फूड डायरी
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 29 Mar 2018, 18:34 IST

क्या आप जानती हैं कि कश्मीरी थाली में आपको क्या परोसा जाता है?

अगर आप अपने परिवार के साथ कश्मीर घूमने जा रही हैं तो आपको वहां खाने के लिए थाली में क्या परोसा जाएगा ये जरूर पता होना चाहिए।
Kashmiri cuisine thali Article
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 29 Mar 2018, 18:34 IST

इंडिया के हर राज्य राज्य के खाने का स्वाद अलग होता है। हम आपको भारत का ताज कहलाए जाने वाले कश्मीर के खाने के बारे में बता रहे हैं। अगर आप अपने परिवार के साथ कश्मीर घूमने जा रही हैं तो आपको वहां खाने के लिए थाली में क्या परोसा जाएगा ये जरूर पता होना चाहिए। ये तो सब जानते हैं कि कश्मीर में ज्यादातर ठंड का मौसम रहता है इसलिए वहां के लोग ज्यादातर नॉन वेजिटेरियन खाना खाते हैं ये कहना भी गलत नहीं होगा।

ऋग्वेद में कश्मीरी खाने के बारे में जब हमने जानना चाह तो ये बात सामने आयी कि कश्मीरी खने में मांस खाने की परंपरा बहुत ही पुरानी है। लेकिन बावजूद इसके, कश्मीर में बीफ़ खाने पर पाबंदी है। यहां के लोग बीफ़ का मांस नहीं खाते। लेकिन मटन और चिकन यहां पर सबसे ज्यादा खाया जाता है। वैसे अब आप इतना तो समझ ही चुकी होंगी कि अगर आप कश्मीरी खाना ऑर्डर करने वाली हैं तो आपको वहां पर non vegetarian food की काफी अच्छी वैरायटी मिलेगी। वैसे आपको ये भी बता दें कि सिर्फ नॉन वेज खाना ही नहीं कश्मीर का vegetarian food भी काफी पॉपुलर है और सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इसकी काफी डिमांड है। 

 

1राजमा

rajma Kashmiri cuisine thali

राजमा कश्मीरी सब्जी है। कश्मीर में राजमा को खड़े मसालों के साथ खास तरीके से बनाया जाता है। खड़े मसालों की तासीर गर्म होती है ये तो आप जानती ही हैं और राजमा सुपरफूड है ये भी हम आपको कई बार बता चुके हैं। ऐसा राज्य जहां पर ज्यादातर ठंड रहती हैं ऐसे में राजमा खाने का स्वाद असल में यहीं आपको सबसे ज्यादा आएगा।

2कबाब नादिर शाही

Kebab Nadir Shahi Kashmiri cuisine thali

कबाब तो हर शहर में मिलते हैं लेकिन कबाब नादिर शाही खासकर कश्मीर में ही खाने को मिलते हैं। कमल-ककड़ी से बने ये कश्मीरी कबाब आपने अगर एक बार चख लिए तो आप फिर इसे दोबारा जरूर खाना पसंद करेंगी। इसे खाते समय आपको ये समझ ही नहीं आएगा कि आप वेजिटेरियन कबाब खा रही हैं या फिर नॉन वेजिटेरियन कबाब खा रही हैं। 

 

3तबाक माज़

Tabak Maaz Kashmiri cuisine thali

तबाक माज़ कश्मीर का exquisite starter कहा जाता है। Tabak Maaz भेड़ या मेमने के मांस से बनाया जाता है जो खाने में काफी सॉफ्ट होता है। इसका स्वाद सभी नॉन वेज खाने वाले लोगों को खासकर बहुत पसंद है। वैसे आप इसे कश्मीरी लोगों का फेवरेट starter भी कह सकती हैं।

4गोश्त यखनी

Gosht Yakhani Kashmiri cuisine thali

कश्मीरी यखनी गोश्ट मटन या फिर lamb से बनाया जाता है। इसे कश्मीर में चावलों के साथ ज्यादातर खाया जाता है। कश्मीरी gosht yakhani दही की ग्रेवी में पकाया जाता है। वैसे आपको ये बता दें कि कश्मीरी गोश्त यखनी बनाना हर किसी के बस की बात नहीं और कश्मीरी लोगों के हाथों में यखनी बनाने का जो स्वाद होता है वो आपको और कहीं नहीं मिलेगा।

5कश्मीरी दम आलू

Kashmiri Dum Aloo Kashmiri cuisine thali

दम आलू तो इंडिया के कई राज्यों में बनाया जाता है और इसे कई तरह से लोग पकाते हैं लेकिन कश्मीरी दम आलू को खड़े मसालों में खास तरीके से तैयार किया जाता है। कोई भी कश्मीरी थाली दम आलू के बिना अधूरी है। इसकी ग्रेवी अगर आपने एक बार चख ली तो आपको इसका स्वाद हमेशा याद रहेगा।

6खट्टे बैगन

Khatte Baingan Kashmiri cuisine thali

खट्टे बैगन कश्मीरी सब्जी है। इसे कश्मीर में दही के साथ पकाया जाता है। छोटे-छोटे बैगन को बीच में चार हिस्सों से काटकर उसे ग्रेवी के साथ पकाया जाता है। इसे रोटी के साथ खाना आपको ज्यादा अच्छा लगेगा।

7कश्मीरी पुलाव

Kashmiri Pulao Kashmiri cuisine thali

कश्मीरी पुलाव का स्वाद तो वर्ल्ड फेमस है। कश्मीरी पुलाव बासमती चावलों से बनाए जाते हैं इसमें देसी घी और सूखे मेवे मिलाकर इसे बनाया जाता है। ना सिर्फ कश्मीरी पुलाव का स्वाद बल्कि इसकी सुगंध भी दूर से आने लगती है और आपकी भूख बढ़ा देती है।

8कश्मीरी अल रायता

Al Raita Kashmiri cuisine thali

रायते के बिना कोई भी थाली अधूरी है। कश्मीर में आपको थाली के साथ जो रायता परोसा जाता है उसे Al Raita कहते हैं ये रायजा लॉकी से बनता है और इसे खाने के साथ इसलिए परोसा जाता है ताकि खाना आसानी से पच जाए क्यों कि कश्मीरी खाना काफी तेल मसालों से बनता है।

9कश्मीरी रोटी

Kashmiri Roti Kashmiri cuisine thali

कश्मीरी रोटी इंडिया के हर राज्य में मिलने वाली रोटी को बिल्कुल अलग होती है। कश्मीरी रोटी हालांकि गेहूं के आटे से ही बनती है लेकिन इसमें सौफ, दूध और कई तरह के सामान को मिलाकर अलग तरह से इसे पकाया जाता है। इसी वजह से कश्मीरी रोटी का स्वाद भी भारत में बनने वाली हर रोटी से अलग होता है।

10कश्मीरी कहवा

kahwa Kashmiri cuisine thali

जिस तरह से भारत के हर शहर गांव और राज्यों में आपको चाय पीने के लिए मिलती है उसी तरह से कश्मीर के लोग चाय की जगह कहवा पीते हैं। ये कहवा सिर्फ चाय पत्ति से ही नहीं बनता बल्कि इसमें इलायची, दालचीनी जैसी कई और चीज़े भी मिलायी जाती हैं। कश्मीरी कहवा सिर्फ स्वाद में ही अच्छा नहीं होता बल्कि ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

11गुलाब वाली फिरनी

Photo: HerZindagirose flavoured phirni Kashmiri cuisine thali

कश्मीरी मिठाई के बारे में अगर आप नहीं जानती तो आपको बता दें कि यहां पर आपको खाने की थाली के साथ मीठे में फिरनी सर्व की जाती है। इस फिरनी का स्वाद गुलाब जैसा होता है और इसे rose flavoured phirni कहा जाता है।

Loading...
Loading...