फूड डायरी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial27 Sep 2018, 19:07 IST

हर महिलाओं की फूड डायरी में ये फूड्स जरूर होने चाहिए

आज इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे फूड्स की बात करेंगे जिन्हें खाने से आपकी सेहत कभी नासाज़ नहीं होगी। 
healthy food for women main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial27 Sep 2018, 19:07 IST

किचन में महिलाओं का राज चलता है। महिलाएं ये लाइन गर्व से कहती हैं। लेकिन क्या किचन में बनने वाले फूड्स पर भी महिलाओं का राज चलता है?

लगता तो नहीं है। तभी तो सबसे अधिक पोषक-तत्वों वाले भोजन महिलाओं की थाली में से गायब होते हैं। जबकि आपकी बनाई हुई रेसिपी से आपके घरवालों के मुंह में पानी आ जाता है और वे इन्हें खाकर हेल्दी रहते हैं। फिर आपको क्यों पेटदर्द, सिर दर्द और पैरों की दर्द की समस्या होती है?

ऐसा पोषक-तत्वों वाला भोजन अच्छे से नहीं करने के कारण होता है। पोषण विशेषज्ञ डॉ. भारती दीक्षित बताती हैं कि चुकंदर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसमें फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटैशियम भी होता है। महिलाओं के लिए ये पोषक-तत्व काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें प्रचूर मात्रा में फाइबर होता है और यह कब्ज से बचाता है। इसलिए ऐसे ही हेल्दी फूड्स का सेवन हमें दिन में रोज जरूर करना चाहिए। अगर जंक फूड्स खाती हैं तो इन फूड्स को भी अपने खाने में शामिल करें।  

1चुकंदर का जूस

healthy food for women inside  lovetoknow

गाजर, टमाटर के साथ मिलाकर चुकंदर का जूस पीजिए। इन तीनों को अच्छी तरह से साफ कर के जूस बनाएं और सुबह की शुरुआत इससे करें। आपको पूरे दिन के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स प्राप्त हो जाएंगे। इससे आंखों की रोशनी भी बरकरार रहेगी और गाल भी लाल हो जाएंगे। मतलब स्वास्थ्य के साथ सौंदर्य भी मिलेगा।

2टिक्की या कटलेट

healthy food for women inside

चुकंदर का कटलेट दूसरे कटलेट की ही तरह होता है। फर्क केवल इतना होता है कि इसे बनाते वक्त इसमें आपको आलू के साथ चुकंदर भी मिलाना होता है। इसे कच्चा कद्दूकस कर या उबाल के मिलाया जा सकता है। मसाले डालें और कटलेट बनाने के लिए तैयार मिश्रण को सूजी से लपेट कर तल लें। इसी तरह आप टिक्की भी बना सकती हैं। इसे चटनी के साथ खाएं। 

3सलाद

healthy food for women salad

सलाद खाने में भी चुकंदर का इस्तेमाल करें। चुकंदर को काटकर ओवन में बून लीजिए। इसके लिए चुकंदर के साथ खीरा, चीज़, सलाद पत्तियां, प्याज, उबली कटी गाजर, ऑलिव ऑयल, नींबू का रस, नमक और काली मिर्च का इस्तेमाल करें। इससे सलाद अच्छा बन जाएगा। 

4सूप

healthy food for women inside

सूप हेल्दी भी होता है और इसमें छोटी भूख का हल भी छुपा है। यह नाम से ही सेहतमंद है और इसे खाना काफी  हेल्दी होता है। हेल्दी सूप बनाने के लिए लौकी का इस्तेमाल करें और साथ में चुकंदर मिक्स कर लें। इससे रंग के साथ पोषण में भी इजाफा होगा। साथ में नारि यल का दूध भी थोड़ा सा मिला लें। यह सूप बरसात और ठंड के मौसम में आपको आराम देगा। 

5मिल्क शेक

healthy food for women inside  piinterest

मिल्क शेक हमेशा बादाम का ही नहीं बनता है बल्कि या चुकंदर और दालचीनी का भी बनता है। ये मिल्क शेक बनाने के लिए दूध के साथ चुकंदर, दालचीनी और वनीला आइस्क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे मिल्क सेक टेस्टी और हेल्दी बनेगा। 

इन फूड्स को रोजाना के अपने खाने में शामिल करें और हेल्दी रहें। 

Loading...
Loading...