वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए वास्तु टिप्स


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    वैवाहिक जीवन में अगर खुशी न हो तो जीवन बोझिल हो जाता है। आज हम बताएंगे वास्तु के अनुसार कुछ टिप्स, जिन्हें फॉलो करने से शादीशुदा जिंदगी खुशियों से भर जाती हैं।

आईना

    यदि आपके बेडरूम में आईना है, तो इस बात का खास ध्यान रखें कि सोते समय पति-पत्नी का अक्स आईने में न दिखाई दे। अगर ऐसा है तो सोने से पहले आईने को किसी कपड़े से ढंक दें।

मंदिर

    बेडरूम में मंदिर कभी न बनाएं। कई लोग घर छोटा होने के कारण बेडरूम में लोग मंदिर भी बना लेते हैं, लेकिन ऐसा न करें। इससे वैवाहिक जीवन पर बुरा असर होता है।

दीवारो का रंग

    दक्षिण-पश्चिम बेडरूम में गुलाबी या पिच रंग से पेंट कराएं। यह शुभ होता है। वैसे बेडरूम के लिए गुलाबी रंग परफेक्ट माना जाता है।

पति-पत्नी की फोटो

    बेडरूम में पति-पत्नी की फोटो अगर लगाना चाहती हैं तो दक्षिण-पश्‍चिम दिशा में लगाएं। कपल की इस दिशा में फोटो होने से रिश्ते में प्यार बढ़ता है।

कैंडल जलाएं

    रिश्तों में मधुरता, समानता और ऊर्जा बनाए रखने के लिए बेडरूम में दक्षिण-पश्‍चिम कोने में दो गुलाबी कैंडल और रोज क्वार्टज रखें और रोजाना दस मिनट के लिए जलाएं।

ताजे फूल

    यदि आपको फूल पंसद हैं तो बेडरूम में ताजे फूल रखें। इससे रिश्तों में प्यार बढ़ता है, लेकिन इन्हें समय-समय पर बदलते रहें और मुरझाए हुए फूल को न रखें।

पति के बाईं ओर सोएं

    वास्तु के अनुसार, प्यारभरा और मजबूत रिश्ता बनाए रखने के लिए पत्नी को अपने पति के बाईं तरफ सोना चाहिए।

काटेंदार पौधे न लगाएं

    गलती से भी बेडरूम में कांटेदार पौधे न लगाएं। इससे रिश्ते में खटास आती है। अगर कुछ पौधे लगाना चाहती हैं तो मनी प्लांट्स लगा सकती हैं।

पूर्वजों की फोटो न लगाएं

    भगवान व पूर्वजों के फोटोज बेडरूम में न लगाएं। वास्तु के अनुसार इससे वैवाहिक जीवन में दूरियां आ सकती हैं।

बेड की चादर

    खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए बेडरूम में गंदी व फटी हुई चादर न बिछाएं। बेड हमेशा एक रखें, अलग अलग बेड व गद्दे न लगाएं।

दरवाजे के सामने बेड

    एक साथ जुड़नेवाले दो बिस्तरों या सख्त गद्दे न लगाएं। वास्तु के अनुसार इससे कपल्स के बीच अनबन हो सकती है। साथ ही दरवाजे के सामने बेड न लगाएं।

लव कपल की पेंटिंग

    बेडरूम में खूबसूरत कपल की पेंटिंग या लव बर्ड्स की तस्वीर लगाएं। इससे रिश्ते में प्यार और अपनापन बढ़ता है।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com