• Ankita Bangwal
  • Editorial04 Oct 2021, 19:25 IST

ये हैं भारत के 10 सबसे सुंदर Beaches

जानिए भारत के 10 सबसे सुंदर बीच के बारे में और अपनी अगली ट्रिप के लिए इन जगहों को चुन सकते हैं।
  • Ankita Bangwal
  • Editorial04 Oct 2021, 19:25 IST
best beautiful beaches in india

भारत का अधिकांश भाग समुद्र से घिरा हुआ है और देश में कुछ अविश्वसनीय रूप से सुंदर समुद्र तट हैं जो एकांत से लेकर पार्टियों तक सब कुछ प्रदान करते हैं। भारत में सबसे अच्छे समुद्र तट पश्चिमी तट पर पाए जा सकते हैं, जिसमें गोवा सबसे प्रसिद्ध समुद्र तट गंतव्य है। हालांकि अगर आपको शोर-शराबे से दूर जाना हो, तो उसके लिए भी विशेष बीच भारत में मौजूद है। आज हम आपको भारत के दस सबसे अच्छे और सुंदर बीच के बारे में बताने जा रहे हैं।

1वरकला बीच, केरल

varkala beach kerala

वरला समुद्र तट केरल में राजधानी त्रिवेंद्रम के उत्तर में लगभग एक घंटे की दूरी पर स्थित है। यह आराम करने और तरोताजा होने के लिए एक आदर्श स्थान है, क्योंकि वहां योग और आयुर्वेद लोकप्रिय हैं। एक तरफ सुंदर सुंदर लंबे पाम के पेड और दूसरी ओर अरब सागर का दृश्य मन को लुभाएगा।

2गोकर्ण, कर्नाटक

gokarna beach karnataka

गोकर्ण उत्तरी कर्नाटक का एक छोटा सा पवित्र शहर है, जिसके पास भारत के चार सबसे एकांत समुद्र तट हैं। यहां तीर्थयात्री और ट्रैवलर दोनों ही आते हैं।अगर आप जानना चाहते हैं कि गोवा अपने शुरुआती दिनों में कैसा रहा होगा, तो इस बीच को जरूर एक्सप्लोर करें।

3 पालोलेम, दक्षिण गोवा

palolem beach south goa

पालोलेम यकीनन गोवा का सबसे सुरम्य समुद्र तट है। यह एक मील लंबा, अर्ध-गोलाकार समुद्र तट है जो नारियल के ताड़ के घने जंगल से घिरा हुआ है। समुद्र तट हर साल लोकप्रियता में बढ़ रहा है और दक्षिण गोवा में सबसे जीवंत समुद्र तट है।

4पुडुचेरी बीच

pondicherry beach

यह अपनी व्यापक फ्रांसीसी विरासत के साथ, पूर्वी भारत में तमिलनाडु के तट पर एक केंद्र शासित प्रदेश है जो संस्कृति प्रेमियों के लिए आदर्श है। शहर में ऐतिहासिक फ्रेंच क्वार्टर एक आकर्षण का केंद्र है, जबकि पास के ऑरोविले और पैराडाइज बीच तैराकी के लिए महान हैं।

5तारकरली बीच, महाराष्ट्र

tarkali beach maharashtra

तारकरली मालवन के दक्षिण में 8 किमी और मुंबई से यह लगभग 546 किमी की दूरी पर महाराष्ट्र के पश्चिमी तट पर स्थित है। आकर्षक समुद्र तट वाला यह स्थल तटीय महाराष्ट्र का एक लोकप्रिय पर्यटक गंतव्य है। यहां से, शिवाजी महाराज द्वारा निर्मित प्रसिद्ध नौसेनिक किले सिंधुदुर्ग को देख सकते हैं। 

6राधानगर बीच, हैवलॉक आईलैंड

radhanagar beach havelock

एक बार टाइम मैगज़ीन द्वारा एशिया के सर्वश्रेष्ठ बीचेज में एक रहा यह बीच हैवलॉक द्वीप पर स्थित है, जो बंगाल की खाड़ी में फैला हुआ है। राधानगर बीच अपने शांत वातावरण, शांत पानी और महीन सफेद रेत के लिए प्रसिद्ध है।

इसे भी पढ़ें : समंदर पसंद हैं तो इन 4 Beaches को एक्सप्लोर करने में आपको आएगा मजा

7चंडीपुर बीच, ओडिशा

chandipur beach odisha

चंडीपुर ओडिशा के बालासोर जिले में राजधानी भुवनेश्वर से लगभग साढ़े चार घंटे उत्तर में स्थित है। यह अपने गायब होने वाले समुद्र के लिए जाना जाता है। इतना ही नहीं, इसे मोस्ट अनयूजअल बीच के रूप में भी लिस्ट किया गया है। आप इसके साथ-साथ ओडिशा के और भी अच्छे आकर्षण केंद्र एक्सप्लोर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : ओडिशा के 8 सबसे खूबसूरत समुद्र तटों के बारे में जानें

8मरीना बीच, चेन्नई

marina beach chennai

मरीना बीच चेन्नई का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल है जो स्थानीय लोगो के साथ साथ देश भर से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। 13 किलोमीटर तक फैला हुआ मरीना बीच देश का सबसे लंबा प्राकृतिक शहरी समुद्र तट और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा समुद्र तट है।

9कलंगुट बीच, गोवा

calangoute beach goa

कलंगुट बीच गोवा की सबसे लोकप्रिय बीच में से एक है। इसे समुद्र तट की रानी भी बोला जाता है। इस बीच पर तमाम वाटर स्पोर्ट्स, पैरासेलिंग, वाटर सर्फिंग, बानाना राइड और जेट स्कीइंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। यह बीच उत्तरी गोवा का सबसे बड़ा समुद्र तट है। गोवा आने वाले ज्यदातर पर्यटक इसी बीच पर आते हैं।

10पुरी बीच, ओडिशा

puri beach odisha

उड़ीसा के प्रमुख आकर्षणों में से एक, पुरी बीच भगवान जगन्नाथ को श्रद्धांजलि देने के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों की अंतहीन संख्या के लिए एक पवित्र स्थल बना हुआ है। सूर्य मंदिर से 35 किमी और भुवनेश्वर से 65 किमी की दूरी पर स्थित, पुरी का समुद्र तट एक ही स्थान पर सुंदर सूर्योदय और सूर्यास्त देखने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।