मध्य प्रदेश के 10 प्राचीन और फेमस फोर्ट्स की एक झलक आप भी देखें इन तस्वीरों में

भारत के मध्य प्रदेश में एक नहीं बल्कि ऐसे कई फोर्ट्स हैं, जो सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व मंच पर भी बेहद प्रसिद्ध हैं।  
@sutterstocksknow famous forts of madhya pradesh

मध्य प्रदेश को हिंदुस्तान का दिल कहा जाता है क्योंकि, यह देश का सबसे बड़ा राज्य है। इस राज्य की खूबसूरती देखने के लिए हर महीने लाखों की संख्या में पर्यटक आते रहते हैं। प्राचीन काल से लेकर मध्यकाल तक इस राज्य में ऐसे कई फोर्ट्स के निर्माण हुए जो भारत में ही नहीं बल्कि विश्व प्रसिद्ध भी हैं। ग्वालियर का किला, ओरछा किला आदि कई फोर्ट्स इस राज्य में मौजूद हैं, जो किसी अद्भुत मिसाल में कम नहीं है। आज इस लेख में हम आपको मध्य प्रदेश में मौजूद 10 प्राचीन और फेमस फोर्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

1ग्वालियर का किला

famous gwaliar forts of madhya pradesh Inside

मध्य प्रदेश का ग्वालियर का किला सबसे टॉप पर है। अन्य फोर्ट्स के मुकाबले इस किला को देखने के लिए सबसे अधिक सैलानी पहुंचते हैं। 8 वीं शताब्दी में निर्मित इस फोर्ट को भारत का जिब्राल्टर भी कहा जाता है। कुल मिलाकर ग्वालियर किले की सुंदरता और विशेषता का वर्णन शब्दों में करना कठिन हैं। यहां आप सुबह 10 बजे लेकर शाम 5:30 के बीच कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

2अहिल्या फोर्ट

famous ahilya forts of madhya pradesh Inside

मध्य प्रदेश के महेश्वर में मौजूद अहिल्या फोर्ट प्रमुख फोर्ट्स में से एक है। तक़रीबन 250 साल प्राचीन फोर्ट ऐतिहासिक दृष्टी में बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है। आपको बता दें कि यह फोर्ट लगभग 1766 और 1795 के दौरान मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर की राजधानी था। आपको बता दें कि अब इसे लग्जरी होटल में तब्दील कर दिया गया है।  

 

3रायसेन फोर्ट

famous raisen forts of madhya pradesh Inside

एक पहाड़ी के ऊपर मौजूद रायसेन का किला  800 साल प्राचीन किला है। कहा जाता है कि इस फोर्ट में लगभग नौ प्रवेश द्वार थे लेकिन, समय के साथ खंडहर में तब्दील होते चले गए। आज के समय में यह किला मध्य प्रदेश में प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। यहां आप सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे के बीच कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

4ओरछा किला

famous orachha forts of madhya pradesh Inside

ऐतिहासिक नगरी झांसी से लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद ओरछा किला प्रसिद्ध फोर्ट्स में से एक है। बेतवा नदी के किनारे मौजूद होने के चलते यह किला सैलानियों की पहली पसंद में शामिल रहता है। 16वीं शताब्दी में बुंदेला राजवंश के राजा रुद्र प्रताप सिंह द्वारा बनवाया गया था। शीश महल, फूल बाग, राय प्रवीण महल आदि आकर्षण का केंद्र हैं।

 

5असीरगढ़ फोर्ट

famous ahirgadh forts of madhya pradesh Inside

सतपुड़ा पर्वतमाला में मौजूद असीरगढ़ किला का निर्माण अहीर शासक आसा अहीर द्वारा स्थापित किया गया था। मध्य प्रदेश में मौजूद बेहतरीन फोर्ट्स में से एक है। कहा जाता है कि फोर्ट का हर हिस्सा एक अलग युग का है। इस किले के आसपास मौजूद हरियाली सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहां आप सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे के बीच कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

6चंदेरी किला

famous chanderi forts of madhya pradesh Inside

बेतवा नदी के किनारे मौजूद यह फोर्ट सम्पूर्ण मध्य प्रदेश के लिए बेहद ही खास और प्राचीन है। कहा जाता है कि इस फोर्ट का जिक्र महाभारत के महाकाव्य में भी मौजूद है।  सबसे अधिक इस फोर्ट का मुख्य द्वार प्रसिद्ध है, जिसे 'खूनी दरवाजा' के नाम से जाना जाता है। लगभग 71 मीटर पहाड़ी पर मजूद यह किला प्रमुख पर्यटक स्थलों में भी शामिल है।

 

7मांडू फोर्ट

famous mandu forts of madhya pradesh Inside

मध्य प्रदेश के धार जिले में मांडव क्षेत्र में स्थित मांडू फोर्ट ऐतिहासिक नज़र से बेहद ही खास है। इस फोर्ट में मौजूद जहाज महल और मांडू महल बेहद ही फेमस महल है। आपको बता दें कि इन दोनों महल को बाज बहादुर और रानी रूपमती के अमर प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है। इसलिए इस महल में खास कर कपल्स अधिक संख्या में घूमने के लिए आते हैं।

 

8बांधवगढ़ किला

famous bandhawgadh forts of madhya pradesh Inside

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में मौजूद यह फोर्ट समुद्र तल से लगभग 811 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है। यह फोर्ट कई छोटी-छोटी पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इस किले को लेकर कहा जाता है कि इसका उल्लेख रामायण में भी है। इस फोर्ट में भगवान विष्णु की सुशोभित कई मूर्तियों को भी देख सकते हैं। यहां आप सुबह 10 बजे लेकर शाम 6 बजे के बीच कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

9धार फोर्ट

famous dhar forts of madhya pradesh Inside

लगभग 14 वीं शताब्दी में निर्मित धार फोर्ट मध्य प्रदेश के सबसे प्राचीन फोर्ट्स में से एक है। इस फोर्ट का निर्माण दिल्ली के तत्कालीन सुल्तान मुहम्मद बिन तुगलक के शासनकाल में किया गया था। इस फोर्ट के अंदर एक प्राचीन संग्रहालय भी मौजूद है जहां आप कई प्राचीन अवशेष और कलाकृतियों को देख सकते हैं। 

 

10मदन महल किला

famous madan mahal forts of madhya pradesh

मदन महल किला मध्य प्रदेश के जबलपुर में मौजूद है। इस फोर्ट का निर्माण गोंड शासक राजा मदन शाह द्वारा बनवाया गया था। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में सबसे अधिक घूमें जाने वालों फोर्ट्स में से एक है। इस महल के अलावा जबलपुर की सुन्दरता देखने के लिए देश के हर राज्य से पर्यटक आते रहते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।