ब्यूटी टिप्स- मेकअप करते समय क्या करें और क्या ना करें

By Inna Khosla25 Oct 2018, 19:24 IST

अगर आपको मेकअप के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो ये जान लें कि आपको परफेक्ट मेकअप लुक कैसे मिलेगा और आपको किन गलतियों से बचना चाहिए। आप सिर्फ 2 मिनट में ये सीख सकती हैं कि मेकअप की शुरुआत कैसे करनी चाहिए और आपको परफेक्ट मेकअप लुक मिलेगा। इतना ही नहीं इस वीडियो में ये भी बताया जा रहा है कि आप मेकअप करते समय ऐसा कौन सी गलतियां हैं जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए। 

फाउंडेशन से पहले लगाएं ये 

कभी भी मेकअप करते समय डायरेक्ट फाउंडेशन को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। फेस वॉश करने के बाद चेहरा साफ तौलिये से सूखा लें और फिर इस पर स्किन के हिसाब से मॉइश्चराइज़र या प्राइमर लगाएं। प्राइमर लगाने के बाद आप जब मेकअप करेंगी तो इससे मेकअप में क्रेक्स नहीं पड़ेंगे और आपको ज्यादा देर के लिए क्लीन और परफेक्ट मेकअप लुक मिलेगा। 

फाउंडेशन खरीदते समय हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि फाउंडेशन ना तो एक टोन दार्क हो और ना ही एक टोन लाइट आप अपने लिए परफेक्ट कलर का फाउंडेशन ही खरीदें। इससे आपको अच्छा मेकअप लुक मिलेगा। फाउंडेशन को स्किन पर लगाने के बाद आप इसे स्पंज से चेहरे पर अच्छे से सेट कर लें।

कॉम्पैक्ट पाउडर कैसे लगाएं

कॉम्पैक्ट पाउडर लगाते समय एक बार ध्यान रखें कि आप इसे पूरे चेहरे पर लगाने की गलती ना करें। कॉम्पैक्ट पाउडर को सिर्फ कॉर्नर पर ही लगाएं और इसे मसलें नहीं बल्कि हल्के हाथों से थप थप करते हुए लगाएं। पूरे चेहरे पर ना लगाएं। 

आई मेकअप कैसे करें 

आई मेकअप करते समय भी आप कई गलतियां करती हैं। पूरी आंख को आई मेकअप के कवर करने की जरुरत नहीं है और ना ही आई लाइनर पर पूरी आंख पर लगाना है आप कॉर्नर पर आई लाइनर लगाकर उसे ब्लैंड कर लें तो इससे आपको परफेक्ट आई मेकअप लुक मिल सकता है। 

लिपस्टिक लगाते समय ध्यान रखें ये बात 

आप लिपस्टिक लगाते समय एक बात को जरुर ध्यान में रखें कि लिपस्टिक लगाने से पहले लिप्स पर बाम लगा लें और कोशिश करें कि मैट शेड की लिपस्टिक लगाएं ये ज्यादा देर तक आपके लिप्स पर स्टे करती है।

तो अब आप परफेक्ट मेकअप लुक के लिए इन बातों का ध्यान में रखें और वो गलतियां ना करें जिससे आपका मेकअप बिगड़ जाए।  

Credits

Producer – Prabhjot Kaur

Video Editor – Syed Afraz