• Ankita Bangwal
  • Editorial13 Oct 2021, 18:50 IST

दिल्ली में हैं तो इस दशहरा इन 9 जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

दिल्ली में रहकर नवरात्रि और दशहरा जैसे त्योहारों के जश्न में शामिल न हुए, तो क्या किया? दशहरे में दिल्ली के किन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं, जानें।
  • Ankita Bangwal
  • Editorial13 Oct 2021, 18:50 IST
dussehra in delhi

देश की राजधानी दिल्ली, एक ऐसा शहर है जहां आप किसी भी समय कुछ न कुछ कार्यक्रम और त्योहार होते देख सकते हैं। इस दौरान नवरात्रि में भी दिल्ली के अलग-अलग कोनों में माता के पंडाल सजे होंगे। 15 तारीख को दशहरा के मौके पर भी दिल्ली शहर खूबसूरत तरीके से सजा होगा। अगर आप दिल्ली में रहकर कभी दिल्ली में दशहरा नहीं देख पाए हैं, तो आपने बहुत कुछ मिस किया है। दिल्ली में होने वाली रामलीला काफी लोकप्रिय हैं। इन्हें देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। अगर आप इस बार घर नहीं जा पाए हैं, तो दिल्ली में रहकर कुछ जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

1रामलीला मैदान

ram leela maidan

रामलीला मैदान दशहरे के दौरान दिल्ली में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। यह स्थान विभिन्न आयोजनों के लिए प्रसिद्ध रहा है। रामलीला मैदान के प्रसिद्ध होने का एक कारण दशमी की शाम है जब रावण दहन होता है। विशाल आकार के पुतले जलाए जाते हैं और फिर लोग राम की जीत का जश्न मनाते हैं।

2 सुभाष मैदान

subhash maidan

सुभाष मैदान दशहरा उत्सव के दौरान दिल्ली के मुख्य पर्यटक आकर्षणों में से एक बन जाता है। यह राष्ट्रीय राजधानी के सबसे पुराने स्थानों में से एक है जहां रामलीला आयोजित की जाती है। रामलीला और रावण दहन में शामिल होने के लिए कई प्रतिष्ठित हस्तियां भी यहां आती हैं।

3लाल किला मैदान

lal quila maidan

लव कुश राम लीला समिति द्वारा आयोजित, लाल किला मैदान में रामलीला दिल्ली-एनसीआर में सर्वश्रेष्ठ में से एक थी। अगर आप यहां लाल किला मैदान में किसी बॉलीवुड सेलिब्रिटी या टेलीविजन अभिनेता से मिलते हैं तो आश्चर्यचकित न हों। कार्यक्रम शाम 7 बजे शुरू होता है और सांस्कृतिक कार्यक्रम लंबे समय तक जारी रहता है।

4श्री धार्मिक लीला समिति, लाल किला लॉन

shri nav dharmik maidan

दशहरे के दौरान दिल्ली में घूमने के स्थानों में से एक लाल किला लॉन है। जब आप यहां होंगे, तो आप न केवल रामलीला देखने का आनंद ले पाएंगे, बल्कि जमीन पर मिलने वाले स्टालों से विभिन्न राज्यों के व्यंजनों का भी आनंद ले सकेंगे।

इसे भी पढ़ें : जानें भारत की किन जगहों पर लगता है दशहरा का भव्य मेला

5डीडीए ग्राउंड, एनएसपी, पीतमपुरा

dda ground pitampura

यह फिर से सबसे पुराने स्थानों में से एक है जहां रामलीला आयोजित की जाती है। अगर आप 2020 में दिल्ली में दशहरा उत्सव की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस स्थान पर भी जाएं और दशहरा का फायदा उठा सकें। दिल्ली में सबसे अच्छी रामलीला देखने के लिए शहर भर से लोग इस जगह पर आते हैं।

6श्रीराम भारतीय कला केंद्र

sriram bhartiya kala kendra

यदि आप आराम से रामलीला देखना चाहते हैं, तो आप कोपरनिकस मार्ग पर स्थित श्रीराम भारतीय कला केंद्र पर जा सकते हैं। यहां का इवेंट स्टेज पर होता है इसलिए आपको भीड़ के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। यह प्रसिद्ध रामलीला 62 वर्ष पुरानी है। 

7द्वारका ग्राउंड सेक्टर 10

dwarka maidan

दिल्ली में दशहरा के दौरान करने वाली चीजों में से एक द्वारका ग्राउंड सेक्टर 10 का दौरा करना है। आप देखेंगे कि मैदान को कितना रंगीन सजाया गया है और माहौल मेले जैसा है। द्वारका ग्राउंड सेक्टर 10 में रंगीन गुब्बारों से लेकर खिलौनों तक, स्नैक्स स्टॉल से लेकर मिट्टी के बर्तनों की वैरायटीज यहां मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें : Navratri 2021: भारत के अलग-अलग राज्यों में कुछ इस तरह मनाई जाती है नवरात्रि

8जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम

jln stadium ground

यदि आप दक्षिण दिल्ली में होते हैं, तो जेएलएन स्टेडियम दशहरे पर सूर्यास्त होने का स्थान है। रावण के पुतले में आग लगाते ही आतिशबाजी सबसे अच्छी मानी जाती है।

9रामलीला मैदान, केशव पुरम

ramlila maidan keshavpuram

यदि आप उत्तरी दिल्ली में हैं तो उत्सव का हिस्सा बनने के लिए यह आपके लिए सबसे अच्छी जगह है। केशव पुरम के रामलीला मैदान में हर दशहरे पर इस उत्सव का आयोजन करने वाली श्री राम धार्मिक लीला समिति, त्रिनगर की व्यापक रूप से सराहना की गई है।