Shahnaz Husain: डार्क सर्कल्‍स से इन आसान घरेलू नुस्‍खों से छुटकारा पाएं, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

अगर आप डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इस स्‍लाइड शो में दिए शहनाज हुसैन के आसान घरेलू नुस्‍खों को अपनाएं। 
shahnaz husain remedy for dark circlemain

डार्क सर्कल्‍स किसी भी महिला की खूबसूरती को कम कर देते हैं। इसलिए महिलाएं इससे बचने के उपायों की तलाश में रहती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन आपको इससे बचने के आसान घरेलू उपाय बता रही हैं। शहनाज हुसैन जी का कहना है कि ''आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स के लिए वंशानुगत कारक, डाइट में पोषक तत्‍वों की कमी, तनाव, अपर्याप्त नींद, धूप-सेंसिटिविटी आदि शामिल हैं, इसलिए बाहरी देखभाल के साथ-साथ आपको इन पहलुओं की जांच करनी चाहिए। आंखों के नीचे की त्वचा में तेल ग्रंथियां नहीं होती हैं। यह बहुत पतली और सेंसिटिव भी हैं। इसीलिए डार्क सर्कल्‍स, झुर्रियां और फुंसियां आसानी से बन सकती हैं। इनसे बचने के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्‍खों को अपनाएं।''  

1विटामिन की भरपूर मात्रा

vitamin for dark circle inside

पर्याप्त विटामिन जैसे ए, सी, के और ई और आयरन युक्त पौष्टिक आहार डार्क सर्कल्‍स को कम करने में मदद करते हैं। संतुलित आहार लें, जिसमें ताजे फल, सलाद, स्प्राउट्स, अनप्रोसेस्ड अनाज, दही, स्किम्ड मिल्क, पनीर, दाल, पत्तेदार हरी सब्जियां, अंडा और मछली शामिल हो।

2एक्‍सरसाइज करें

exercise for dark circle inside

रोजाना एक्‍सरसाइज आपकी हेल्‍थ के लिए ही नहीं बल्कि ब्‍यूटी के लिए भी अच्‍छी होती है। इसलिए अपने फिटनेस रूटीन में इसे शामिल करें। एक्‍सरसाइज के साथ डीप ब्रीथिंग लेने से ब्‍लड सर्कुलेशन और ऑक्सीकरण में मदद मिलती है।

3बादाम का तेल

almond oil for dark circle inside

बादाम का तेल भी डार्क सर्कल्‍स को दूर भगाने में आपकी मदद करता है। इसके लिए अपनी आंखों के चारों ओर शुद्ध बादाम का तेल लगाएं और दोनों आंखों के नीचे सिर्फ अनामिका अंगुली की मदद से हल्‍के हाथों से मसाज करें। केवल एक दिशा में मसाज करें। 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और गीले कॉटन की मदद से इसे धीरे-धीरे साफ कर लें। बादाम का तेल त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है और इवन कलर टोन का उत्‍पादन करता है। यह आंखों के नीचे की त्वचा को पोषण भी देता है। 

4खीरा

cucumber for dark circle

खीरा अंडर-आई डार्क सर्कल के लिए एक बहुत अच्‍छा घरेलू नुस्‍खा है और ज्‍यादातर महिलाएं इन नुस्‍खे से वाकिफ भी हैं। खीरे का रस, खीरे के स्लाइस या कद्दूकस किया हुआ खीरा आंखों के चारों ओर लगाया जा सकता है। आप चाहे तो खीरे के रस में कॉटन को भिगोकर बंद आंखों पर रखें। आंखों के पैड की तरह इसका इस्‍तेमाल करें। 15 मिनट तक लेटकर रिलैक्‍स करें। यह त्वचा को ब्राइट करता है और आंखों की थकान को दूर करता है।

5टमाटर

tomato for dark circle inside

डार्क सर्कल्‍स को खीरे के रस में नींबू के रस के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर दूर किया जा सकता है। रोजाना इसे लगाएं और 15 मिनट के बाद पानी से धो लें। साथ ही इसमें टमाटर का रस भी मिलाया जा सकता है।

6दूध

milk for dark circle inside

दूध को आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स को कम करने और त्वचा को पोषण देने के लिए जाना जाता है। ठंडे दूध में कॉटन पैड को भिगोकर आंखों के ऊपर रखें, या ठंडे दूध में भीगे कॉटन से धीरे से आंखों के आसपास की त्वचा को पोंछें।

7केसर

saffron for dark circle inside

केसर त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है। ठंडे दूध में केसर के कुछ धागों को भिगोएं। फिर दूध को कॉटन की मदद से आंखों के आसपास लगाएं। 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें।

8गुलाब जल

rose water for dark circle inside

गुलाब जल आंखों की रोशनी बढ़ाने और आंखों की थकान को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए कॉटन लेकर उसके दो मोटे चौकोर पैड्स बनाएं। उन्हें ठंडा गुलाब जल में भिगोएं। लेटकर अपनी आंखों को बंद करें और भीगे हुए पैड को आंखों पर रखें। इसे आंखों पर लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही रखें। 

9टी बैग्‍स

tea bags for dark circle inside

यूज्ड टी बैग्स को आई पैड के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चाय में टैनिन होता है। यह त्वचा को टाइट करता है और त्वचा का रंग हल्का करता है। आप डार्क सर्कल्‍स को दूर करने के लिए इसका इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। 

10एलोवेरा जैल

aloe vera for dark circle

एलोवेरा जैल त्वचा को पुनर्जीवित करने के लिए जाना जाता है। यह आंखों के आस-पास की सेंसिटिव त्वचा के लिए आदर्श है। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है और समय के साथ डार्क सर्कल्‍स को कम करता है। यह त्वचा को मुलायम और पोषित भी करता है। आंखों के नीचे जैल लगाएं। 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर आंखों के नीचे, हल्के से अंगुलियों से जैल की मसाज करें। सादे और ठंडे पानी से धोएं।
शहनाज हुसैन के इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पा सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com

Loading...
Loading...