ये हैं 10 कमाल के किचन टिप्स, खाना बनाते वक्त जरूर करें ट्राई

कुकिंग स्किल को निखारने में ये किचन टिप्स आपके बेहद काम आएंगी। इन टिप्स की मदद से आप मुश्किल काम को भी आसानी से कर सकती हैं।
freepik and Pinterestkitchen tips in hindi

आमतौर पर किचन से जुड़े कई ऐसे काम होते हैं, जो देखने में काफी मुश्किल लगते हैं। यही नहीं इन्हें करते वक्त डर लगता है कि कहीं ये डिश के स्वाद को खराब न कर दे, हालांकि इन दिनों कई ऐसी टिप्स हैं, जिसकी मदद से मुश्किल काम को चुटकियों में किया जा सकता है। यही नहीं इन टिप्स की मदद से आप अपने पकवान के स्वाद को और भी बढ़ा सकती हैं। अगर आप भी अपनी कुकिंग स्किल को बढ़ाने के लिए हर दिन नए-नए एक्सपेरिमेंट करना पसंद करती हैं तो आज हम कुछ ऐसी ही 10 किचन टिप्स लेकर आए हैं, जो बेहद काम की हैं।

कुकिंग से लेकर चॉपिंग तक में ये किचन टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। ये किचन टिप्स आपकी रोजाना होने वाली कई समस्याओं का समाधान करेगा। तो चलिए जानते हैं इन किचन टिप्स के बारे में-

1बर्गर सॉस बनाने का सिंपल तरीका

burger souce

बर्गर सॉस आप घर पर भी बना सकती हैं, इसे बनाने के लिए सिर्फ कुछ इंग्रेडिएंट्स की जरूरत होती हैं। इसके लिए 2 चम्मच म्योनीज, 1 चम्मच टोमैटो केचअप, 1/ 2 चम्मच रेड चिली सॉस, 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर और 1/2 चम्मच सौंठ मिक्स कर दें। आप चाहें तो इसमें लहसुन पाउडर भी मिक्स कर सकती हैं। अब इसे बर्गर सॉस या फिर डिप के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

2झटपट बनाएं सब्जी के लिए पेस्ट

sabji paste

सब्जी बनाने के लिए हम अक्सर अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाते हैं, लेकिन अगर आपके पास मिक्सी नहीं है तो आप कद्दूकस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो कद्दूकस से टमाटर, प्याज या फिर अन्य सब्जियों का भी पेस्ट बना सकती हैं। यह पेस्ट बनाने का तरीका काफी कॉमन है, लेकिन यह काफी समय भी बचाता है। पतली या मोटी किसी भी कद्दूकस का इस्तेमाल कर आप पेस्ट बना सकती हैं।

3गुड़ की चाय बनाते वक्त ट्राई करें ये ट्रिक

jaggery tea
गुड़ की चाय बनाते वक्त जब दूध डालते हैं तो वह फट जाता है। ऐसे में गुड़ को सबसे आखिर में डालें। इसके लिए सबसे पहले चायपत्ती और अदरक डालकर चाय को अच्छी तरह उबाल लें, फिर दूध डालें। जब यह तीनों चीज अच्छी तरह उबल जाएं तो गैस बंद कर दें और फिर गुड़ का पाउडर डालें। गर्म पैन को दो से तीन बार हिलाएं, फिर इसे कप में छान लें। इससे दूध कभी नहीं फटेगा। आप चाहें तो चाय छानने से पहले कप में भी गुड़ डाल सकती हैं।

4ऐसे बनाएं पोटैटो बॉल्स

fry potatoes balls

जब आप पोटैटो बॉल्स या फिर चीज बॉल बना रही हैं तो उसे डबल कोट करें। ब्रेड का पाउडर या फिर मैदे से इसे कोट कर रही हैं तो दो बार कोट करें। ऐसा करने से जब इसे आप तेल में तलेंगी तो यह टूटेगा नहीं। वहीं जब आप इसे तेल में फ्राई करें तो गैस का फ्लेम हाई रखें। अक्सर महिलाएं बताती हैं कि पोटैटो बॉल्स तेल के अंदर जाते ही फट जाता है, लेकिन जब आप इसे डबल कोट कर देंगी तो ये समस्या नहीं आएगी।

5पीनट बटर बनाने का आसान तरीका

how to make peanut butter

घर पर जब आप पीनट बटर बना रही हैं तो मिक्सर में मूंगफली के साथ 1/4 चम्मच नमक का इस्तेमाल करें। मूंगफली को रोस्ट करने के बाद उसके छिलके को निकाल दें और मिक्सर में डाल दें। इसके साथ नमक का इस्तेमाल करें, कई बार मिक्सर की गर्माहट के कारण मूंगफली पिसते वक्त तेल रिलीज करने लगती है। ऐसे में जब आप मूंगफली पीस रही हों तो उसे एक या दो बार खोलकर चेक और चम्मच की मदद से मिक्स कर दें। फिर वापस से इसे पीस लें, इससे झटपट पीनट बटर बनकर तैयार हो जाएगा।

6क्रिस्पी टिक्की बनाने का तरीका

crispy pakorde

ज्यादातर लोग टिक्की या फिर पकोड़े बनाने के लिए उबले हुए आलू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप चाहें तो कच्चे आलू का भी उपयोग कर सकती हैं। इससे क्रिस्पी पकोड़े या फिर टिक्की बनकर तैयार हो जायेगी। इसके लिए आलू को पहले कद्दूकस कर लें और पानी डालकर इसे धो लें। अब हाथों की मदद से आलू को निचोड़ कर रस निकाल लें और फिर इससे पकोड़े या फिर टिक्की जो भी बनाना चाहती हैं उसके लिए इस्तेमाल करें। वहीं इसे फ्राई करते वक्त गैस का फ्लेम मीडियम रखें, तेज आंच करने पर यह अंदर से कच्चे रह जाएंगे ,क्योंकि इसमें कच्चे आलू का इस्तेमाल किया गया है।

7मछली की बदबू को ऐसे करें दूर

remove fish smell

आपने देखा होगा, कि जब आप घर पर मछली बनाते हैं तो इसकी बदबू दूर-दूर तक जाती है। अगर आपको मछली की बदबू पसंद नहीं है तो इसके लिए आप एक ट्रिक आजमा सकती हैं। इसके लिए पहले मछली को धो लें और फिर एक प्लेट में रख लें। अब इस पर हल्दी, नमक, लाल मिर्च पाउडर के साथ नींबू का रस मिक्स कर दें। अब मछली को फ्राई करेंगी तो इसकी बदबू कम आएगी। मछली को फ्राई करते वक्त तेल को बहुत अधिक गर्म कर लें, तब एक-एक मछली अंदर डालते जाएं। इस टिप की मदद से सिर्फ मछली का स्वाद ही नहीं बढ़ेगा बल्कि यह अधिक क्रिस्पी भी हो जाएगी।

8रेस्टोरेंट जैसी ग्रेवी बनाने का तरीका

tips to make gravy

घर पर आप ग्रेवी या फिर करी वाली सब्जी बना रही हैं तो मसाले को भूनने के बाद जब आप पानी का इस्तेमाल करती हैं तो हमेशा गर्म पानी का उपयोग करें। ठंडा पानी ना सिर्फ आपकी डिश के कलर को खराब कर देता है बल्कि स्वाद भी बदल जाता है। रेस्टोरेंट जैसी सब्जी का कलर और थिक ग्रेवी चाहती हैं तो हमेशा गर्म पानी का उपयोग करें।

9वडा बनाने का सिंपल ट्रिक

trick to make vada

वडा बनाना कोई आसान काम नहीं है बल्कि कई बार इसे परफेक्ट शेप देने में काफी दिक्कतें आती हैं। पहले कभी अगर आपने वड़ा नहीं बनाया है तो हाथों से शेप देने के बजाय एक कटोरी का इस्तेमाल करें। इसके लिए पहले कटोरी के पीछे पानी लगा दें और फिर वडा का बैटर लगाएं और उसे बीच में उंगलियों की मदद से गोल आकार दें, फिर कटोरी की मदद से गर्म तेल में डालें। शेप देने के लिए यह तरीका बेहद आसान है। कटोरी की जगह आप प्लेट भी ले सकती हैं। वहीं बैटर को शेप देते वक्त कटोरी के पीछे सिर्फ पानी का इस्तेमाल करना है तेल या अन्य चीजें ना लगाएं।

10अचार को फंगस लगने से ऐसे बचाएं

for insint achar recipe

जब भी किसी सब्जी का अचार बना रही हैं तो सबसे पहले उसे धो लें, फिर काटें। काटने के बाद धोने की गलती ना करें, खासकर जब आप इंस्टेंट अचार बनाने जा रही हैं। पानी को अच्छी तरह सुखाकर फिर मिर्च, लहसुन या फिर अन्य सब्जियों को काट लें। इसके बाद इसे धूप में अच्छी तरह सुखाएं। एक घंटे बाद इसमें हल्दी मिक्स कर दें और करीबन धूप में 5 घंटे के लिए छोड़ दें। बीच-बीच में इसे चलाते भी रहें और फिर नमक और अन्य मसालों को मिक्स कर अचार बनाकर स्टोर कर लें। ऐसा करने से मानसून में फंगस लगने का डर नहीं रहेगा।