Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Happy Diwali 2020: इस दिवाली ऐसे रखें अपने मेकअप को pollution free

    घर की साफ-सफाई के दौरान अगर आपको तैयार होने का समय नहीं मिल पा रहा है तो इन ब्यूटी टिप्स को फॉलो कर दिवाली में दिखें सबसे अलग।
    author-profile
    Published - 17 Oct 2017, 17:24 ISTUpdated - 03 Nov 2020, 19:52 IST
    Image Courtesy: Pinterestpollutionfree makeup tips in diwali tips

    मौका कोई भी हो लड़किओं को तैयार होना बहुत पसंद है और दिवाली तो एक ऐसा मौका होता है जब लड़कियां घर की साफ- सफाई में लग जाती है और अपनी सुंदरता का ख्याल नहीं रख पाती। खासकर जॉब करने वाली लड़कियां जिनके पास ज़रा भी समय नहीं बचता की वो घरेलू नुस्खों से अपनी सुंदरता  का ख्याल रख सकें। इस बढ़ते pollution में अपनी सुंदरता का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है।

    1ऐसे रखें अपनी स्कीन का ख्याल

    Image Coutesy: Shutterstock
    diwali makeup skin

    महिलाओं की स्कीन पुरुषों की त्वचा के comparison में ज़्यादा सॉफ्ट होती है इसलिए महिलाओं को अपनी स्कीन का खास ख्याल रखना चाहिए लेकिन। घर के काम काज के बाद महिलाएं अपने लिए लापरवाही दिखाती है। बढ़ते pollution के कारण त्वचा में dead particles बढ़ने से  त्वचा के  pores बंद हो जाते है  इसलिए  इन्हें निकालने के लिए cleansing करना ज़रूरी होता है। Cleansing के साथ-साथ दिन में 4-5 बार चेहरे को साफ पानी से धोले। Cleansing के बाद ज़रूरी है की त्वचा को नमी भी मिले इसलिए मॉश्चराइज़र क्रीम का इस्तेमाल करें।

    2आंखों का ख्याल कोमलता से रखें

    Image Coutesy: Shutterstock
    diwali makeup skin point

    आखें हमारी शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा है जिसका ख्याल कोमलता से रखना चाहिए। आँखों को pollution से बचाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करें। रात को सोने से पहले गुलाब जल की दो-दो बूँद डाले या खीरा काटकर कुछ देर के लिए आँखों के ऊपर रखे। ऐसा करने से न की सिर्फ आपकी आँखों की सेहत ठीक रहेगी तथा आँखों को ठंडक मिलेगी।

    3लिप्स का भी ध्यान रखना है ज़रूरी

    Image Coutesy: Shutterstock
    diwali makeup lips

    जितना ख्याल रखने की ज़रूरत हमारी त्वचा को होती है उस से कई ज़्यादा हमारे लिप्स को होती है। इसलिए कही भी बाहर से आने के बाद लिप्स पर moisturiser ज़रूर लगाए या फिर किसी अच्छे ब्रांड की लिप बाम इस्तेमाल करें जिस से आपके लिप्स की नमी बरकरार रहे। इस बढ़ते pollution में लिप्स ब्लैक हो जाते है, इस से बचने के लिए आप प्राकृतिक तरीका अपना सकती है। रात में सोने से पहले आप शुद्ध घी से लिप्स की मसाज कर सकती है या फिर नींबू चीनी का पेस्ट बनाकर भी लगा सकती है लेकिन याद रहे की एक समय पर एक ही चीज़ करें जिस से लिप्स की नमी सही तरीके से बरकरार रहे।

    4कैसे रखें अपने बालों का ख्याल

    Image Coutesy: Shutterstock
    diwali makeup hair

    अगर आपके hair shiny और healthy है तो कोई भी हेयर स्टाइल आप पर बेहद खूबसूरत लगेगा लेकिन हेयर स्टाइल बनाने के लिए भी आपके hair healthy होने चाहिए। बाल तभी healthy होंगे जब जड़ों से मजबूत होंगे और जड़ो की मजबूती के लिए गरम तेल से मसाज करें इसके लिए आप नारियल तेल या सरसों तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। सही समय पर बालों का ख्याल नहीं रखा तो बालों की त्वचा रूखी हो सकती है जिस से बालों में डैंड्रफ हो सकता है इसलिए सही समय पर hairwash करें जिस से बालों की त्वचा रूखी न हो पाए और डैंड्रफ न हो।

    5नेल्स का ख्याल रखना है ज़रूरी

    Image Coutesy: Shutterstock
    diwali makeup nails

    बालों और त्वचा के साथ नेल्स का ध्यान रखना भी ज़रूरी है क्योंकि दिवाली के समय रंगोली में इस्तेमाल होने वाले कलर्स में भरपूर मात्रा में केमिकल्स मौजूद होता है। ये केमिकल्स हमारे नेल्स के अंदर चला जाता है जो कि  बार-बार हाथ धोने से भी नहीं निकाला जा सकता। इसलिए दिवाली के समय नेल्स में moisturiser लगा कर ही रंगोली बनाये या फिर ready made रंगोली का इस्तेमाल करें जिस से आप इन जान लेवा केमिकल से बच सके।