ट्रेवल डेस्टिनेशन्स
  • Inna Khosla
  • Editorial | 03 Apr 2019, 11:48 IST

नवरात्रों में महंगे हेलीकॉप्टर से नहीं इन 5 सस्ते साधनों से करें मां वैष्णों देवी के दर्शन

वैष्णो देवी की यात्रा अब सिर्फ हेलकॉप्टर से ही नहीं बल्कि आप इस 5 अलग साधनों से भी कम पैसे खर्च करके कर सकते हैं। आपकी यात्रा और भी आरामदायक हो जाएगी। 
vaishno devi yatra easy main
  • Inna Khosla
  • Editorial | 03 Apr 2019, 11:48 IST

वैष्णो देवी की यात्रा थोड़ी कठिन है। अगर आप बुजुर्ग हैं या फिर आपके साथ बच्चे हैं तो ये यात्रा थोड़ी और कठिन हो जाती है। ज्यादातर लोग हेलिकॉप्टर का किराया खर्च नहीं कर पाते। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब ना सिर्फ वैष्णो देवी की यात्रा के रास्तों को आरामदायक बनाया गया है बल्कि अब रोपवे से लेकर हेलीकॉप्टर और बेटरी कार तक ऐसी कई दूसरी सुविधा भी हैं जिससे आप आसानी से मां वैष्णो देवी के दर्शन कर सकती हैं। तो आपको ये सभी साधन कहां से मिलेंगे और आपको इसके लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे। आप कहां से कहां तक की यात्रा कितने पैसों में कर पाएंगी आइए आपको बताते हैं। 

1हेलीकॉप्टर से करें मां वैष्णो देवी की यात्रा

vaishno devi yatra easy helicopter

हेलीकॉप्टर की बुकिंग आप यात्रा से 60 दिन पहले करवा सकते हैं। 1045 रुपये एक तरफ का किराया है। हेलीकॉप्टर आपको भवन से 2 किलोमीटर नीचे सांझी छत तक पहुंचाता है। आप कटरा से सांझी छत तक सिर्फ 5 मिनट में पहुंच जाते हैं। अगर आपकी यात्रा एकदम से प्लान हुई है तो भी परेशान ना हों सुबह 5 बजे से टिकट काउंटर की लाइन पर लग जाए 8 बजे हेलीकॉप्टर की टिकट मिलनी शुरु होती है। सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक हेलीकॉप्टक कटरा से साझी छत तक उड़ान भरते हैं। 

2प्रैम्स से बच्चों को करवाएं मां वैष्णो देवी की यात्रा

vaishno devi yatra easy prams

आप अगर अपने छोटे बच्चों के साथ मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रही हैं तो हो सकता है आपको परेशानी हो लेकिन अब उसे आप आरामदायक बना सकती हैं। सिर्फ 400 रुपये खर्च कर आपको अपने बच्चे के लिए प्रैम्स मिल जाएंगे। जो उन्हे भवन तक ले जाकर नीचे भी आसानी से ले आएंगे।

3पालकी से बुजुर्गों को करवाएं मां वैष्णो देवी की यात्रा

vaishno devi yatra easy palki

मां वैष्णो देवी की यात्रा आप पालकी में बैठकर भी कर सकते हैं। खासकर इसमें बुजुर्ग लोग बैठते हैं या फिर वो लोग जिन्हें घोड़े या खच्चर में बैठने से डर लगता है। बाण गंगा से लेकर भवन तक अगर आपका वजन 100 किलो से कम है तो ये आपको 3450 रुपये में ज्यादा से ज्यादा मिल जाएगी जो सरकार दाम हैं। अगर आपका वजन 100 किलो से ज्यादा है तो आपको पालकी से मां वैष्णो देवी की यात्रा करने के लिए 4300 रुपये तक खर्च करने होंगे। 

4बेटरी कार से करें मां वैष्णो देवी की यात्रा

vaishno devi yatra easy battery car

अगर आप आधे रास्ते तक पैदल चल चुके हैं और अब आगे जाकर आपकी चलने की हिम्मत नहीं है तो आधे रास्ते के बाद आपको बेटरी कार के लिए एक चेक पोस्ट मिलेगा। बेटरी कार का किराया सिर्फ 354 रुपये है जो आपको भवन तक चंद मिनटो में आराम से पहुंचा देगी। अगर आप नवरात्र या किसी खास मौके पर यात्रा नहीं कर रहे तो आपको आसानी से बेटरी कार की टिकट मिल जाती है। किसी एजेंट के चक्कर में ना पड़ें। 

5रोपवे से करें मां वैष्णो देवी की यात्रा

vaishno devi yatra easy ropeway

मां वैष्णो देवी के भवन में दर्शन करने के बाद यात्रियों को भैरव बाबा के दर्शनों के लिए आगे जाना होता है। भैरव बाबा की चढ़ाई कठिन है और ज्यादातर लोगों को काफी मुश्किल होती है लेकिन अब आपकी इस यात्रा को और भी आसान बनाने के लिए रोपवे सर्विस भी शुरु की गयी है। ट्रॉली में बिठाकर आपको भैरव बाबा के भवन तक ले जाया जाता है। एक बार में 40- 50 लोग इसमें बैठकर नीचे से ऊपर जा सकते हैं। आप किराया सुनकर और भी हैरान हो जाएंगे क्योंकि रोपवे से भैरव मंदिर जाने और आने का किराया सिर्फ 100 रुपये ही है। 

6खच्चर से करें मां वैष्णो देवी की यात्रा

vaishno devi yatra easy horse

ये तो सब जानते हैं कि कटरा से जब आप यात्रा करने के लिए बाण गंगा पहुचते हैं तो आपको वहीं से घोड़े और खच्चर आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन आपको इन्हे ज्यादा पैसे देने की जरूरत नहीं है सिर्फ 1100 रुपये में ये आपको मां वैष्णो देवी भवन में दर्शन करवाके नीचे भी ले आएंगे। 

इसके अलावा एक और ऑप्शन भी आपकी यात्रा को आसान बनाने के लिए है और वो है पिट्ठू। जी हां पिट्ठू या तो आपके छोटे बच्चे को कंधे पर बिठाकर ऊपर ले जाएगा या फिर आपके सामान को भी भवन तक आराम से पहुंचा देगा। 

Loading...
Loading...