नवरात्र में क्यों खाए जाते हैं ये पकवान?

By Inna Khosla17 Oct 2020, 20:05 IST

नवरात्र के दिनों में कुट्टू के आटे से लेकर समां के चावल तक जैसी कई फलाहारी चीज़ों से बने पकवान खाने के लिए मिलते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि ये पकवान सिर्फ नवरात्र के दिनों में ही क्यों मिलते हैं। इन्हे व्रत में खाने के कई फायदे हैं। इस वीडियो में आपको ये दिखाया गया है कि आपको नवरात्र के दिनों में क्या खाना चाहिए और कैसे खाना चाहिए। नवरात्र में खाए जाने वाले पकवान के फायदों के बारे में जानकर भी आप इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगीं।

कुट्टू का आटा खाने के फायदे

कुट्टू के आटे की बनी चीजें न सिर्फ व्रत के दौरान तुरंत एनर्जी देती हैं बल्कि आमतौर पर इसके सेवन से भी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। कुट्टू हाई क्‍वालिटी के प्रोटीन से पैक होता है और इसमें अमीनो एसिड लाइसिन भी भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारे नियमित/पसंदीदा स्टेपल्स गेहूं और चावल (कॉर्न, ओट्स और क्विनोआ) में भी हैं। यह सबसे बड़ी बात है क्‍योंकि वेजिटेरियन डाइट में प्रोटीन हमेशा से एक चुनौती रहा है।

Read more: इस बार व्रत रखने से पहले जरूर जान लें कुट्टू के आटे के फायदे

इस वीडियो में नवरात्र के व्रत में खाए जाने वाले सभी पकवान के बारे में बताया गया है।

दही वाले आलू खाने के फायदे

आलू को दही के साथ जब बनाकर खाते हैं तो इससे आपको ना सिर्फ स्वाद का फायदा मिलता है बल्कि इससे आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहती है। 

Read more: दही वाले आलू की सब्जी नवरात्र के व्रत में बनाने की रेसिपी जानिए

साबूदाना खाने के फायदे

नवरात्र में ज्यादातर स्नैक्स साबूदाना से बने होते हैं अगर आप ये नहीं जानती तो आपको ये बता दें कि इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और विटामिन K होता है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

राजगीरा आटा खाने के फायदे

इस वीडियो में ये दिखाया गया है कि आप नवरात्र की थाली में जो राजगीरा के आटे से बनी पुरी खाते हैं वो आपके सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है। वीडियो में ये भी बताया गया है कि ये आटा पचने में काफी हल्का होता है। यही वजह है कि राजगीरि की ना सिर्फ पुरी बल्कि इससे बने लड्डू और गजक भी नवरात्र के दिनों में लोग खाना पसंद करते हैं। 

मखाने की खीर खाने के फायदे

मखाना और दूध आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम आपको कई बार बता चुके हैं इससे बनने वाली खीर को खासकर नवरात्र के दिनों में खाते हैं ये मीठी खीर खाने से आपको instant energy मिलती है और इसमें मौजूद कैल्शियम भी आपकी स्ट्रेंथ को और बढ़ाता है।

छाछ पीने के फायदे 

छाछ सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं नवरात्र में नहीं पी जाती बल्कि इसे पीने से आपका खाना पूरी तरह से पच जाता है। 

तो अब आप नवरात्र की थाली में क्या खा रहे हैं और क्यों खा रहे है ये सब बाते जानने के लिए आप ये वीडियो एक बार जरूर देख सकते हैं।

 

Credits: 

Producer: Rohit Chavan

Video Editor: Anand Sarpate