। पोल्की, कुंदन और निश्चित रूप से, डायमंड ज्वैलरी दुल्हनों के लिए वर्तमान पसंदीदा हैं। आप भी एक्सेसरीज़ के रूप में ये स्टाइल फॉलो कर सकती हैं। 

 

4माथा पट्टी, पासा और नथ

unsplash
matha patti nath

माथा पट्टी नवीनतम प्रवृत्ति है जो अब हम लगभग हर दुल्हन पर देख सकते हैं। यदि आप शैली को आजमाना चाहती हैं, तो कुंदन माथा पट्टियों को आज़माएँ और यदि नहीं, तो आप सरल सिंगल लाइन मंगा टीका भी कैरी कर सकती हैं। माथा पट्टी के साथ एक विकल्प एक पासा को जोड़ना होगा। पासा भी दुल्हन की खूबसूरती के लिए एक बेह्तरीन एक्सेसरी है। दुल्हन की नाथ या नाक की रिंग फिर से एक महत्वपूर्ण लहंगा एक्सेसरी है। अपने समग्र लुक को पूरा करने के लिए अपने मांग टीका और अन्य आभूषणों के साथ इसका मिलान करें और बन जाएं गॉर्जियस दुल्हन।

 

5चूड़ियां और अंगूठी

unsplash
bengals and ring

दुल्हन की खूबसूरती को निखारने के लिए सबसे ज्यादा मायने रखती हैं चूड़ियां। लहंगे के साथ मैचिंग चूड़ियां लहंगे की खूबसूरती को बढ़ाती हैं और उसे स्टनिंग लुक भी देती हैं। उत्तर भारत की बहुत सारी दुल्हनें चूड़ा पहनती हैं, जो हाथी दांत और लाल चूड़ियों का एक पारंपरिक सेट है। लेकिन अगर आप कुछ अलग करने की कोशिश करना चाहती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कांच के बजाय मेटल की मैचिंग चूड़ियां भी पहन सकती हैं। ये जल्दी टूटती भी नहीं हैं  और आपको एक उत्तम दर्जे का रूप भी देती हैं। रिंग्स के लिए, बड़ा और बोल्ड हमेशा महत्वपूर्ण होता है। एक बड़े आकार की अंगूठी को अपने आभूषणों के साथ मिलाएं और पारम्परिक लुक पाएं। 

6लहंगे के साथ बेल्ट और ब्रोच

lahanga belt

अपनी बॉडी शेप को निखारने के लिए अपने लहंगे के साथ एक बेल्ट पहनें - यह एक पारंपरिक कमरबंद या आधुनिक बेल्ट के रूप में हो सकता है। कमरबंद या बेल्ट हमेशा लहंगे की एक आकर्षक एक्सेसरीज के रूप में काम करता है। जिससे लहंगा या साड़ी का पूरा लुक ही बदल जाता है और दुल्हन की खूबसूरती भी निखर जाती है। ब्रोच भले ही थोड़ा पुराना स्टाइल है लेकिन ये भी ब्राइडल लुक की खूबसूरती को बढ़ाता है। अपने लिए ब्रोच का एक जोड़ा खरीदें और इसे अपनी शादी के दिन पहनें।

7पोटली बैग या क्लच

potli bag

दुल्हन की खूबसूरती को निखारने और उसके लुक को सम्पूर्ण बनाने के लिए एक खूबसूरत पोटली बैग बहुत जरूरी है। आप छोटा कलरफुल क्लच भी कैरी कर सकती हैं। कोशिश करें कि लहंगे की मैचिंग या कंट्रास्ट पोटली बैग कैरी करें। ज्यादातर दुल्हनें अपनी शादी के लिए बैग नहीं ले जाना चुनती हैं लेकिन आप चाहें तो एक छोटा सा पोटली या क्लच खरीदें जो आपके मोबाइल के लिए फिट हो और आपके आउटफिट से मेल खाता हो।

 

8फुटवियर्स

unsplash
footwears lahanga accessory

फुटवियर्स लहंगा एक्सेसरी का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा फुटवियर चुनें जो आपके लिए आरामदायक हो। यदि आप हील्स पहनना चाहती हैं, तो पेंसिल या ब्लॉक हील्स के बजाय वैजेज के लिए जाएं। वेजेज़ चलने में आरामदायक है और इसे आप आसानी से कैरी कर सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आपके लहंगे की लंबाई आपकी एड़ी की लंबाई के अनुपात में है। इन दिनों जूती पहनना बहुत सारी दुल्हनें चुनती हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार जो भी आपको सबसे अच्छा लगे उसे आप चुन सकती हैं।