किचन में इस तरह पानी के इस्तेमाल से होगी पानी की बचत

By Kirti Jiturekha21 Mar 2018, 10:55 IST

पानी की बूंद-बूंद है कीमती इसे इस्तेमाल करने से पहले आप सोचिए जरूर। पानी की बचत भी जरूरी है। रसोई में पानी का दिनभर इस्तेमाल होता है लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाली पानी की बचत कर सकती हैं। पानी बचाने के आसान तरीके इस वीडियो में बताएं गए हैं। आप रसोई में पानी का इस्तेमाल कैसे करके पानी को बचा सकती है ये जानने के  लिए आप एक बार ये वीडियो जरूर देखिये 

आदत में बदलाव 

अगर आप अपने आदतों में थोड़ा सा बदलाव ले आएंगी को आप आसानी से पानी की बचत कर सकती हैं इस वीडियो में इन आदतों के बारे में आपको बताया गया है। 

टब में बर्तन धोएं

रसोई में बर्तन धोते समय आप छोटी सी बात का ध्यान रखकर पानी की बचत कर सकती हैं। बर्तन को नल के नीचे रखकर धोने से बेहतर होगा कि आप झूठे बबर्तनों को टब में रखकर धोएं। ऐसा करने से हर दिन 20-25 लीटर पानी की बचत होगी। फिर आप इसी बचे पानी को दूसरेकामों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

सब्जी या चावल धोने के बाद पानी ना फेंके

जिस पान से आपने फल और सब्जी धोयी है उसे ना फेंकें इन्हें बर्तन धोने या दूसरे काम में लाएं जरुरत के अनुसार  पानी का इस्तेमाल करें। चाय कॉफी या किसी भी चीज़ों को उबालने के लिए जरुरत भर पानी का ही इस्तेमाल करें। वॉश बेसन के फ्लो कम रखें। इससे काफी पानी बर्बाद होने से बच जाएगा। सब्जियां-फल को बर्तन में धोएं। चलते नल के बजाय सब्जी-फल को बर्तन में धोएंइससे काफी कम पानी लगेगा। इन आसान तरीकों से आप किचन में इस्तेमाल होने वाले पानी की बचत कर सकती हैं। 

 
Credits: 
Producer: Prabhjot Kaur
Video Editor: Atul Tripathi