पार्टी में जाना हो या फिर ऑफिस, महिलाओं के लिए हर जगह सुंदर दिखना फर्स्‍ट प्रायोरिटी होता है। मगर पार्टी में जाने के लिए महिलाओं को मेकअप करने के लिए भरपूर समय मिलता है वहीं ऑफिस जाते वक्‍त मेकअप के लिए सही समय निकाल पाना महिलाओं के लिए बेहद मुश्किल होता है। इसलिए महिलाएं जल्‍दबाजी में जैसे तैसे कॉस्‍मैटिक लगा कर अपना मेकअप पूरा कर लेती हैं। लेकिनए जल्‍दबाजी में बेतरकीब किया गया मेकअप आपको सुंदर दिखाने की जगह बदसूरत ही दिखाता है। इसलिए थोड़ा ही सही मगर मेकअप सही तरह से ही किया जाना चाहिए । इस वीडियो के जरिए हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि जब आपको ऑफिस जाने की जल्‍दी हो और मेकअप भी करना हो तो कैसे 5 मिनट में आप खुद को सजा संवार सकती हैं। 

makeup in  minutes ()

फाउंडेशन

मेकअप की शुरुआत बेस से होती है और बेस फाउंडेशन से बनता है। इसलिए मेकअप करते वक्‍त सबसे पहले फाउंडेशन लगाएं। फाउंडेशन को हाथ में मल कर लगाने की जगह डॉट-डॉट करके पूरे चहरे पर लगाएं और फिर फाउंडेशन ब्रश से उसे अच्‍छी तरी से पूरे चहरे पर फैलाएं। ध्‍यान रखें की फाउंडेशन का फैलाते वक्‍त चेहरे का हर एरिया कवर हो। खासतौर पर चेहरे के साथ ही फाउंडेशन गले और कान पर भी लगाएं। इससे चेहरे, गले और कान का रंग समान लगता है। फाउंडेशन लगाने के बाद कॉम्‍पैक्‍ट पाउडर लगाएं। पाउडर ज्‍यादा न लगाएं वरना चेहरा आपके नेचुरल कलर से ज्‍यादा ही सफेद लगेगा। 

काजल

काजल हमेशा आंखों की आउटर लाइन पर लगाया जाता है। कभी भी काजल को आंखों के अंदर न लगाएं। यह भी ध्‍यान रखें की काजल को आंखों के इनर कॉर्नर से आउटर कॉर्नर तक लगाएं। पहले काजल को आंखों के निचले हिस्‍से पर लगाएं और फिर वहीं काजल आंखों के अपर हिस्‍से पर भी लगाएं। इससे आंखों पर आइलाइनर लगाने के झंझट से आप बच जाएंगी। हां, इस बात का भी ध्‍यान रखें कि काजल की मोटाई दोनों आंखो में एक बराबर होनी चाहिए ताकि एक आंख छोटी और दूसरी बड़ी न लगे। 

लिपस्टिक

लिपस्टिक लगाने से होठों को हाइलाइट किया जा सकता है। इस लिए आप जो भी लिपस्टिक लगाए उसे बेहद सलीके से लगाएं क्‍योंकि बेतरकीब लगी लिपस्टिक चेहरे के शेप को खराब करती है। इसलिए लिपस्टिक लगाने से पहले आप उसी लिपस्टिक के पेंसिल शेड से आउटलाइन बनाएं और फिर लिपस्टिक को उस आउटलाइन के अंदर भरें। इससे आपकी लिपस्टिक पूरे होंठों पर बराबर से लगेगी और होंठों के बाहर नहीं निकलेगी। 

मस्‍कारा 

सबसे आखरी में आंखों पर मस्‍कारा लगाएं। मस्‍कारा आपकी आंखों की खूबसूरती में चार चांद लगाता है। मगर इसे लगाने का भी एक तरीका होता है। अगर आप मस्‍कारा लगा रही हैं तो उसे वेव करते हुए पलकों पर लगाएं इससे पलकों का एक-एक बाल अलग हो जाता है और मस्‍कारे का इफेक्‍ट अच्‍छे से दिखता है। 

Credits: 

Producer: Rohit Chavan

Editor: Anand Sarpate