प्रेग्नेंसी में स्टाइलिश दिखने के लिए पूरे दशक में ऐसे बदला मैटरनिटी फैशन का रूप

जब बात हो रही है मैटरनिटी फैशन की, तो पूरे दशक में इसमें बदलाव देखने को मिले। आइए जानें कैसे बदलता गया मैटरनिटी फैशन जगत का स्वरुप।  
maiternity fashon main

एक समय था जब मैटरनिटी वियर के नाम पर प्रेग्नेंट वीमेन सिर्फ एक कम्फर्टेबले गाउन या वन पीस लॉन्ग ड्रेस कैरी करती थीं। महिलाओं का मानना था कि प्रेग्नेंसी में भला बेबी बम्प के स्टाइलिश कैसे लगा जा सकता है? जब आप अपनी फिटिंग के कपड़े नहीं पहन सकती हैं, अपनी मनपसंद जींस कैरी नहीं कर सकती हैं और ट्रेडिशनल साड़ी में भी नज़र आना अच्छा नहीं लगेगा क्योंकि साड़ी में बेबी बम्प नज़र आएगा। फिर इन सब प्रेग्नेंसी से जुड़ी समस्याओं के बीच फैशन कैसा? लेकिन फिर महिलाओं ने प्रेग्नेंसी के दौरान भी खूबसूरत के साथ स्टाइलिश दिखने का रास्ता ढूढ़ निकाला और चर्चा में आया मैटरनिटी फैशन स्टाइल। 

कभी किसी शार्ट ड्रेस में स्टाइलिश दिखना, तो कभी बेबी बम्प को हाइलाइट करना, यही नहीं बढ़े हुए पेट में भी बेहतर देखना कुछ ऐसा ही चलन शुरू हुआ मैटरनिटी फैशन का। इस तरह से मैटरनिटी फैशन ने जहां एक और फैशन जगत में अपने पैर पसार लिए वहीं प्रेग्नेंट महिलाओं को भी स्टाइलिश दिखने का मौका मिलने लगा। आइए जानें किस तरह पिछले दशक यानी कि दस सालों में साल 2010 से 2020 तक कैसे मैटरनिटी फैशन का विकास हुआ और अभी भी जारी है। 

 

1साल 2010 " मैक्सी सन ड्रेस "

maxi long dress

ये साल 2010 था जब मैटरनिटी फैशन चलन में आ चुका था और बॉलीवुड एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि, आम लड़कियों ने भी इसे फॉलो करना शुरू कर दिया था। साल 2010 में प्रेग्नेंसी के दौरान फैशन के लिए  मैक्सी सन ड्रेस चलन में आई जिसे कई हॉलीवुड एक्ट्रेस ने भी पहना और बेबी बम्प को फ्लॉन्ट किया। 

2साल 2011 "ऑफ शोल्डर ड्रेस "

off shoulder dress

ऑफ शोल्डर टॉप के साथ ऑफ शोल्डर ड्रेस भी इस साल चलन में आ गई थी। खासतौर पर ये ड्रेस प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की पहली पसंद पसंद बनी और ये बढे हुए पेट के साथ भी स्टाइलिश लुक देने के लिए काफी थी। 

3साल 2012 "स्रग टॉप विथ शार्ट स्कर्ट "

srug top skirt

इस साल स्रग टॉप का चलन बढ़ गया था और ये टॉप, जींस ही नहीं बल्कि प्रेग्नेंसी में शार्ट स्कर्ट के साथ बहुत स्टाइलिश लुक देता था। प्रेग्नेंसी में इस लुक को उस दौरान बहुत लोगों ने अपनाया और बहुत जल्द ही ये प्रेग्नेंसी के फैशनेबल लुक का एक हिस्सा भी बन गया। 

4साल 2013 "शार्ट वन पीस ड्रेस "

short one peace

शार्ट वन पीस ड्रेस के साथ एक महिला बेशक स्टाइलिश और फैशनेबल दिखती थी और प्रेग्नेंसी के दौरान का ये गेटअप  बहुत जल्दी ही चलन में आ गया था। ये लुक आम लोगों के साथ उस दौरान सेलेब्रिटीज़ के बीच भी बहुत फेमस हो गया था। 

5साल 2014 "डेनिम मैटरनिटी ड्रेस "

denim dress

नार्मल डेनिम की ड्रेस से लेकर मैटरनिटी डेनिम ड्रेस इस साल के दौरान बहुत ज्यादा चलन में आ गई। बेबी बम्प के साथ डेनिम का स्टाइलिश लुक वास्तव में फैशन जगत में एक क्रांति की जगह आया और अभी तक ये सबसे स्टाइलिश मैटरनिटी फैशन वियर में से एक है। 

 

6साल 2015 "बेल्टेड ड्रेस और बेल्टेड कोट ड्रेस "

belted coat dress

इस ड्रेस में सबसे ख़ास बात थी ड्रेस के साथ जुड़ा हुआ बेल्ट। बेल्टेड कोट ड्रेस जहां प्रेग्नेंसी में स्टाइलिश लुक देने के लिए काफी था वहीं नॉर्मल बेल्टेड ड्रेस भी मैटरनिटी फैशन जगत का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा बन गयी थी। 

 

7साल 2016 "बॉडी हगिंग ड्रेस विथ जैकेट"

body hugging dress

इस तरह की ड्रेस पूरी तरह से बॉडी से चिपकी हुई होती है और बेबी बम्प को फ्लॉन्ट करती है। ऐसी ड्रेस के ऊपर एक हल्की जैकेट पहनी जाती है जो प्रेग्नेंसी  लुक को और ज्यादा स्टाइलिश बनाती है। 

8साल 2017 " वन शोल्डर ड्रेस "

one shoulder dress

ऑफ शोल्डर ड्रेस से मिलती जुलती लेकिन देखने में स्टाइलिश लगने वाली ये ऑफ शोल्डर ड्रेस प्रेग्नेंसी फैशन लुक को निखारने के लिए काफी थी और साल 2017 से ये बहुत ज्यादा चलन में आ गई। 

9साल 2018 " Sequined gown "

sequinied gown

साल 2018 जब फैशन चरम पर आ चूका था, तब भला मैटरनिटी फैशन कैसे पीछे रहता। इस साल सबसे ज्यादा चलन में  sequined gown रहे। बेहद चमकीले और स्टाइलिश लुक देने वाले ये गाउन किसी भी प्रेग्नेंट वीमेन को पार्टी के लिए स्टाइलिश लुक देने के लिए काफी थे। 

 

10साल 2019 " ग्रैंड मैक्सी ड्रेस "

Pinterestgrand maxi dress

इस साल फिर से लॉन्ग ड्रेस का चलन बढ़ा और मैटरनिटी फैशन के रूप में लॉन्ग मैक्सी ड्रेस सामने आई। लॉन्ग ड्रेस प्रेग्नेंट वीमेन को स्टाइलिश लुक तो देती ही थी साथ ही इस ड्रेस में उभरा हुआ बेबी बम्प भी क्यूट लुक देता था। इसका चलन साल 2020 में भी रहा। 

11साल 2020 मैक्सी ड्रेस और डांगरी

Instagramyear  maternity fashion

साल 2020 तब पूरी तरह से बदलाव का समय था तब मैटरनिटी फैशन में भी बॉलीवुड की अभिनेत्रियों ने बदलाव किये। इस साल करीना का ये मैक्सी ड्रेस और लूज़ टॉप ड्रेस जहां एक ओर प्रेग्नेंट वीमेन की पसंद बना, वहीं अनुष्का शर्मा के डांगरी लुक और सिम्पल लूज़ टॉप लुक ने भी प्रेग्नेंट महिलाओं को बहुत ज्यादा आकर्षित किया। मैटरनिटी फैशन जगत में दिन-प्रतिदिन बदलाव और विकास निरंतर जारी है और आने वाले समय में भी मैटरनिटी फैशन अपने विकास के चरम पर रहेगा। 

Loading...
Loading...